Search Engine Kya Hai | Search Engine इतने प्रकार के होते है

Search Engine Kya Hai और Search Engine इतने प्रकार के होते है :- सर्च इंजन एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसके द्वारा इण्टरनेट से इच्छानुसार सूचनाओं को किसी भी SEARCH विषय से सम्बन्धित विश्वव्यापी सूचनाएँ सरलता एवं शीघ्रता से खोजा जाता है।

भारत में सर्वप्रथम सर्च इंजन सन् 1994 में ‘याहू’ नाम से बना था। इण्टरनेट पर वर्तमान समय में लगभग 100 से भी अधिक सर्च इंजन हैं।

Search Engine Kya Hai

दोस्तो Search Engine Kya Hai इण्टरनेट एक बहुत बड़ा एवं विस्तृत विश्वव्यापी जाल है। इसलिए इंटरनेट पर जो भी सर्च इंजन है वो भी शक्तिशाली एवं तीव्र गति से काम करने वाले होने चाहिए।

इण्टरनेट का एक बहुत बड़ा भाग लगभग नियमित रूप से अप-डेट किया जाता है क्योंकि सैकड़ों की संख्या में नई वेबसाइट्स प्रतिदिन इण्टरनेट पर बनाई जाती है। अत: इण्टरनेट को सर्च इंजन की सहायता के बिना प्रयोग नहीं किया जा सकता ।

Search Engine Kya Hai इसकी सहायता से आप ऐसी-ऐसी जानकारियाँ एवं वेबसाइट को खोज सकते हैं. जिनके बारे में आपको स्वयं भी पता नहीं होता है, आप जिस भी विषय की जानकारी या वेबसाइट आप खोलना चहते है।

उससे सम्बन्धित वाक्य या शब्द उस सर्च में टाइप कर दिया जाता है और उसके साथ दिये गये पुश बटन को क्लिक करके सर्च कर दिया जाता है। सर्च इंजन इण्टरनेट के विशाल डेटा भण्डार गृह में उस शब्द या वाक्य को खोजता है।

Search Engine को जिस भी वेबसाइट पर उससे सम्बन्धित जानकारी मिल जाती है, उस वेबसाइट को आपके कम्प्यूटर की स्क्रीन पर प्रदर्शित कर देता है और आप वांछित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तो अब तो आपको पता चल ही गया होगा की .

सबसे पहला सर्च इंजन कौन सा है?

 दोस्तो क्या आप भी जनना चहते है कि सबसे पहला सर्च इंजन कौन सा है आपको शायद जानकर हैरानी हो कि google पहला सर्च इंजन नहीं है बल्कि सबसे पहले सर्च इंजन का नाम आर्ची (Archie ) था। सबसे पहले सर्च इंजन के निर्माण का कार्य सन 1990 मे MeGill University में प्रारंभ हुआ था।

जिसे WAIS (Wide Aren Information Server) तथा Gopher ने मिलकर आगे बढ़ाया। इन्होंने इण्टरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं को क्रमबद्ध करने का कार्य किया।

इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन-कौन से हैं

दोस्तों अगर आपको पता है कि Search Engine क्या है अब हम आपको बतायेंगे कि इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन-कौन से हैं? तो आपको Search Engine इतने प्रकार के होते है ये भी जनना होगा ।

दोस्तों internet पर एक भी सर्च इंजन ऐसा नहीं है जो सभी जानकारियाँ पूर्ण रूप से प्रदान कर सकें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सर्च इंजन एक प्रकार का प्रोग्राम होता है, जिसे समय-समय पर अप-डेट किया जाना चाहिए।

सर्च इंजन को अप-डेट करने में समय लगता है और इस बीच के समय की नई जानकारियों को तत्सम्बन्धित सर्च इंजन द्वारा प्राप्त नहीं किया जा सकता। अत: कोई भी सर्च इंजन ऐसा नहीं है, जो इण्टरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारियों को एक समय परउपलब्ध करा सके।

तो चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते हैं कि इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन-कौन से हैं?

  1. www.yahoo.com = याहू ! Yahoo !
  2. www.altavista.com = अल्टाविस्टा Alta Vista
  3. www.webcrawler.com = वेबक्रॉलर Web Crawlers
  4. www.google.com = गूगल Google
  5. www.hotbot.com = हॉटबॉट HotBot
  6. www.lycos.com = लाइकोस Lycos
  7. www.dogpile.com = डॉगपाइल Dogpile

इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन विस्तार से

दोस्तो Search Engine Kya Hai और Search Engine इतने प्रकार के होते है इसका भी उत्तर इसमे इंटरनेट के प्रमुख सर्च इंजन कौन-कौन से हैं इसमे मिल जयेंगे ।

Yahoo क्या है ?

यह इण्टरनेट के सर्च इंजन में से एक है। इसे वर्ष 1995 में प्रारम्भ किया गया था। यह हजारों अन्य वेबसाइटों के लिंक प्रदान करने वाला सबसे बड़ा वेब पोर्टल भी है। ये लिंक Yahoo! Directory से साइटों के साथ ही समाचार कहानियाँ, जो दिन में कई बार अपलोड की जाती हैं, को शामिल करते हैं।

यह इण्टरनेट पर उपलब्ध सभी वेबसाइटों का संगठित रूप है, जो छोटे-छोटे भागों में विभाजित है। इन्हें अप-डेट करने के लिए कमाण्ड देने की आवश्यकता होती है। कुछ सर्च इंजन निश्चित समय के पश्चात् स्वयं अप-डेट होते रहते हैं। याहू निःशुल्क ई-मेल की सुविधा भी प्रदान करता है। ( Search Engine Kya Hai )

Alta Vista क्या है ?

इस सर्च इंजन का उदय सन् 1995 में हुआ था। यह बहुत लोकप्रिय सर्च इंजन है, क्योंकि यह बहुत अधिक मात्रा में जानकारियाँ उपलब्ध कराता है ।

यह इण्टरनेट पर सर्वाधिक पुराने सर्च इंजन में से एक है। यह डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन (DEC) द्वारा निर्मित है। इसके पास एक स्पाइडर है, जिसे स्कूटर (Scooter) नाम दिया गया, इस सर्च इंजन का यूआरएल http://www.altavista.com है। ( Search Engine Kya Hai )

Web Crawlers क्या है ?

यह एक शक्तिशाली सर्च इंजन है इस पर कई विशेष वेबसाइट उपलब्ध हैं इसके पास एक शक्तिशाली सर्च अनुकूलन (Search Customisation) तथा साइट रीव्यू का एक अच्छा चयन है।

यह सर्च इंजन इण्डेक्स के लिए प्रविष्टियाँ बनाने के लिए वेबसाइटों पर जाता है और अपने पेजो और अन्य जानकारी को पढ़ता है। इसे स्पाइडर या वेब स्पाइडर भी कहा जाता है।

Google क्या है ?

Search Engine Kya Hai ये जानने मे आपको Google क्या है ? ये भी जनना होगा यह सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सर्च इंजन है। यह अनेक विषयों से सम्बन्धित वेबसाइट वेबपेजों की सूची अति शीघ्र ही प्रदान करता है।Google को वर्ष 1997 में Larry Page तथा Sergey Brin द्वारा प्रारम्भ किया गया। यह एक लोकप्रिय सर्च इंजन है।

जिसमें कई सारे अद्वितीय फीचर्स उपलब्ध होते हैं। इसमें एक ऐसा फीचर होता है, जो सबसे सम्भावित मैच को ढूंढने और उसे लोड करने के लिए ऑटोमेटिक सुविधा प्रदान करता है।

HotBot क्या है ?

इस सर्च इंजन का प्रयोग वेब डॉक्यूमेण्ट्स को रिट्रीव एवं उन्हें इण्डेक्स करने के उद्देश्य से किया जाता है। हॉटबॉट वर्ष 1996 में Wired Magazine द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसके लिए यह सर्च इंजन एक रोबोट एवं वर्कस्टेशन्स के एक पैरेलल नेटवर्क्स का प्रयोग करता है।

HotBot क्या है ? यह भी Search Engine Kya Hai इसका ही एक उत्तर है इस सर्च इंजन के डेटाबेस में लगभग 54 million पृष्ठों की जानकारी संग्रहित है। यह चुने हुए शब्दों तथा वाक्य-खण्डों की सर्च के लिए उत्तम है, क्योंकि यह सचिंग के बहुत अधिक विकल्प प्रदान कराता है।

Lycos क्या है ?

Search Engine Kya Hai :- यह एक सर्च इंजन है, जिसका डाटाबेस बहुत बड़ा होता है। इस सर्च इंजन के डाटाबेस (Database) में लगभग 66 मिलियन पृष्ठ होते हैं, जिसमें नेविगेशन (Navigation) का कार्य एक वेब रोबोट द्वारा होता है।

यह मुख्य सर्च इंजन है, जो डायरेक्ट्रियों के आधार पर सर्चिंग करता है और यह सर्च इंजन अनेक विषयों में जानकारियाँ उपलब्ध कराता है; जैसे समाचार, साइट, रिव्यूज़, ध्वनि, प्रतिरूप आदि है।

Dogpile क्या है ?

यह एक मेटा सर्च इंजन है। यह अपने परिणाम को अन्य सर्च इंजन्स; जैसे – Google, Yahoo, Bing आदि से सूचना लेकर दिखाता है। यह सर्च इंजन बहुत पुराना है। इसका URL http://www.dogpile.com है।

Search Engine पर कण्टैण्ट कैसे सर्च करते है?

सचिंग एक प्रोसेस है, जिसके अन्तर्गत यूज़र क्वेरी या रिक्वेस्ट वर्णित करता है और सिस्टम, क्वेरी के आधार पर सूचना प्रदर्शित करता है। किसी इन्फॉर्मेशन को सर्च करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का प्रयोग किया जाता है :- Search Engine Kya Hai

  • सर्च इंजन के होम पेज पर जाएँ।
  • सर्च इंजन के होम पेज पर एक टैक्स्ट बॉक्स प्रदर्शित होगा।
  • इस टैक्स्ट बॉक्स में वो शब्द टाइप करें, जिसके बारे में आप सर्च करना चाहते हैं।
  • इसके बाद Google Search बटन पर क्लिक करें, जिससे उस शब्द से सम्बन्धित वेबसाइटों की लिस्ट प्रदर्शित होगी।
  • आप जिस भी वेबसाइट या पेज को देखना चाहते हैं उस वेबसाइट को सर्च करके लिंक पर क्लिक करें, जिससे वह वेबसाइट खुल जाएगी।
  • वेबसाइट प्राप्त करने के बाद, पिछले पेज पर जाने के लिए ब्राउजर में Back बटन का प्रयोग कर सकते हैं।
  • अब, उसी शब्द से सम्बन्धित अत्यधिक सूचना प्राप्त करने के लिए किसी अन्य लिंक पर क्लिक करें।

सर्च इंजन कैसे काम करता है? How does search engine work In Hindi

इंटरनेट पर सर्च इंजन कई प्रकार के उपलब्ध है और हर एक सर्च इंजन के काम करने का तरीका अलग-अलग होता है। सभी search engine का अपना एक सीक्रेट mathematical formula होता है जिसे उस सर्च इंजन का एल्गोरिदम कहा जाता है?

सर्च इंजन का यही algorithm यह तय करता है की सर्च करने पर कौनसी वेबसाइ सबसे पहले और कौनसी वेबसाइ बाद में आने चहिये यानि result page पर किसी वेबसाइट की रैंकिंग कितनी होगी यह अल्गोरिथम से ही तय करता है।

हालांकि कुछ सर्च इंजन जैसे गूगल, याहू द्वारा लोगों को अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए Tips and Tricks दिए जाते हैं। लेकिन उनके alogrithms के बारे में किसी को भी पूरी जानकारी इसलिये नहीं दी जाती ताकि कोई भी उसका गलत उपयोग न कर सके।

सर्च इंजन का मुख्य काम होता है कि वह अलग-अलग website पर जाकर जानकारियों को खोजे और हमें प्रदान करें, और content की quality के अनुसारउन website को rank करना।

किसी भी जानकारी को सर्च करने के लिए हर crawler-based search engine को जैसे Google, Yahoo, Bing आदि को 3 steps follow करने होते हैं। ( Search Engine Kya Hai )

  1. Crawling
  2. Indexing
  3. Ranking

Crawling क्या है हिन्दी में

कुछ automatic programs इंटरनेट पर घूम-घूम कर हर जगह से information को collect करते रहते हैं। ये अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर डेटा को एकत्रित करते हैं।

इन प्रोग्राम्स को crawler, bot या spider कहा जाता है तथा इस प्रोसेस को Crawling कहा जाता है। यह किसी भी सर्च इंजन के काम करने का सबसे पहला चरण होता है। ये क्रॉलर हर सेकंड में सैकड़ों website के pages को scan करता है

यह कॉलर पेज में उपलब्ध उपलब्ध अलग-अलग लिंक के जरिये दुसरे वेब पेज पर पहुँच जाता है और ऐसे ही यह लगातार पूरे इन्टरनेट पर घूमता रहता है।

किसी भी वेबसाइट में जने पर यह crawler उस वेबसाइट पर उपलब्ध कई तरह की जानकारियों को एकत्रित करते हैं जैसे कि :- Search Engine Kya Hai

  • किसी भी वेबसाइट मे है इतने Page, title और description क्या है
  • वेबसाइट के पेज में कौन-कौन से keywords का प्रयोग किया गया है।
  • पेज में Images और videos हैं या नहीं है।
  • Website में कितने टोटल कितने pages हैं।
  • कौन कौन से links use किये गये हैं।
  • Page को कब और कितनी बार update किया गया है।
  • कौन कौन से पेजो को delete किया गया है आदि।

Indexing क्या है हिन्दी में

Crawling केवल जानकारियों को collect करने का एक प्रोसेस है। अब इसके बाद बारी आती है indexing की।

इस step में crawler द्वारा किये गये जानकारियों को सही क्रम में व्यवस्थित करके सर्च इंजन के डेटाबेस में store किया जाता है ताकि सर्च किये जाने पर जल्दी से इन information को process करके user को दिखाया जा सके।

इसे आप किसी किताब के index page से तुलना कर सकते है। जिस प्रकार यदि हमें किसी book के अंदर कोई specific topic ढूंढनी हो तो हम सबसे पहले index पर जा कर पता करते है की वह कौन से पेज पर है

गूगल भी ठीक इसी तरह का एक इंडेक्स तैयार करता है जिसमें एक टेबल के फॉर्मेट में सभी web pages की जानकारी जैसे पेज का title, descripting,keywords, internal links, external links आदि को store करता है। Search Engine Kya Hai यह भी जनिये

Ranking क्या है हिंदी में

यह सर्च इंजन का तीसरा और सबसे आखरी स्टेप होता है। स्टेप में प्रॉब्लम क्या है डिसाइड करता है की कौन से keyword को Search करने पर Search Result में कौन कौन से और किस-किस क्रम में pages को दिखाया जयेगा।

Search Engine Kya Hai :- Web pages को उनकी quality और विश्वसनीयता के आधार पर Search Result मे क्रम को निर्धारित किया जाता है इसे ही Ranking कहा जाता है। ये सारे काम search engine के ranking algorithm के द्वारा होता है जो की बहुत ही complex mathematical formula से बना होता है जिसे समझ पाना एक आम आदमी के लिए काफी कठिन है।

Search Engine इतने प्रकार के होते है?

Search Engine Kya Hai और Search Engine इतने प्रकार के होते है सर्च इंजन मुख्यत चार प्रकार के होते हैं

  1. Crawler-Based Search Engines
  2. Web Directories Search Engines
  3. Hybrid Search Engines
  4. Meta Search Engines

Crawler-Based Search Engines क्या है

इस प्रकार के सर्च इंजन में crawler या bot का उपयोग होता है crawling, indexing, और ranking जैसे steps follow किये जाते हैं जिनके बारे में हम पहले ही ऊपर बता चुके हैं। Search Engine Kya Hai

Search Engine Kya Hai इस तरह के सर्च इंजन के उदहारण हैं :-

  • Google
  • Yahoo!
  • Bing
  • DuckDuckGo
  • Yandex
  • Ask

Web Directories Search Engines क्या है

यह एक प्रकार का डायरेक्टरी सिस्टम है जहाँ कई सारे websites को link किया जात है और उनके बारे में जानकारी दी जाती है। इस सर्च इंजन में websites को अलग-अलग categories के अनुसार list बना कर दिखाया जाता है।

इस डायरेक्टरी में अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए अपनी website की Category और short descripting लिखकर submit करता है। यहाँ par कोई automatic system नहीं होता, सबमिट किये गये साईट को editor द्वारा manually review किया जाता है

इसमे भी एक search box होता है जिसके जरिये वेबसाइट को सर्च किया जाता है। सर्च किये गये शब्दों को directory में उपलब्ध sites के description से match किया जाता है और match होने वाले sites की लिस्ट को सर्व रिजल्ट के रूप में दिखाया जाता है।
Search Engine Kya Hai

Web directories के कुछ उदाहरण है :-

  • A1WebDirectory
  • Blogarama
  • 9sites

Hybrid Search Engine Kya Hai

Hybrid Search Engine Kya Hai is सर्च इंजन रिजल्ट दिखाने के लिए rawler और directories दोनों का उपयोग करते हैं। जैसे गूगल crawling method के अलावा डायरेक्ट्रीज से भी किसी वेबसाइट के बारे में जानकारियाँ जुटा सकते है।

पुराने समय में directories का बहुत उपयोग होता था, अगर आपकी साईट कई सारी web directories में listed है तो आप बड़ी आसानी से गूगल में रैक कर सकते थे। क्योंकि उस समय Google वेब डायरेक्टरी को काफी प्राथमिकतायें देता था।

लेकिन अब धरि धरि web directories की value कम होती जा रही है और hybrid सर्च इंजन crawler based Search engine बनते जा रहे है। ( Search Engine क्या है )

हाइब्रिड सर्च इंजन के उदाहरण इस प्रकार है :-

  • Google
  • Yahoo!

Meta Search Engines क्या है

ऐसे सर्च इंजन जो किसी अन्य सर्च इंजन से data ला कर रिजल्ट दिखाते हैं, मेटा सर्च इंजन कहलाते हैं। जब यूजर कोई question को सर्च करके enter करता है तो यह उस question को अलग-अलग कई सारे search engines पर ले जाकर उस question के Answer को सर्च करता है।

सभी सर्च इंजन की वेबसाइट पर अपने खुद का अलवर है उनका फोन पर प्रदर्शित करता है।

  • Dogpile
  • Metacrawler

तो दोस्तों हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी Search Engine Kya Hai और Search Engine इतने प्रकार के होते है आपको कैसी लगी है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। Search Engine इतने प्रकार के होते है

इन्हे भी Read करे :-

1:- Computer को Internet Access के लिए कैसे तैयार करे

Leave a Reply