Microsoft PowerPoint Kya Hai ॥ PowerPoint कैसे सीखें

MS PowerPoint का पूरा नाम ‘Microsoft PowerPoint‘ है, तथा इसे हम सभी लोग “PowerPoint” के नाम से भी जानते है। और Microsoft PowerPoint Kya Hai यह एक Presentation Program है।

यह सूचनाओं को Slides format में कुछ मल्टीमीडिया विशेषताओं जैसे :- फोटो एवं आवाज के साथ Open, Create, Edit, Formatting, Present, Share एवं Print आदि करने इसका उपयोग किया जाता है।

MS PowerPoint को भी Microsoft Company द्वारा बनाया गया यह एक Software है।Microsoft PowerPoint भी  Microsoft Office का एक विशेष भाग है। Presentation का सारा काम Microsoft PowerPoint में ही किया जाता है। अब तो आपको पता ही चल गया होगा की Microsoft PowerPoint Kya Hai

Microsoft PowerPoint Kya Hai

क्या आप जानना चाह्ते है कि Microsoft PowerPoint Kya Hai और PowerPoint कैसे सीखें तो आइये विस्तार से जानते है।

MS PowerPoint एक Software है। इसका आविष्कार Microsoft Company द्वारा किया गया है। दो वैज्ञानिक Robert Gaskins और Dennis Austin ने मिलकर 20 अप्रैल 1987 को इस सॉफ्टवेयर को बनाया था। यह Presentation तैयार करने का एक बहुत ही Powerful software है।

यह Microsoft PowerPoint Software भी MS Excel, “MS Word”, और MS Outlook आदि के साथ Microsoft Office के अंतर्गत Bundle के रूप में आने वाला एक Software है।

जिस तरह हम लोग Microsoft Word में बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार के Documents तैयार कर सकते है। ठीक उसी तरह हम Microsoft PowerPoint में भी Presentation को बहुत ही असानी से तैयार कर सकते है।

 इस Application ने अपने अनदर ग्राफिक्स एवं Formatting क्षमताओं का विस्तार किया है। इसमें आप चित्र, वीडियोस, एनिमेशन, टेक्स्ट और चार्ट का उपयोग करके एक आकर्षक Presentation बना सकते हो।

अब तो आप नही भूलेंगे ना की Microsoft PowerPoint Kya Hai जब कोइ Company अपने किसी नए Product की शरुआत करती है तो शरुआत करने से पहले अपने सहकर्मचारियों को इसके बारे में समझाने और बताने के लिए Presentation का ही उपयोग करते है, और इस Presentation को MS PowerPoint के द्वारा ही तैयार किया जाता है। Microsoft PowerPoint Kya Hai

powerpoint 2003 me kya kya sikhaya jata h hindi jankari

एम एस पावर प्वाइंट 2003 में आप लोगों को सिखाया जाता है। एम एस पावर प्वाइंट को कैसे स्टार्ट करते हैं और पावर पॉइंट का परिचय क्या होता है,

एम एस पावर प्वाइंट एक पूर्ण प्रेजेंटेशन ग्रैफिक्स प्रोग्राम है। इसकी मदद से आप एक प्रोफेशनल प्रेजेंटेशन बना सकते हैं। और इसे हम स्लाइड शो के नाम से भी जानते हैं।

इसमें टेबल, चार्ट, पिक्चर और एनिमेशन को जोड़कर अपने प्रेजेंटेशन को और भी बेहतर बना सकते हैं अब हम आपको आगे याद ही बताएंगे कि एम एस पावर प्वाइंट को कैसे स्टार्ट करते हैं।

Microsoft PowerPoint किसने बनाया?

Microsoft PowerPoint किसने बनाया और Microsoft PowerPoint Kya Hai MS PowerPoint एक Software है।
इसका आविष्कार Microsoft Company द्वारा किया गया है। दो वैज्ञानिक Robert Gaskins और Dennis Austin ने मिलकर 20 अप्रैल 1987 को इस सॉफ्टवेयर को बनाया था। यह Presentation तैयार करने का एक बहुत ही Powerful software है।

उस समय इसका नाम “प्रजेंटर” रखा गया था परंतु ट्रेडमार्क की परेशानी के कारण साल 1987 में इसका नाम बदलकर “पावर पॉइंट” रख दिया गया। इसका नाम बदलने का सुझाव रोबर्ट गास्किन्स ने दिया था। फिर Microsoft PowerPoint Kya Hai ये जानते है लोग

Microsoft PowerPoint का इतिहास क्या है

Microsoft PowerPoint Kya Hai ये जानने से पहले आपको Microsoft PowerPoint का इतिहास क्या है? ये जानना चाहिये Microsoft PowerPoint को किनटोश कंप्यूटर के लिए Forethought, Inc कंपनी के दो वैज्ञानिक डेनिस ऑस्टिन और थॉमस रुड़किन ने मिल कर इसको बनाया था।

उस समय Microsoft PowerPoint का नाम “प्रेज़ेंटर” रखा गया था और फिर बाद मे ट्रेडमार्क कि परेशानी और गलतियो कि वजह से सन 1987 में रोबर्ट गास्किन्स के सुझाव पर इसका नाम PowerPoint रख दिया गया।

Microsoft सॉफ्टवेयर जो कि एक virtual प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है। इसे Robert Gaskins & Dennis Austin नामक दो वैज्ञानिक द्वारा Forethought, Inc. कंपनी के लिए विकसित किया गया था। यहां आपका जानना जरूरी है कि शुरुआत में इसे Mac (मैकिनटोश) apple कंप्यूटर के के लिए डिजाइन किया गया था।

इस समय आप Microsoft Office के किस version को देख रहे हैं। इसमें PowerPoint के बहुत से version शामिल है।

Microsoft PowerPoint का इतिहास क्या है? इसमे Microsoft PowerPoint के काफी सारे version शामिल है। जैसे :- PowerPoint ऑनलाइन या PowerPoint 365 भी उपलब्ध है, और Office 365 में और भी नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। इसमे PowerPoint के बहुत से version शामिल है। Microsoft PowerPoint Kya Hai और इसके पार्ट निम्नलिखित है

1:- PowerPoint 2002 यह Office XP में उपलब्ध था।

2:- PowerPoint 2003 यह Office 2003 में उपलब्ध था।

3:- PowerPoint 2007 को Office 2007 में उपलब्ध था।

4:- PowerPoint 2010 यह Office 2010 में उपलब्ध था।

5:- PowerPoint 2013 यह Office 2013 में उपलब्ध था।

6:- PowerPoint 2016 यह Office 2016 में उपलब्ध है।

7:- PowerPoint 2019 यह Office 2019 में उपलब्ध है।

इस समय PowerPoint कंप्यूटर के मैकिन्टोश लाइन के साथ-साथ स्मार्टफ़ोन और टैबलेट के लिए भी उपलब्ध है। Microsoft PowerPoint Kya Hai

Read more articales now :-

1:- MS Paint क्या है? और कैसे काम करता है?
2:- Microsoft Word क्या है? MS Word की परिभाषा और इतिहास हिंदी में

3:- इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है, इसकी परिभाषा हिंदी में |
4:- कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर का फुल फॉर्म, विशेषताएं और कंप्यूटर का उपयोग हिंदी में |
5:- कंप्यूटर सभी शॉर्टकट कुंजी की सूची हिंदी में |
Microsoft PowerPoint Kya Hai

Microsoft PowerPoint की Home Screen का परिचय

Microsoft PowerPoint की Window को कई भागों में बाँटा गया है। हम लोगों ने Microsoft PowerPoint Kya Hai इसको तो पूरी तरह से समझ लिया है।

अब आइए जानते है, की Microsoft PowerPoint की Home Screen का परिचय क्या है? Microsoft PowerPoint की Window के प्रत्येक भाग के क्या – क्या काम है।ये भी जानते हैं। नीचे MS PowerPoint 2007 की Window को दिखाया गया है।

MS-PowerPoint-क्या-है-what-is-ms-PowerPoint
Microsoft PowerPoint Kya Hai

Microsoft PowerPoint की इस विंडो को कई भिन्न-भिन्न भागों में बाँटा गया है। जिन्हे ऊपर एक चित्र के माध्यम से नाम सहित आपको दिखाया और बताया गया है।

आइए जानते है की MS PowerPoint की विंडो के प्रत्येक भाग के क्या काम है। MS PowerPoint में कौन सा Option कहाँ होता है, इसके लिए आपको MS PowerPoint की layout और Microsoft PowerPoint की Home Screen का परिचय क्या है? इसको समझना होगा। तो चलिए देखते हैं, की layout में कौन सा ऑप्शन कहाँ पर होता है। और Microsoft PowerPoint Kya Hai

1. Microsoft PowerPoint में Office Button क्या होता है?

microsoft powerPoint kya hai

Office Button यह Button MS PowerPoint का एक प्रमुख भाग होता है। यह बटन Menu Bar में बाई ओर कोने में होता है। Office Button बटन में MS PowerPoint में बनने वाली Slide के लिए कई विकल्प होते है।

2. Microsoft PowerPoint में Quick Access Toolbar क्या होता है?

MS PowerPoint me Quick Access Toolbar kya hota hai

Quick Access Toolbar MS PowerPoint का एक विशेष भाग फ़ीचर/Icon Tool होता है। यह टूलबार Title Bar में सबसे ऊपर बाएं ओर होता है। इस टूल को हम Microsoft PowerPoint में शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लाते है।

अधिकतर काम आने वाली Commands को हम इस टूलबार में add कर देते है, और ये सारी Commands इसमे Add हो जाती है। Quick Access Toolbar की सहायता से MS PowerPoint में कार्य को थोडी Speed से किया जा सकता है।

3. Microsoft PowerPoint में Title Bar क्या होता है?

Microsoft PowerPoint kya hai

Title bar यह MS PowerPoint विंडो का सबसे ऊपरी भाग होता है। इस बार पर MS PowerPoint मे बनाई गई फाइल का नाम दिखाई देता है। जब तक हम File को save नही करते है तब तक आपको Presentation 1 – Microsoft PowerPoint दिखाई देता रहेगा। फाइल का नाम नही दिखाई देगा।

और जैसे ही हम File को किसी Name से Save करते है, तब हमे “Presentation1” के स्थान पर फाइल का नाम दिखाई देता है।

Title bar के दांये ओर कोने में तीन बटन होते है।
1:- पहला बटन “Minimize” इसका Use विंडो को Minimize करने के लिए होता है। जिस पर क्लिक करने से हमारा Open Program Microsoft PowerPoint Task Bar में चला जाता है।
2:- दूसरा बटन “Maximize or Restore down” होता है। यह बटन विंडो की Resize या छोटा बड़ा करने का Use होता है।
3:- तीसरा बटन “Close button” है, इसका Use विंडो को क्लोज करने के लिए होता है। जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है।

4. Microsoft PowerPoint में Menu Bar क्या होता है?

Microsoft PowerPoint kya hai

Menu Bar MS PowerPoint में टाइटल बार के ठीक नीचे होता है। इसे हम Tab Bar भी बोल सकते है, क्योंकि इन्हें हम लोग टेब ही बोलते है। इसमें बहुत सारे अलग-अलग ग्रुप के Option दिए गए होते है। और प्रत्येक की अपनी एक अलग Ribbon Bar भी होती है।

5. Microsoft PowerPoint में Ribbon क्या होता है?

Microsoft PowerPoint kya hai

Ribbon MS PowerPoint मे Menu bar के निचे वाले भाग को ही Ribbon बोलते हैं। यह Menu bar का ही एक भाग होता है। Menu bar मे से सेलेक्ट किये हुए किसी भी Menu के अंदर के सारे आइटम्स इस Ribbon Tab पर दिखाई देते है। बस ‘File’ menu के Options को छोड़कर।

6. Microsoft PowerPoint में Status Bar क्या होता है?

Microsoft PowerPoint kya hai

Status Bar MS PowerPoint में टेक्स्ट एरिया के बिल्कुल नीचे होती है। इस बार में Right side “Zoom Level” नामक टूल होता है, इनकी सहायता से PowerPoint की Slides को Zoom in तथा Zoom out किया जा सकता है। इसके अलावा भी बहुत से टूल इस बार में होते है जैसे;  language, themes, Slide Number आदि होते है।

7. Microsoft PowerPoint में Text Area क्या होता है?

Microsoft-PowerPoint-me-text-area-kya-hota-hai
Microsoft PowerPoint Kya Hai

Text Area यह भाग MS PowerPoint का एक सबसे बडा और सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है और यह MS PowerPoint विंडो का सबसे बडा मध्य भाग है। MS PowerPoint में इस भाग को Slides कहा जाता है और इसी भाग मे Presentation Text को लिखा जाता है।

8:- Microsoft Word में Ruler bar क्या होता है?

MS powerpoint me Status bar kya hota hai

Ruler bar यह तरफ होता है। पहला text area के ऊपर और दूसरा text area के बांये (left) में होता है। इससे हमें Page margin और Text direction का पता चलता है।

तो दोस्तो आपको हमारी यह पोस्ट Microsoft PowerPoint Kya Hai आपको कैसी लगी Please Comment करके जरूर बतये

Leave a Reply