CCC Computer Course Kya hai

दोस्तों क्या आप लोग जानना चाहते हैं! की CCC Computer Course Kya hai आपने CCC Computer Course के बारे में तो सुना ही होगा CCC एक कंप्यूटर का कोर्स होता है। CCC का पूरा नाम के बाद आप Basic कंप्यूटर के सभी फीचर का इस्तेमाल करना सीख जाते हैं।

यह एक ऐसा Course है जिसको Government के एक Government संस्था के द्वारा चलाया जाता है। इस संस्था का नाम NIELIT (National Institute of Electronics and information technology ) है।

CCC Computer Course Kya hai

दोस्तो CCC Computer Course Kya hai इस Course करने से आपको अच्छे से Basic Computer की जानकारी हो जाती है और आपको CCC का Certificate मिल जाता है जो आपको किसी भी प्रकार की Private और सरकारी नौकरी पाने में मदद करता है और अब यह ज़रुरी भी है।

CCC Course करने से आपको एक CCC का एक Government Certificate मिल जाएगा। जो अब किसी भी Private और सरकारी नौकरी के लिए ज़रुरी है।

CCC Computer Course क्या होता है?

दोस्तो CCC Computer Course क्या होता है? यह CCC Computer का एक ऐसा Course है, जिसमे आपको Computer के Basic Knowledge के बारे में सिखाया जाता है। इसमें आप कंप्यूटर को अच्छी तरह से Operate करना और उस पर इंटरनेट Use करना सीखते है।

इस CCC Computer Course को एक Government Institute के द्वारा चलाया जाता है। जिसका नाम NIELIT है और इसका फुल फार्म National Institute Of Electronic & Information Technology होता है । यह इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्योगिकी केएक राष्ट्रीय संस्थान है। इस संस्थान के अंतर्गत और भी अन्य कोर्स आते है जैसे:- ACC, BCC, CCC, CCC+, ECC आदि Courses कराए जाते है।

अभी इस समय वर्तमान में निकलने वाली Govt Vaccencies जैसे- Clerk, Patwari, Stenographer, SI, railway आदि Jobs के लिए इसका डिप्लोमा होना जरूरी है। सरकार द्वारा इस Course को करने का उद्देश्य आम लोगों को कंप्यूटर के CCC Computer Course क्या होता है? इसके लिए साक्षर बनाना है। ( CCC Computer Course Kya hai )

CCC का Full Form क्या है?

क्या आप जानना चाहते हैं कि CCC का Full Form क्या है? अगर आपको पता है कि कंप्यूटर का CCC Computer Course Kya hai तो आपको CCC का Full Form भी पता होना चाहिए।

ccc ka full form kya hai

दोस्तो CCC का Full Formका फुल फार्म Course On Computer Concepts होता है,
और हिंदी में इसको कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम कहते हैं। जो आप लोगो को पता ही होना ही चहिये।

CCC Course कैसे करें?

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं कि CCC Computer Course Kya hai और CCC Course का कोर्स कैसे करें? CCC का कोर्स आप 2 तरीके से कर सकते हैं आप इसे फ्री में और पैसे देकर दोनों तरीके से कर सकते हैं।

 पहले तरीके में आप NIELIT की आधिकारिक Website से इसे Online Fees मे कर सकते है इसमे आपको सिर्फ Exam Fees 590 रु के रूप में देना होगा।

दूसरे तरीके में आप Nielit से मान्यता प्राप्त संस्था से CCC Computer Course Kya hai जान सकते है। और आवेदन करने के 3 महीने बाद आप Nielit द्वारा जारी किये प्रवेश पत्र के Address पर जाकर आप CCC का Exam दे सकते है।

अगर आप इसकी तैयारी आप ख़ुद से करते हैं तो इसमे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होती है।

  •  अगर आपके पास कोई खास योग्यता नही है फिर भी आप इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • CCC की परीक्षा की फीस मात्र 500+ और सर्विस टैक्स भी लगता है।
  • यह CCC का कोर्स करने में कुल समय 80 घंटे का लगता हैं।
  • परीक्षा की जगह का चुनाव NIELIT संस्था द्वारा किया जाता है।
  • CCC Computer Course Kya hai

CCC Exam क्या होता है?

मै आपको बताता हूँ की CCC Exam क्या होता है CCC Computer Course का Exam Online होता है। जहाँ पर आपको अलग से कंप्यूटर दिया जाता है। उसमें सिर्फ आपको अपना Roll Number Enter करना होता है, आप जैसे ही अपना Roll Number Enter करेंगे वैसे भी आपके सामने कंप्यूटर Screen पर 100 Objective Question आ जायेंगे।

इस CCC Exam को पास करने के लिए इसमे आपको 50 नंबर लाना अनिवार्यहोता होता है अगर आप इससे भी ज्यादा Marks ले आते हो तो आपको आपको आपके नंबर के हिसाब से Grade दिया जाता है

जैसे- 85 नम्बर से ज्यादा Marks लाने पर आपको S Grade दिया जाता है और 75 नम्बर से ज्यादा Marks आने पर आपको A Grade दिया जाता है। 65-74 पर B Grade दिया जाता है। 55-64 पर C Grade, 50-54 पर D Grade दिया जाता है। (CCC Computer Course Kya hai)

CCC Course का Syllabus

अगर आप कंप्यूटर का CCC Course करना चाहते हैं, तो अभी आपके पास CCC कोर्स करने के लिए बेहतर अवसर है। लेकिन यह कोर्स करने से पहले आप जाना चाहते होंगे की CCC Course का Syllabus क्या होता है? और आखिर हमे CCC के कोर्स में हमे क्या क्या पढ़ाया जाता है।

तो इसके लिए आपको CCC Course का Syllabus के बारे में जानना ही होगा की परीक्षा में क्या क्या सवाल पूछा जाता है तो चलिए जान लेते हैं की CCC Course का Syllabus क्या है। इस कोर्स में कुल 8 टॉपिक पढ़ाए जाते हैं जिनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार :-

CCC के 8 Topic
1. कंप्यूटर का परिचय – Introduction to computer
2. GUI आधारित ऑपरेशन सिस्टम का परिचय
3. स्प्रेडशीट – Spreadsheet
4. वर्ड प्रोसेसर के तत्व – Elements of Word Processing
5. इंटरनेट, WWW और वेब ब्राउज़र का परिचय
6. प्रेजेंटेशन के एप्लीकेशन
7. संचार और सहयोग – Communication and Collaboration
8. डिजिटल वित्तीय सेवाओं के एप्लीकेशन

CCC Computer Course Kya hai इसे करने में कुल 80 घंटे की पढाई होती है। जिसके अंतर्गत Theory – 25 घंटे, Practical – 50 घंटे और Tutorial – 5 घंटे का होता है। इस कोर्स को 10 दिनों के लिए फुल टाइम कोर्स के रूप में भी किया जा सकता है। ऊपर जो सिलेबस की लिस्ट यहाँ दी गई है। उसी के आधार पर सारे सवाल पूछे जाते हैं।

CCC कोर्स परीक्षा पैटर्न

  • इस CCC की परीक्षा Multiple Choice यानी Objective type के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इसमें टोटल 100 objective type के सवाल पूछे जाते हैं। जो डेढ़ घंटे यानी 90 मिनट में पुरे देने होते हैं।
  • और इस CCC की परीक्षा मे गलत जवाब देने पर इसमें माइनस मार्किंग नहीं होती है।
  • CCC की परीक्षा में कम से कम 50% परसेंट मार्क लाने होते हैं।
  • CCC कोर्स के लिए जो सर्टिफिकेट Student को दिया जाता है उसमे परीक्षा में प्राप्त नंबर या % नहीं लिखा होता हैं बल्कि परसेंटेज % के आधार ग्रेड लिखा हुआ होता है।
  • ग्रेड सिस्टम आप निचे दिए गए टेबल से समझ सकते हैं।
  • CCC Computer Course Kya hai
Percentage With
Grade System
PercentageGrade
50 – 54 %A
75 – 84 %B
65 – 74 %C
55 -64 %D
85 %S

CCC Course की फीस कितनी है?

दोस्तो आप CCC Computer Course Kya hai ये जनने से पहले अपके मन मे एक Question जरूर आता होगा की CCC Course की फीस कितनी है?

CCC Course करने के लिए पहले तो एक एग्जामिनेशन देना होता है जिसकी फीस 500+ टैक्स होती है। इस कोर्स को करने के लिए टूशन फीस के रूप में 3000 रूपये तक की लगत आती है।

CCC में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

CCC का Course करने के लिए कितनी शिक्षा का होना अनिवार्य है?

दोस्तो CCC कोर्स करने के लिए कोई खास तरह की योग्यता का होना अनिवार्य नहीं है। जो भी व्यक्ति CCC की पढाई करना चाहते हैं वो इसके लिए आवेदन कर सकता हैं और पढाई पूरी कर सकता हैं।

CCC Course कितने दिनों का होता है?

यह CCC का Course की पढाई कुल मिलकर 80 घंटों की होती है। इसे 10 दिनों में फुल टाइम कोर्स के रूप मैं भी कर सकते है।

CCC Course को करने के लिए कम से कम कितनी उम्र होनी चाहिए?

ये CCC का Course की पढाई सभी को एक तरह से नॉलेज देने के लिए कराया जाता है इसके लिए किसी तरह की कोई भी आयु सीमा नहीं राखी गयी है। बल्कि किसी भी उम्र का इंसान CCC की पढाई कर सकते हैं।

CCC Course की परीक्षा के लिए कैसे अप्लाई करें?

दोस्तो CCC Course की परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन तरीके से ही अप्लाई कर सकते हैं | ऑनलाइन फॉर्म भरते है और फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड करके ले सकते हैं।

CCC Course की परीक्षा फीस क्या है?

दोस्तो CCC Course की परीक्षा फीस 500+ सर्विस टैक्स ( 600 ) होती है।

Read More Other Interesting Article :-

1:- Microsoft Excel क्या है? और कैसे काम करता है? 
2:- इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है,
3:- कंप्यूटर सभी शॉर्टकट कुंजी की सूची हिंदी में 
CCC Computer Course Kya hai

Conclusion:-

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट CCC Computer Course Kya hai जिसके बारे में हमने पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे उम्मीद है की हमने आपको इस पोस्ट CCC Computer Course Kya hai के बारे में अच्छी से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

1 thought on “CCC Computer Course Kya hai”

Leave a Reply