Web Browsing Software In Hindi । Web Browser Kya Hai?

दोस्तो Web Browsing Software In Hindi को ब्राउजर्स या वेब क्लाइण्ट्स भी कहा जाता है, जो माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन एवं कई अन्य कम्पनियों द्वारा निःशुल्क में प्रदान किए जाते हैं। इन वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग वर्ल्ड वाइड वेब में नेविगेट करने एवं वेब पेजों को देखने हेतु किया जाता है। अधिकांश ब्राउजर्स फ्रीवेयर (Freeware) होते हैं।

Web Browsing Software In Hindi

Web यह भी Web Browsing Software In Hindi का ही एक भाग है यह World Wide Web, या संक्षिप्त में ‘Web’, इंटरनेट का सबसे लोकप्रिय अंश है। Web को web browser software के माध्यम से देखा जा सकता है। दरअसल यह एक ऐसी तकनीक है जिसके कारण संसारभर के कंप्यूटर एक दुसरे से जुड़े हुए हैं। वर्ल्ड वाइड वेब HTML HTTP वेब सर्वर और वेब ब्राउज़र पर काम करता है।

Web Browser Kya Hai?

दोस्तो Web Browser Kya Hai यह Browser एक free software package है जो आपको वेब पृष्टों, ग्राफिक्स तथा अधिकांश ऑनलाइन कंटेट को देखने की अनुमति देता है। ये Browser software को विशेषतया एच टी एम एल तथा एक्स एम एल को पढ़ने योग्य दस्तावेज में परिवर्तन हेतु तैयार किया गया है।

Web Browsing Software In Hindi का ही एक भाग Browser भी है यह वेब ब्राउज़र का एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपको इंटरनेट पर उपलब्‍ध सभी सामग्री देखने और प्रयोग करने में हमारी सहायता करता है। 

Web Browser की विशेषताएँ क्या है

Web Browsing Software In Hindi मे एक वेब ब्राउजर की निम्नलिखित विशेषताएँ होती हैं।

1:- हम जब कभी भी वेब ब्राउजर को जब यूआरएल किसी भी प्रकार का URL एड्रेस देते है, तो वह उस URL से सम्बन्धित सूचनाओं को एक्सेस करने में सक्षम होता है।

2:- वेब ब्राउजर HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) प्रोटोकॉल का प्रयोग करके वेब सर्वर (Web Server) के साथ संचार (Communication) करने में सक्षम होता है।

3:- डॉक्यूमेण्ट्स को रिट्रीव करना एवं उन्हें सिस्टम के अनुकूल फॉमेंट करना, एक वेब ब्राउजर की कार्य प्रणाली के मुख्य आधार माने जाते हैं।

वेब ब्राउज़र कौन-कौन से होते हैं?

Web Browsing Software In Hindi इस आर्टिकल मे कुछ प्रचलित वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर निम्नलिखित हैं

वेब ब्राउज़र के प्रकार :-
1:- मोजिला फायरफॉक्स Mozilla Firefox
2:- गूगल क्रोम Google Chrome
3:- माइक्रोसॉफ्ट एज Microsoft Edge
4:- ऑपेरा Opera
5:- इण्टरनेट एक्सप्लोरर Internet Explorer
6:- नेटस्केप नेविगेटर Netscape Navigator
7:- लिनक्स Lynx

(1) मोजिला फायरफॉक्स Mozilla Firefox

यह मोजिला फाउण्डेशन और इसकी सहायक कम्पनी मोजिला कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित किया गया एक विशेष ब्राउजर प्रोग्राम है। यह एक निःशुल्क, ओपन सोर्स वेब ब्राउजर है, Mozilla Firefox को विण्डोज OS तथा लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ मोबाइल डिवाइसों पर भी हम इसका उपयोग कर सकते है।

इसमें एडऑन्स (Addons), एक्सटेंशन्स (Extensions), थीम्स (Themes), टैब्स (Tabs), किसी शब्द को ढूँढने के लिए सर्चिंग व Spell Check जैसी बेहतरीन सुविधाएँ उपलब्ध हैं। यह www.mozilla.org वेबसाइट से डाउनलोड हो सकता है।

(2) गूगल क्रोम Google Chrome

यह एक फ्रीवेयर वेब ब्राउजर है, जिसे Google कम्पनी द्वारा बनाया गया है। इस वेब ब्राउजर में बुकमार्क्स तथा सेटिंग्स सिनक्रोनाइजेशन, वेब स्टैण्डर्ड सपोर्ट, सिक्योरिटी, मालवेयर ब्लॉकिंग, तेज गति से इण्टरनेट एक्सेस, आकर्षक यूज़र इण्टरफेस, डेस्कटॉप शॉर्टकट्स व ऐप्स (Apps), ऑटोमैटिक वेब पेज ट्रांसलेशन व कलर मैनेजमेण्ट के साथ-साथ अन्य सभी परम्परागत विशेषताएँ भी उपलब्ध हैं।

यह www.google.com वेबसाइट से डाउनलोड हो सकता है।

(3) माइक्रोसॉफ्ट एज Microsoft Edge

यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक वेब ब्राउजर है, जो पहली बार 2015 में विण्डोज 10 और Xbox one के लिए, 2017 में एण्ड्रॉयड और ios के लिए और 2019 में मैक OS के लिए जारी किया गया था।

इसे नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम का कार्य करने के लिए डिजाइन किया गया है। एज, वेब स्टैण्डडों पर बनाया गया एक छोटा और व्यवस्थित ब्राउजर है।

(4) ऑपेरा Opera

इस वेब ब्राउजर को ऑपेरा सॉफ्टवेयर कम्पनी द्वारा विकसित किया गया है। ऑपेरा इण्टरनेट के लिए उपकरणों का एक सेट है, जिसमें वेब ब्राउजर, ई-मेल, वेबफीड रीडर (Web feed reader) और IRC चैट शामिल है।

यह वर्तमान में उपलब्ध सबसे पुराने वेब ब्राउजरों में से एक है। यह PCs के लिए और विभिन्न मोबाइल प्लेटफॉर्म जैसे ऑपेरा मिनी (Opera mini) के लिए उपलब्ध है। यह www.opera.com वेबसाइट से डाउनलोड हो सकता है।

(5) इण्टरनेट एक्सप्लोरर Internet Explorer

यह एक प्रचलित ब्राउजर है जिसका आविष्कार माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा किया गया है। इण्टरनेट एक्सप्लोरर, विण्डोज और मैकिनटॉश (Macintosh) ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों में उपयोगी होता है। यह सर्वप्रथम वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर मोजॉइक (Mosaic) पर आधारित है। यह www.microsoft.com वेबसाइट से डाउनलोड हो सकता है।

(6) नेटस्केप नेविगेटर Netscape Navigator

इस वेब ब्राउजर का आविष्कार नेटस्केप कम्युनिकेशन कॉर्पोरेशन द्वारा किया गया है। नेटस्केप नेविगेटर, विण्डोज, मैकिनटॉश और यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों के लिए उपलब्ध है। यह http://browser.netscape.com वेबसाइट से डाउनलाड हो सकता है।

(7) लिनक्स Lynx

यह एक टैक्स्ट-आधारित ब्राउजर है। इसका आविष्कार यूनिवर्सिटी ऑफ कन्सास (Kansas) द्वारा किया गया था। यह मुख्यतः टैक्स्ट आधारित इण्टरनेट कनेक्शन, जैसे डायल-अप टैक्स्ट ओनली Unix अकाउण्ट आदि के लिए उपयुक्त है। यह मल्टीमीडिया फाइलों का समर्थन नहीं करता इसलिए आप ग्राफिक्स या अन्य मीडिया फाइलों को नहीं देख सकते हैं। यह lynx.isc.org से डाउनलोड हो सकता है।

वेब सर्फिंग क्या है Web Surfing In Hindi

इण्टरनेट ब्राउजर में हाइपरलिंक्स का उपयोग करके एक वेब पेज से दूसरे वेब पेज पर जाकर इण्टरनेट ब्राउज़ करने के कार्य को वेब सर्फिंग या इण्टरनेट सर्फिंग कहा जाता है। इण्टरनेट सर्फ करने के लिए ब्राउजर और इण्टरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए।

सर्फिंग एक ऐसी गतिविधि है, जिसकी शुरुआत वर्ल्ड वाइड वेब के आगमन से हुई है। हाइपरटैक्स्ट लिंक के साथ, उपयोगकर्ता न केवल डॉक्यूमेण्ट के एक हिस्से से दूसरे में जा सकते हैं, बल्कि एक डॉक्यूमेण्ट से दूसरे डॉक्यूमेण्ट में भी जा सकते हैं। ( Web Browsing Software In Hindi )

किसे भी वेब या इण्टरनेट सर्फ करने के लिए निम्न स्टेप्स का प्रयोग करें

  • वेब ब्राउजर को ओपन करें।
  • वेब ब्राउजर के एड्रेस फील्ड में वेब पेज के एड्रेस को टाइप करें।
  • ब्राउजर टूलबार पर Back, Forward, Home जैसे सामान्य बटनों का प्रयोग करें।
  • वेब पेज के मध्य नेविगेट करे।
  • वेब ब्राउजर को बन्द कर दे।

1:- इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है और इण्टरनेट के लाभ क्या है?

2:- Network Topology क्या है और ये कितने प्रकार की होती है?

3:- Computer Network क्या है और ये कितने प्रकार के होते है तथा इसके लाभ और अवयव क्या है?

4:- इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है, इसकी परिभाषा हिंदी में

Web Browsing Software In Hindi और Web Browsing Software In Hindi

1 thought on “Web Browsing Software In Hindi । Web Browser Kya Hai?”

Leave a Reply