{2k23} Word Processing क्या है? और कैसे काम करता है?

वर्ड प्रोसेसिंग क्या है:- जीवन के दैनिक कार्यों में हम Document का प्रयोग करते हैं चाहे यह हमारे व्यावसायिक जीवन से संबंध रखती हो या व्यक्तिगत जीवन से अपनी आवश्यकता के अनुसार हम लगातार इन Document में शब्द जोड़ते, रहते हैं।

कई बार तो हम इनके बड़े हिस्सों में भी परिवर्तन करते हैं तथा आवश्यकतानुसार कुछ सों में प्रभाव डालने के लिए उन्हें मोटे अक्षरों (Bold Letters) में तथा अन्य प्रकार को फार्मेटिंग करते हैं।

कम्प्यूटर में इन Document के निर्माण, परिवर्तन और फार्मेटिंग के लिए हम जिस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं उस साफ्टवेयर को हम वर्ड प्रोसेसिंग (Word Processing) साफ्टवेयर कहते हैं।

Table of Contents

Word Processing क्या है?

वर्ड प्रोसेसिंग किसी वर्ड प्रोसेसर, जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, गूगल डॉक्स, या ओपनऑफिस राइटर का उपयोग करके एक दस्तावेज़ बनाने के लिये उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए, कोई छात्र वर्ड प्रोसेसर एप्लिकेशन में एक पुस्तक बना सकता है। फिर, छात्र इसे प्रिंट कर सकता है, इसे डिस्क पर सहेज करके रख सकता है, इसे स्क्रीन पर प्रदर्शित कर सकता है, या इसे ई-मेल पर भेज सकता है।

वर्ड प्रोसेसिंग क्या है

साथ ही, नौकरी की तलाश में एक व्यक्ति वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करके एक रिज्यूम बना सकता है, फिर ई-मेल या प्रिंट कर सकता है और नौकरी भर्ती करने वालों को मेल कर सकता है।

इसे भी पढ़ें 👉 MS Word All Shortcut Keys In Hindi

वर्ड प्रोसेसर क्या है?

एक वर्ड प्रोसेसर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसका उपयोग दस्तावेजों की रचना, संपादन, स्वरूपण और मुद्रण के लिए किया जाता है। वर्ड प्रोसेसर में व्यावसायिक वातावरण में, घर पर और शैक्षिक संदर्भों में विभिन्न प्रकार के उपयोग और अनुप्रयोग होते हैं।

वर्ड प्रोसेसर की सहायता से आप कम समय में काफी High Quality के डॉक्यूमेंट बना सकते हैं। इसकी मदद से आप किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट जैसे कि Resume, Letters, Projects, Assignments, Flyers, Certificates आदि बहुत ही आसानी से तैयार कर सकते हैं।

वर्तमान समय में वर्ड प्रोसेसर सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयरों में से एक है। आज के समय में अधिकांश सभी कम्प्युटर में Microsoft Windows के ऑपरेटिंग सिस्टम ही पाये जाते हैं।

एक वर्ड प्रोसेसर के रूप में, सबसे ज्यादे माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस के एक प्रमुख सॉफ्टवेयर Microsoft Word का उपयोग किया जाता है, जिसे हम लोग MS Word या Word कहते हैं।

वर्ड प्रोसेसिंग और वर्ड प्रोसेसर में क्या अंतर है

वर्ड प्रोसेसिंगवर्ड प्रोसेसर
वर्ड प्रोसेसिंग से हमारा तात्पर्य उस प्रोसैस या प्रक्रिया से है, जिसके द्वारा हम अपने डॉक्यूमेंट को बनाते हैं।वहीं दुसरी तरफ जिस सॉफ्टवेयर की मदद से डॉक्यूमेंट को बनाने का कार्य किया जाता है, उसे हम लोग वर्ड प्रोसेसर कहते है।
इसे भी पढ़ें 👉 MS Word के फायदे और नुकसान

ऑफलाइन वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर

आज मार्केट में वर्ड प्रोसेसिंग के बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो कि कुछ इस प्रकार है

ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर

यदि आपके कंप्यूटर में वर्ड प्रोसेसर इनस्टॉल नहीं है तो आप ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको इन्टरनेट की आवश्यकता होती है, प्रमुख ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर हैं-

  • गूगल डॉक्स (Google Docs)
  • जोहो राइटर (Zoho Writer)
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word)
Whatsapp Group Join Now 👉Click Here
Telegram Channel Join Now 👉Click Here

वर्ड प्रोसेसिंग साफ्टवेयर का प्रयोग किस लिये किया जाता है?

हम वर्ड प्रोसेसिंग साफ्टवेयर का प्रयोग अपने अलग अलग उपयोग के लिये करते है जो कि कुछ इस प्रकार हैं –

  • (1) डॉक्यूमेंट को बनाने के लिये (Creation of Document)
  • (2) डॉक्यूमेंट की फार्मेटिंग करने के लिये (Formating of Document)
  • (3) डॉक्यूमेंट संपादित संशोधित करना (Edit document modify)
  • (4) डॉक्यूमेंट प्रिंट करने के लिये (Printing of Document)
  • (5) डॉक्यूमेंट को इडिट करने के लिये (Editing of Document)
  • (6) डॉक्यूमेंट संग्रहण करने के लिये (Saving of Document)

(1) डाक्यूमेंट बनाना (Creation of Document) :- Document वाक्य-संरचना, स्पेस, पैराग्राफ आदि बनाना कमियों की चिंता किए बगैर तेजी से बनाया जा सकता है। प्रलेख का संपादन बाद में पढ़ते समय भी किया जाता है।

(2) डाक्यूमेंट की फार्मेटिंग करना (Formating of Document) :- प्रलेख बनाने से पहले वांछित स्वरूप में सूचना प्रस्तुत करने के लिए पृष्ठ की लम्बाई बाएं-दाएं ऊपर-नीचे, टैब सेटिंग निश्चित करना जरूरी है। प्रलेख की संरचना में परिवर्तन करने की सुविधा वर्ड प्रोसेसिंग पैकेज में उपलब्ध होनी चाहिए।

(3) डाक्यूमेंट का संपादन संशोधन (Editing of Document):- प्रोगका सर्वाधिक महत्वपूर्ण पक्ष संपादन’ है। कुछ महत्वपूर्ण लक्षण है पाठ का केंद्र पाठ की गति पाठ की खोज और पाठ-प्रताप पाठ का विभाजन औरत पाठ के लॉक को मिटाना अथवा जोड़ना आदि। ये सुविधाएं सामान्य टाईपराइटर पर उपलब्ध नहीं होती है।

(4) डाक्यूमेंट की प्रिंटिंग (Printing of Document):- प्रलेख के संपादन के पश्चात् अंतिम स्वरूप देने पर प्रलेख के पूरे अथवा की इच्छानुसार प्रतियां निकाली जा सकती हैं।

(5) डाक्यूमेंट संग्रहण (Saving of Document) डाक्यूमेंट को प्रयोक्ता को इच्छानुसार प्रयोग के दौरान किसी भी समय खतिया पूर्णतः संग्रहित किया जा सकता है। वर्ड प्रोसेसिंग के उपरोक्त वर्णित लक्षण आफिस प्रबंध की कुशलता को बढ़ाते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 Microsoft Word Kya Hai? पूरी जानकारी

वर्ड प्रोसेसिंग की प्रोसेसिंग विशेषताएँ

वर्ड प्रोसेसिंग की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित है जो की कुछ इस प्रकार हैं-

  • Editing- वर्ड प्रोसेसिंग की मदद से हम किसी भी डॉक्यूमेंट को बहुत ही आसानी से Edit कर सकते है।
  • Text formatting– लिखे हुए Text को अपनी आवश्यकतानुसार बहुत ही आसानी से Format करके उसको Bold, Italic, Underline कर सकते है।
  • Copying, cutting, and pasting करना :- Document के किसी भाग से बहुत ही आसानी से किसी भी Text को Move या Copy कर सकते है।
  • Page Setup- अपनी आवश्यकतानुसार पेज का Set Up कर सकते हैं। अर्थात, पेज के Size, को बहुत ही आसानी से Orientation कर सकते हैं।
  • Page Margin-पेज के Margin को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • Headers and footers– किसी भी दस्तावेज़ के Headers और Footers  को भी बहुत ही आसानी से सेट कर सकते है।
  • Multiple windows- दस्तावेज़ पर काम करते समय, आपके पास दस्तावेज़ों के बीच पाठ की तुलना या स्थानांतरित करने के लिए अन्य दस्तावेज़ों के साथ अतिरिक्त (Windows) विंडोज का भी Option हमे बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं।
  • AutoCorrect – गलतियों से बचने के लिए हमें इसमें ऑटोकरेक्ट का ऑप्शन भी मिलता है।
  • Spelling and Grammar Check –किसी भी Word के Spelling और Grammar की जांच कर सकते हैं और उसमें सुधार करने की भी सुविधा होती है।
  • Mail Merge- Mail Merge का उपयोग कर एक Letter को आसानी से कई नाम से बनाया जा सकता है।

वर्ड प्रोसेसिंग फाइल कैसे खोलें

वर्ड प्रोसेसिंग फाइल को हम कैसे खोल सकते है, लेकिन दोस्तो यह काम फाइल बनाने वाले वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर के प्रकार पर निर्भर करता है।

लेकिन आज, अधिकांश वर्ड प्रोसेसर सभी प्रकार की फ़ाइलों को खोलने में सक्षम हैं, उदाहरण के लिए, “example.doc” नामक की एक फ़ाइल Microsoft Word में बनाई गई है।

लेकिन इस फाइल को हम Microsoft Word या OpenOffice में भी खोल सकते है या Google डॉक्स पर अपलोड कर सकते है और ऑनलाइन देख और संपादित भी कर सकते है।

वर्ड प्रोसेसिंग के लिए साफ्टवेयर पैकेज

वर्ड प्रोसेसिंग के लिए कई साफ्टवेयर पैकेज जो कि विभिन्न आपरेटिंग सिस्टमों में कार्य करते हैं, उपलब्ध हैं। जैसे की –

(1) डास (DOS) परिवेश में

  • (i) साफ्टवर्ड (Softword)
  • (ii) वर्ड स्टार (Word Star)
  • (ii) वर्ड परफेक्ट (Wond Perfect) आदि।

(2) पूनिक्स तथा लाइनक्स (UNIN, LINUX) परिवेश में

  • (i) सॉफ्टवर्ड (Softword)
  • (ii) आईवर्ड (iWord)
  • (iii) एम एस वर्ड (MS-Word)
  • (iv) वर्ड परफेक्ट (Word Perfect) आदि।

(3) विंडोज (WINDOWS) परिवेश में

उपरोक्त परिवेशों में उपलब्ध यह प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में से हम इस अध्याय में केवल परिवेश पर आधारित Word वर्ड प्रोसेसिंग साफ्टवेयर के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे तथा इस साफ्टवेयर में उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग अपने प्रलेख में करके उनका प्रभाव देखेंगे।

इसे भी पढ़ें 👉 Fiverr क्या है? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए

iWORD (आईवर्ड) में उपलब्ध सुविधाएं

आईवर्ड (iWORD) साफ्टवेयर में निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध है।

(1) आईवर्ड (iWORD) आपके लेखों का निर्माण संग्र्हण, प्रिंटिंग, रखरखाव तथा संपादन अपने नो फाइन मेनू (No File Menu) द्वारा करने की सुविधा प्रदान करता है। इन सुविधाओं का उपयोग आप या तो नो फाईल मेनू’ या इसमें उपलब्ध सब-मेनू द्वारा कर सकते हैं। इसमें वे सभी सुविधाएं उपलब्ध है जो अन्य सभी वर्ड प्रोसेसरों में है।

(2) कुछ खास फार्मेटिंगमा जो कि मेनू के द्वारा उपलब्ध नहीं है। वह हम डॉट निर्देशों (Dot commands) द्वारा उपयोग कर प्रलेखों (Documents) के प्रस्तुतीकरण (Presentation) में सुधार भी कर सकते हैं।

(3) आई वर्ड (iWORD) आपको एक से ज्यादा प्रलेखों को मिलाकर उन्हें प्रिंट करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

(4) आप आई वर्ड (iWORD) में एक समय में एक से ज्यादा प्रलेखों को विभिन्न विंडोज के द्वारा खोलते हैं तथा एक प्रलेख (Document) से दूसरे Document में आसानी से जाते हैं या आवश्यकत पडने पर एक (Document) का भाग Cut करके दूसरे Document में जोड़ सकते हैं या एक प्रलेख (Documen) का भागी (Copy) करके दूसरे (Document) में जोड़ सकते है

(5) आई वर्ड (iWORD) बहु प्रयोगकर्ता (Multi user) परिवेश में उपलब्ध है तथा एक प्रलेख एक से ज्यादा लोग एक समय में खोल सकते हैं परंतु प्रलेख का संपादन वा संरक्षण (Saving) एक समय में ही एक की ही प्रयोगकर्ता कर सकता है।

iWORD के नो फाईल मेनू में उपलब्ध निर्देश

जैसा कि आपने फाइल मेनू के चित्र में देख सकते हैं कि नो फाईल मेनू No File Menu में उपलब्ध निर्देशों को चार भागों में बाटा गया है जो कि निम्न है-

(1) फाईल संबंधी मेनू

जिसमे उपलब्ध निर्देशों से आप डाक्यूमेंट (Document), नान डाक्यूमेंट (Non Document) मोड में फाईल खोल सकते हैं। (iWORD) से बाहर आ सकते हैं तथा सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

(2) मिसलेनियस मेनू (Miscelleaious Menu)

इसमें उपलब्ध निर्देशों से आप यूनिक्स को निर्देश दे सकते हैं। फाइल को प्रिंट करके देख सकते हैं यरेक्टरी बदल सकते हैं और सूची (list) को दिखा पा छिपा सकते हैं।

(3) अन्य मेनू (Other Menu)

इसमें उपलब्ध निर्देशों द्वारा आप किसी उपलब्ध फाइल को कापी कर सकते. है फाईल का नाम बदल सकते हैं और फाईल को हटा सकते हैं।

(4) फाईल जेनेरेटर निर्देश

दन निर्देशों में प्रलेखों को सूचीबद्ध करना (Indexing), दूसरे Operating system में बने प्रलेखों कारण (Conversion) शब्दकोश का संपादन (Editing) आदि सुविधाएं उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें 👉 Unix Operating System Kya Hai
इसे भी पढ़ें 👉 Captcha Code Kya Hota Hai और कैसे काम करता है?

वर्ड प्रोसेसिंग से पहले किसका प्रयोग किया जाता था?

कंप्यूटर मे वर्ड प्रोसेसिंग से पहले, लोग रिपोर्ट या अन्य दस्तावेज़ लिखने के लिए टाइपराइटर का उपयोग करते थे।

वर्ड प्रोसेसिंग क्या है?

कंप्यूटर पर गणनाओं के अतिरिक्त सबसे पहले जो कार्य संपन्न होता है वह वर्ड प्रोसेसिंग कहलाता है।

वर्ड प्रोसेसिंग पैकेज क्या है?

वर्ड प्रोसेसिंग एक सॉफ्टवेर पैकेज है इसकी मदद से हम किसी भी डॉक्यूमेंट को इसकी सहायता से बहुत ही शीघ्र बना सकते हैं, और उसमें बदलाव भी कर सकते हैं।

वर्ड प्रोसेसर की प्रमुख विशेषताएँ

लिखे हुए टेक्स्ट में बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार का बदलाव कर सकते हैं उसे बोल्ड इटैलिक और अंडरलाइन भी कर सकते हैं और हम अपने डॉक्यूमेंट के किसी भी भाग से Text को कॉपी या मूव कर सकते हैं|

Word Processing क्या है? और कैसे काम करता है?