[NEW 2022] Microsoft Word क्या है? पूरी जानकारी

Microsoft Word Kya Hai :- MS Word का पुरा नाम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड है। Microsoft office package का एक सॉफ्टवेयर है। साधारण भाषा में इसे Word भी कहा जाता है।

Microsoft Word एक Word Processor सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग Documents को Open, Create, Edit, Formatting, Share, पड़ने एवं Print आदि करने में किया जाता है।

Microsoft Word kya Hota hai

MS Word यानी Microsoft Word Software को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया है। इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसका नाम Microsoft Word रखा, जो कि Microsoft suilt से शामिल है।

MS-Word-क्या-है

इस सॉफ्टवेयर को 2 वैज्ञानिक चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड बॉडी द्वारा विकसित किया गया था. जिसे पहली बार सर 1983 में रिलीज किया गया था।

इस सॉफ्टवेयर को Microsoft Windows, Apple macos, Android, and Apple, ios ऑपरेटिंग सिस्टम में चलाया जा सकता है, और WANE का उपयोग करके लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी चला सकते है।

आगे आप लोग जानेंगे कि Microsoft Word Kya Hai और Microsoft Word की परिभाषा और इतिहास क्या है? हिंदी में “

Microsoft Word Kya Hai

आज हम लोग जाने वाले हैं कि, Microsoft Word Kya Hai MS Word के विशेषताएं और परिभाषा हिंदी में और आप MS Word को Online, Free में घर बैठे कैसे सीख सकते हैं. –

यह MS वर्ड Microsoft office द्वारा विकसित किया गया एक सॉफ्टवेयर है। यह Microsoft office का एक भाग है। इसका इस्तेमाल स्कूलों, कालेजो, दफ्तरों और कई जगहों पर होता है।

इसका सबसे पहला Version (1988) में आया था। तब इसका नाम Microsoft Work रखा गया था। इसके बाद से अभी तक MS word के काफी सारे Versions आ चुके है।

इस MS Word को Most popular word processor के रूप में भी जाना जाता है। आप MS Word में Letter, Application, Resume तैयार कर सकते हैं. इसे माइक्रोसॉफ्ट ने 1983 में डेवेलोप किया था।

Microsoft Office, MS Word 2007 की विंडो Screen इस प्रकार की दिखाई देती है। आप भी यह विडो Sreen अपने कम्प्युटर मे पढ़े हुए MS Word को Open करके इसे अभी देख सकते हैं। Microsoft Word Kya Hai

Microsoft Word क्या है? MS Word की परिभाषा और इतिहास हिंदी में।
Microsoft Word Kya Hai

MS Word Kya hai

MS Word एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है, जिसका प्रयोग किसी भी डॉक्यूमेंट को बनाने तथा उसने कुछ बदलाव करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इसमें अनेक टूल होते हैं जो कि डॉक्यूमेंट को बनाने के साथ-साथ उसमें एडिटिंग, फॉर्मेटिंग आदी करने में हमारी सहायता करते हैं, इन सभी टूल का प्रयोग डॉक्यूमेंट को आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है।

यह सामान सुविधाओं के साथ-साथ स्पेलिंग चेक, हाइबरनेशन, ऑटोकरेक्ट, फाइंड और रिप्लेस, ऑटोमेटिक जनरेशन ऑफ टेबल और इंडेक्स और मेल मर्ज आदि की सुविधा भी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Microsoft Excel क्या है In Hindi

what is ms word in hindi

दोस्तो एमएस वर्ड एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। इसे वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर भी कहते हैं क्योंकि यह हमारे वर्ल्ड को प्रोसेस करके कार्य करता है। इसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया और यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का एक पार्ट है।

एमएस वर्ड के पास क्षमता होती है कि हमारे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को क्रिएट कर सकता है और प्रिंटिंग भी कर सकता है। या हमारे डॉक्यूमेंट को क्रिएट करने में हमारी हेल्प करता है। और उसे फॉर्मेट करने में हमारी हेल्प करता है।

इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Microsoft PowerPoint क्या है? और कैसे सीखें
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Microsoft Word क्या है? पूरी जानकारी

MS Word का क्या उपयोग है?

MS Word माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस Office के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला Software है , एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक वर्ड प्रोसेसर Software है।

MS Word को काफी ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। MS word का उपयोग निजी काम से लेकर schools, collages, office और business में भी बहुत ज्यादा हो रहा है।

Microsoft word business documents creating बहुत अच्छा tool है। इसमें हमे documents को बनाने के लिये पहले से ही बहुत सारे templates मिलते है। जिनको edit करके आप बहुत ही आसानी से अपने document को बना सकते है।

एमएस वर्ड का परिचय, इसकी विशेषताएं और इसके उपयोग इन सभी पर इस Article में विस्तार से चर्चा की गई है। साथ ही, MS Word का उपयोग आपकी Computer परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए इस एमएस ऑफिस कार्यक्रम पर आधारित कुछ प्रश्न नीचे दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 [2022] Microsoft Office की विशेषता । Microsoft Office के उपयोग
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Microsoft Office क्या होता है, कैसे काम करता है?

एम एस वर्ड की विशेषताएं Features of MS Word

एम एस वर्ड की निम्न्लिखित विशेषताएं है:-

  1. Easy to Learn
  2. User Friendly
  3. Knowledge Base
  4. Job Ready

1). Easy to Learn :- एम एस वर्ड को सीखना बहुत ही आसान है, आप कुछ ही दिनों में उसे बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं, और धीरे-धीरे काम करते करते आप एडवांस लेवल का भी काम करने लगेंगे।

एम एस वर्ड आपको वर्ड एडिटर ग्राफिक्ल यूजर इंटरफेस उपलब्ध करवाता है, जिससे आप किसी भी कमांड को आइकन के माध्यम से दे सकते हैं, और अंदाजा लगा सकते हैं की इस आइकन का क्या कार्य है।

2). User Friendly :- किसी भी सॉफ्टवेयर की सफलता के पीछे उसका यूजर फ्रेंडली होना आवश्यक है।

जो सॉफ्टवेयर जितना आसान होता है ह उतना ही ज्यादा यूजर्स को पसंद आता है। एम एस वर्ड भी इन्ही प्रोग्राम्स में से है. यह डॉक्युमेंट्स, फ्लायर, टेबल्स बनाने वाले यूजर्स की पहली पसंद है।

3). Knowledge Base :- जब आप एमएस वर्ड पर कार्य करते हैं और कार्य करते वक्त आपको कोई भी समस्या आती है तो आप एमएस वर्ड में मौजूद बिल्ट-इन-सपोर्ट की सहायता ले सकते हैं।

एम एस वर्ड मे शुरुआत करने के लिए यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है. बिल्ट-इन-सपोर्ट को आप कीबोर्ड से F1 कुंजि को दबाकर एक्सेस कर सकते है. या फिर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की वेबसाइट के जरिए भी हेल्प ली जा सकती है।

4). Job Ready :- एम एस वर्ड की सिक्ल्स की कॉर्पोरेट सेक्टर में बहुत भारी मांग रहती है, माइक्रोसॉफ्ट खुद एम एस ऑफिस सर्टिफाइड प्रोग्राम्स चलाता है।

यदि आपको एम एस वर्ड पर काम करना आता है तो आपके पास एक अतिरिक्त जॉब स्किल आ जाती है. जिसके द्वारा आप बहुत सारी जगहों पर काम कर सकते है।

MS Word Work in Hindi

MS Word का Work किसी भी Documents को बनाने और उसे फिर से एडिट करने के लिये खोलने, पड़ने फॉर्मेट करने, प्रिंट करने और शेयर करने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} MS Word की विशेषताएं हिंदी में

MS Word को ओपन कैसे करें

किसी भी कंप्यूटर में एमएस वर्ड को खोलने के लिए मुख्यता चार प्रकार की विधियां हैं जिन्हें हमने आपको नीचे बहुत ही आसान भाषा में और डिटेल से बताया हुआ है –

विधि 1 :- यह बहुत ही आसान और जानी – मानी विधि है। अधिकतर MS Word के User इसी विधि से MS Word को किसी भी Computer मे MS Word को Open करते हैं।
इस विधि मे हम केवल चार क्लिक मे ही “एमएस वर्ड” खोल सकते हैं। आइए देखते हैं कि हम लोग एमएस वर्ड को किस तरह खोल सकते हैं-

  1. सबसे पहले “Windows Start Button” पर क्लिक करें। या कीबोर्ड से “Windows Logo Key” दबाएं।
  2. फिर “All Programs” पर क्लिक करें।
  3. अब “Microsoft Office” पर क्लिक करें।
  4. फिर “Microsoft Office Word” आपके सामने Open हो जायेगा है।

विधि 2 :-

  1. इस विधि मे सबसे पहले Windows Start Button पर क्लिक करें।
  2. फिर “विंडोज सर्च बॉक्स” में ‘MS word’ टाइप करें।
  3. इसके बाद “एंटर” बटन दबाएं आपके सामने “एमएस वर्ड” खुल जायेंगे ।

विधि 3 ‌‌‌:–

  1. सबसे पहले आप “Windows key + R”Key दबाएं।
  2. इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी। इसे विंडोज को रन बॉक्स (Windows Run box) कहा जाता है।
  3. आपको सर्च बॉक्स में, आपको “winword” टाइप करना होगा।
  4. इसके बाद आप माउस से OK बटन पर क्लिक करें या की बोर्ड से “एंटर” बटन दबाएं आपके सामने “एमएस वर्ड” खुल जायेंगा।

विधि 4:- यह विधि सबसे छोटी और सबसे आसान है। इसमे आप केवल एक क्लिक मे ही “एमएस वर्ड” को OPEN कर सकते है।

  1. सबसे पहले डेस्कटॉप पर “एमएस वर्ड” का आइकन खोजें
  2. जब आप उस पर ‘माउस’ लें जये अब आप अपने माउस के बाएं माउस बटन से डबल क्लिक करे , ‘एमएस वर्ड’ खुल जाएगा।
  3. और यदि आपने ‘टास्क बार’ पर ‘एमएस वर्ड’ पिन किया है तो आप ‘एमएस वर्ड’ आइकन पर क्लिक करके ‘एमएस वर्ड’ को खोल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] MS Word Ke Fayde Aur Nuksan

Introduction to MS Word Home Screen with Tools

Microsoft Word Kya Hai :- MS Word की विंडो को कई भागों में बाँटा गया है। आइए जानते है की MS Word की विंडो के प्रत्येक भाग के क्या काम है।

फाइल एडिटिंग करने के लिए के लिए हमे ये जानना जरुरी है, की MS वर्ड में कौन सा ऑप्शन कहाँ होता है। इसके लिए layout को समझना होगा। तो चलिए देखते हैं, की layout में कौन सा ऑप्शन कहाँ पर होता है। Microsoft Word Kya Hai

1:- Microsoft Word में ऑफिस बटन ( Office Button ) क्या होता है?

microsoft word kya hai

Office Button Microsoft Word का एक प्रमुख भाग है। यह बटन Menu bar में बाई ओर कोने में होता है। इस बटन में MS Word में बनने वाली फाइल या डॉक्युमेंट के लिए कई सारेे विकल्प होते है।

2:- Microsoft Word में क्विक एक्सेस टूलबार ( Quick Access Toolbar ) क्या होता है?

MS Word me Quick Access Toolbar kya hota hai

Quick Access Toolbar यह MS Word का एक विशेष फ़ीचर/Icon Tool होता है। यह टूलबार Title bar में सबसे ऊपर बाएं ओर होता है। इस टूल को हम MS Word में शॉर्टकट से काम करने के लिए उपयोग करते हैंं।

अधिकतर काम आने वाली Commands को हम इस टूलबार में Add कर देते हैं। Quick Access Toolbar की सहायता से हम MS Word में कार्य को थोडी ज्यादा Speed से किया जा सकता है।

3:- Microsoft Word में टाइटल बार ( Title bar ) क्या होता है?

Microsoft Word क्या है? MS Word की परिभाषा और इतिहास हिंदी में।

Title bar MS word के सबसे ऊपर का भाग होता है। यहाँ पर हमें हमारी  Document File का नाम दिखाई देता है। जब तक आप File Save नहीं करेंगे तब तक आपको Document 1 दिखाई देता रहेगा। और जब आप File Save कर देंगे तब आपको Save File का Name दिखाई देने लगेगा।

इसमें तीन बटन भी होते है :- 1:- पहला बटन विंडो को Minimize करने के लिए होता है। जिसको दबाने से हमारा MS word taskbar में चला जाता है। 2:- दूसरा बटन विंडो को Resize या छोटा बड़ा करने के लिए होता है 3:- तीसरा बटन विंडो को क्लोज करने के लिए होता है।

4:- Microsoft Word में मैन्यू बार (Menu Bar) क्या होता है?

Microsoft Word क्या है? MS Word की परिभाषा और इतिहास हिंदी में।
Microsoft Word Kya Hai

Menu bar title bar के ठीक निचे होता है। इसमें बहुत सारे अलग-अलग ग्रुप के Option दिए गए होते है। जिनमे कई सारे features दिए होते हैं।

इसमे अलग अलग Tab बने होते हैं। जिसमें Home, Insert, Page Layout, References, Mailings, Review, View Tab आदि दिये होते हैं। जिसमें Word Processor के सभी Tools भी होते हैं।

5:- Microsoft Word में रिबन ( Ribbon ) क्या होता है?

Microsoft Word क्या है? MS Word की परिभाषा और इतिहास हिंदी में।
Microsoft Word Kya Hai

Menu bar के निचे वाले भाग को ही Ribbon बोलते हैं। यह Menu bar का ही एक भाग होता है। Menu bar मे से सेलेक्ट किये हुए किसी भी Menu के अंदर के सारे आइटम्स इस Ribbon पर दिखाई देते है। बस ‘File’ menu के Options को छोड़कर। रिबन ( Ribbon ) में कमांड होते हैं, जो कि स्क्रीन पर एक क्रम में दिखाई देते हैं।

6:- Microsoft Word में रूलर बार ( Ruler bar ) क्या होता है?

Ruler bar यह तरफ होता है। पहला text area के ऊपर और दूसरा text area के बांये (left) में होता है। इससे हमें Page margin और Text direction का पता चलता है।

7:- Microsoft Word में स्टेटस बार ( Status bar ) क्या होता है?

MS Word me Status bar kya hota hai

Status bar यह सबसे नीचे होता है। इसमे नीचे दाएं ओर (Right side) कोने में एक Option है (-) और (+) का जिसकी सहायता से हम page को Zoom in तथा Zoom out कर सकते हैं। इसके अलावा इसमे और भीम बहुत से टूल जैसे की Language, Word Count, Page Number आदि होते है।

8. Microsoft Word में स्क्रोल बार ( Scroll bar) क्या होता है?

MS Word me Status bai kya hota hai

Scroll bar यह MS Word में दांये ओर (Right side) लम्बवत (vertically) होता है। इसकी सहायता से हम Page को ऊपर-नीचे कर सकते हैं।

9. Microsoft Word में टेक्सट एरिया ( Text Area ) क्या होता है?

Text Area MS Word का एक सबसे मह्त्वपूर्ण भाग होता है। यह MS Word विंडो का सबसे बडा और मध्य भाग होता है। इसी भाग मे Document को लिखा जाता है।

इसे भी पढ़ें 👉 [BEST 2022] MS Word All Shortcut Keys In Hindi

window ribbon group ka kya matlab hota hai

रिबन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विभिन्न विकल्प एवं कमांड्स को प्रयोग करने हेतु आसान इंटरफ़ेस उपलब्ध कराता है, जिसे उपयोगकर्ता अपनी सुविधानुसार कस्टमाईज कर सकता है, और इसमें नए फ़ंक्शंस को जोड़ भी सकता हैं और फिर उन फंक्शन को हटा भी सकता हैं जिन्हें वह देखना नहीं चाहता हैं।

यह आपको Word में उपलब्ध कमांडों तक पहुंचने की अनुमति देता है। रिबन तीन भागों से बना है: टैब (Tab), समूह (Group), और कमांड (Command)।

MS Word किसने बनाया?

MS Word को सबसे पहले  Charles Simonyi और Richard Brodie दो वैज्ञानिकों ने मिलकर सबसे पहला वर्जन बनाया। जो कि इसके पहले ये दोनों वैज्ञानिक Xerox के Programmers थे।

इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] वर्ड प्रोसेसिंग क्या है? और कैसे कम करता है?

Microsoft Word का इतिहास क्या है हिंदी में

Microsoft Word का इतिहास क्या है? सन 1983 ई. में Microsoft ने Character User Interface पर आधारित Operating System और MS Doc के लिए Microsoft Word का सबसे पहला Version, Word 1.0 जारी किया।

Charies Simonyi और Richard Brodie ने इन Charies Simonyi Brava Software के Primary Developer थे। इन्होंने ही Microsoft Word को Develop किया था।

Charies Simonyi Brava Software जो दुनिया का पहला GUI Word Processor था। और Charies Simonyi एक Multi tool word नामक Word Processor पर Primary Software engineer की तरह कार्य कर रहे थे।

पहले Microsoft Word की Free Floppy Disk दी गईं, ताकि सभी लोगों को Microsoft Word के बारे में पहलेे पता तो चल सके। Microsoft windows के लिए MS Word का पहला Version 3.0 सन 1989 में रिलीज किया गया था।

धीरे-धीरे Microsoft Word दुनिया भर में Word processing के लिए सबसे लोकप्रिय Software बन गया और इसकी बिक्री शुरू हो गई धीरे-धीरे Word processing के लिए ढेर सारे बदलाव किये गये। आज पूरी दुनिया में Microsoft Word Word processing के लिए लोगों की सबसे पहली पसंद बना हुआ है। Microsoft Word Kya Hai

Read more articales now :-

इसे भी पढ़ें 👉 कंप्यूटर क्या है? फुल फॉर्म, विशेषताएं और उपयोग हिंदी में |
इसे भी पढ़ें 👉 MS Paint क्या है? और कैसे काम करता है?
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022]N Microsoft Paint क्या होता है? पूरी जानकारी
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Microsoft PowerPoint क्या है? और कैसे सीखें
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Microsoft Excel क्या है In Hindi
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Microsoft Office क्या होता है, कैसे काम करता है?
इसे भी पढ़ें 👉 [2022] Microsoft Office की विशेषता । Microsoft Office के उपयोग
इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} MS Word की विशेषताएं हिंदी में
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] MS Word Ke Fayde Aur Nuksan
इसे भी पढ़ें 👉 [BEST 2022] MS Word All Shortcut Keys In Hindi
इसे भी पढ़ें 👉 [BEST 2022] MS Excel All Shortcut Keys in Hindi
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] वर्ड प्रोसेसिंग क्या है? और कैसे कम करता है?

winword in hindi

Winword एमएस वर्ड को ओपन करने के लिए 1 रन कमांड है जब हम कीबोर्ड से विंडो प्लस आर से रन कमांड को ओपन करते हैं तो वहां पर windword लिख कर रन पर क्लिक करने पर एमएस वर्ड Open हो जाता है

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डिटेल्स

MS Word यानी Microsoft word Microsoft office package का एक सॉफ्टवेयर है. इसको ‘Word’ भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल Word processing करने यानी Documents को बनाने एडिट करने खोलने पड़ने फॉर्मेट करने, प्रिंट करने और शेयर करने के लिए किया जाता है

YOUR OPENION :-

Microsoft Word Kya Hai :- दोस्तों हमें लगता है की अब तो आप लोगो को पता चल ही गया होगा कि Microsoft Word Kya Hai aur Microsoft Word की परिभाषा क्या है? और Microsoft Word इतिहास क्या है? हिंदी में और बहुत ही आसान Words में ।

तो दोस्तो आप हमे Comment करके जरूर बताइएगा की आपको हमारी यह पोस्ट Microsoft Word Kya Hai आपको कैसी लगी धन्यवाद !

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है?

Microsoft Word माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिज़ाइन किया गया एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला व्यावसायिक वर्ड प्रोसेसर है। Microsoft Word माइक्रोसॉफ्ट Office सुइट का एक घटक है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या एमएस वर्ड एक लोकप्रिय वर्ड-प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जिसका उपयोग मुख्य रूप से ब्रोशर, पत्र, सीखने की गतिविधियाँ, क्विज़, परीक्षण और छात्रों के होमवर्क असाइनमेंट जैसे दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कौन सा सॉफ्टवेयर है?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जो सरल और जटिल दोनों दस्तावेजों के निर्माण की अनुमति देता है। Office 365 के साथ, आप अपनी हार्ड ड्राइव पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने में सक्षम हैं और ऑनलाइन संस्करण तक भी आपकी पहुंच होगी।

एमएस वर्ड क्या है इसकी विशेषताएं?

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित, एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों में से एक है। इसका उपयोग पेशेवर-गुणवत्ता वाले राइट-अप बनाने, मौजूदा दस्तावेज़ों को संपादित करने और स्वरूपित करने, चित्रमय दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता है जिसमें चित्र शामिल हैं,

एम एस वर्ड इतना प्रसिद्ध क्यों है इसके उपयोग लिखिए?

पेशेवर गुणवत्ता वाले दस्तावेज़, पत्र, रिपोर्ट आदि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक वर्ड प्रोसेसर है। इसमें उन्नत सुविधाएँ हैं यह आपको अपनी फ़ाइलों और दस्तावेज़ों को सर्वोत्तम संभव तरीके से प्रारूपित और संपादित करने की अनुमति देती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से आप क्या समझते हैं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जिसे हम लूग अक्सर वर्ड कहते है यह एक ग्राफिकल वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है, इसे कंप्यूटर की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों को बनाने और उसे save करने की अनुमति देता है। अन्य वर्ड प्रोसेसर की तरह, इसमें दस्तावेज़ बनाने के लिए सहायक उपकरण भी उपलब्ध हैं।

ms word का क्या उपयोग है

आपके MSWORD प्रोग्राम को वर्ड-प्रोसेसिंग पैकेज कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि यह अक्षरों, लेखों और ऐसी किसी भी चीज़ को टाइप करने और संग्रहीत करने के लिए उपयोगी है जिसमें मुख्य रूप से शब्द होते हैं। यह मूल रूप से एक फैंसी टाइपराइटर है जिसमें बिल्ट इन फाइलिंग-सिस्टम है। जितना अधिक आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करेंगे उतना ही आप सीखेंगे कि यह क्या कर सकता है

एम. एस वर्ड की उपयोगिता

एम. एस वर्ड पेशेवर गुणवत्ता वाले दस्तावेज़, पत्र, रिपोर्ट आदि बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक वर्ड प्रोसेसर है। इसमें उन्नत सुविधाएँ हैं जो आपको अपनी फ़ाइलों और दस्तावेज़ों को सर्वोत्तम संभव तरीके से प्रारूपित और संपादित करने की अनुमति देती हैं। अपने पर्सनल कंप्यूटर पर एमएस वर्ड कहां खोजें?

MS Word me kya kya bana sakte hai

दस्तावेज़।
वेब पेज।
ई-मेल संदेश।
सामान्य टेम्पलेट।
मौजूदा दस्तावेज़।

window ribbon group ka kya matlab hota hai

रिबन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विभिन्न विकल्प एवं कमांड्स को प्रयोग करने हेतु आसान इंटरफ़ेस उपलब्ध कराता है, जिसे उपयोगकर्ता अपनी सुविधानुसार कस्टमाईज कर सकता है और इसमें नए फ़ंक्शंस को जोड़ भी सकता हैं और फिर उन फंक्शन को हटा भी सकता हैं जिन्हें वह देखना नहीं चाहता हैं।

एम एस वर्ड का उपयोग किस काम के लिए होता है?

एम एस वर्ड् दुनिया का जाना-माना वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है. जिसका उपयोग बहुत सारे वर्ड डॉक्युमेंट्स जैसे लेटर्स, ब्रासर्स, टेस्ट्स, क्विज, होमवर्क असाइनमेंट्स, ई-बुक्स आदि टाइप करने, एडिट करने तथा फॉर्मेट करने के लिए होता है.

microsoft word kay ha

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक पार्ट है, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की सहायता से हम अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को क्रिएट कर सकते हैं व उसमें किसी भी प्रकार का फॉर्मेट भी कर सकते है॥

एमएस वर्ड किसे कहते हैं?

एमएस वर्ड का फुल फॉर्म माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होता है। एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक पार्ट है। जिसका उपयोग वर्ड प्रोसेसिंग के लिए किया जाता है।

[NEW 2022] Microsoft Word क्या है? पूरी जानकारी

12 thoughts on “[NEW 2022] Microsoft Word क्या है? पूरी जानकारी”

  1. इस पोस्‍ट में Microsoft word के बारे में बहुत बेहतर जानकारी दी गई हैं जो यूजर को लिए बहुत ही उपयोगी हैं। हमने भी के बारे में जानकारी दी हैं

    Reply

Leave a Comment

d3c62f11-b910-4777-82f9-e8b94f8d642e