इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है || इण्टरनेट के लाभ क्या है?

दोस्तों के आप लोग जानना चाहते हैं की इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है और इण्टरनेट के लाभ क्या है? इसका पूरा नाम इण्टरनेशनल नेटवर्क है, जिसे विंट कर्फ ने शुरू किया। इन्हें ‘इण्टरनेट का पिता’ कहा जाता है। इण्टरनेट ‘नेटवर्कों का नेटवर्क’ है, जिसमें लाखों निजी व सार्वजनिक लोकल से ग्लोबल स्कोप वाले नेटवर्क होते हैं।

सामान्यतः, इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है जब कोइ “नेटवर्क दो या दो से अधिक कम्प्यूटर सिस्टमों को आपस में जोड़कर बनाया जाता है तो वह नेटवर्क इन्टरनेट कहलाता है।

अनुप्रयोग परिचय इंटरनेट विभिन्न सेवा सुविधाएं प्रदान करता है जिसमें फाइल को एक से दूसरे जगह पहुंचाना ईमेल, WWW, Blogging, नोटिस बोर्ड के साथ-साथ मनोरंजन एवं ऑनलाइन शॉपिंग जैसे बहुत सारी ऑनलाइन सुविधाएं शामिल है

इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है

इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है इसमे इन्टरनेट के विकास ने दुनिया के सोचने तथा कार्य करने की विधि को ही बदल डाला है। आज तक शायद ही किसी आविष्कार ने मानव जीवन को इस स्तर पर प्रभावित किया होगा। चिकित्सा, शिक्षा, व्यापार, शासन, कृषि, शोध या किसी भी जगत की बात करे इस पर इन्टरनेट का व्यापक प्रभाव है।

आप इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है इससे अपने किसी भी जानने वालो को कुछ ही सेकण्ड में पत्र लिख कर भेज सकते हैं, आप अपने किसी भी व्यापार के सौदे को पूरा कर सकते हैं। मरीज़ अपनी बीमारी के सम्बन्ध में विश्व के किसी भी बड़े से बड़े चिकित्ससक से परामर्श ले सकते है।

दोस्तों अब तो आपको पता भी हो गया होगा कि इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है इण्टरनेट के कुछ अनुप्रयोग हैं, जो उपयोगकर्ता के लिए लाभदायक है।इनमें से कुछ निम्न प्रकार हैं।

internet ke anuprayog kshetra ko likhiye

इसमें भी आप लोगों को इन्हीं प्वाइंटों को जानना होगा जो नीचे दिए गए हैं आइए कुछ निम्न प्रकार के उपयोगों के बारे में जान लेते हैं

  • वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग Video Conferencing
  • ई-लर्निंग E-Learning
  • ई-बैंकिंग E-Banking
  • ई-शॉपिंग E-Shopping
  • ई-रिजर्वेशन E-Reservation
  • सोशल नेटवर्किंग Social Networking
  • ई-कॉमर्स E-Commerce
  • एम-कॉमर्स M-Commerce
  • इलेक्ट्रॉनिक मेल (E-mail)

इंटरनेट के अनुप्रयोग क्षेत्र को लिखिए

  • वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग Video Conferencing
  • ई-लर्निंग E-Learning
  • ई-बैंकिंग E-Banking
  • ई-शॉपिंग E-Shopping
  • ई-रिजर्वेशन E-Reservation
  • सोशल नेटवर्किंग Social Networking
  • ई-कॉमर्स E-Commerce
  • एम-कॉमर्स M-Commerce
  • इलेक्ट्रॉनिक मेल (E-mail)

internet aur uske anuparyog kya hai

इंटरनेट का उपयोग विभिन्न विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न कार्य को करने के लिए किया जाता है। इंटरनेट का मुख्य रूप से उपयोग कहां कहां और किस तरह किया जाता है यह मैंने आप लोगों को नीचे बहुत ही अच्छी तरीके से बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हैं कि इंटरनेट का अनुप्रयोग क्या-क्या है और कहां-कहां किसका उपयोग होता है।

(i) वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग Video Conferencing

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग भी इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है इसी का ही एक पर्ट है इसके माध्यम से कोई व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह किसी अन्य व्यक्ति या समूह के साथ दूर होते हुए भी आमने-सामने रहकर वार्तालाप (Conversation) कर सकते हैं। यह वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग करने के लिये उच्च गति का इण्टरनेट कनेक्शन होना चाहिये और इसे करने के लिये एक कैमरे, माइक्रोफोन, तथा साउण्ड की आवश्यकता होती है।

(ii) ई-लर्निंग E-Learning

ई लर्निंग को हम लोग ऑनलाइन लर्निंग भी कर सकते हैं या हमारी परंपरागत लर्निंग से बहुत अलग है इससे हम ऑनलाइन घर बैठे कम्प्यूटर आधारित, इण्टरनेट आधारित प्रशिक्षण और ऑनलाइन शिक्षा आदि घर पर ही कर सकते हैं, इससे उपयोगकर्ता किसी विषय से आधारित जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रदान कर सकता है।

(iii) ई-बैंकिंग E-Banking

E-Banking के माध्यम से सभी Bank उपयोगकर्ता पूरे विश्वभर में कहीं से और कभी भी अपने बैंक अकाउण्ट को मैनेज कर सकते है और अपने पैसे को एक बैंक से दूसरे बैंक तक आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह E-Banking स्वचालित प्रणाली का एक अच्छा उदाहरण है, जिसमें उपयोगकर्ता की अप्नी सारी गतिविधियो पूँजी निकालने, ट्रांसफर करने, मोबाइल रिचार्ज करने इत्यादि के साथ – साथ उसका बैंक अकाउण्ट भी मैनेज होता रहता है।

ई-बैंकिंग से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (पीसी, मोबाइल आदि) पर इण्टरनेट की सहायता ली जा सकती है। इसके मुख्य व व्यावहारिक उदाहरण हैं-बिल पेमेण्ट सेवा, फण्ड ट्रांसफर इत्यादि।

ई-बैंकिंग को इण्टरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग भी कहा जाता है।

(iv) ई-शॉपिंग E-Shopping

E-Shopping को ऑनलाइन शॉपिंग भी कहा जाता हैं। E-Shopping के माध्यम से उपयोगकर्ता कोई भी सामान; जैसे- किताबें, कपड़े, घरेलू सामान, खिलौने, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर तथा हेल्थ इन्श्योरेन्स इत्यादि को खरीद सकता है।

इसमें खरीदे गए सामान की कीमत चुकाने के लिए कैश ऑन डिलीवरी व ई-बैंकिंग (कम्प्यूटर पर ही वेबसाइट से भुगतान) का प्रयोग करते हैं। यह E-Shopping विश्वभर में कहीं से भी की जा सकती है। कुछ ई-शॉपिंग (इलेक्ट्रॉनिक शॉपिंग) साइटें जैसे- ( Naaptol, Flipkart, HomeShop 18 ) आदि है।

(v) ई-रिजर्वेशन E-Reservation

ई-रिजर्वेशन से हम किसी भी वेबसाइट पर अपने लिए या किसी दूसरे के लिए किसी भी कार्य को स्वयं के लिए आरक्षित कर सकते हैं जैसे— रेलवे रिजर्वेशन karane में, एयरवेज, टिकट बुकिंग में, होटल रूम्स की बुकिंग आदि में इसकी सहायता से उपयोगकर्ता को टिकट काउण्टर पर खड़े रहकर प्रतीक्षा नहीं करनी होती। इसे इण्टरनेट के माध्यम से किसी भी जगह से कर सकते हैं।

कुछ ई-रिजर्वेशन (इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन) साइ जैसे- www.irtc.com, www.yatra.com, www.makemy.ttrip.com आदि हैं।

(vi) सोशल नेटवर्किंग Social Networking

सोशल नेटवर्किंग एक ऐसी वेबसाइट है, जो समान रुचियों (Interest) वाले व्यक्तियों को एक साथ सूचना, फोटो और वीडियो साझा करने की अनुमति देती है। यह इण्टरनेट के माध्यम से बना हुआ सोशल नेटवर्क (कुछ विशेष व्यक्ति या अन्य व्यक्तियों का समूह) होता है।

इस सोशल नेटवर्क के माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति से बहुत ही आसानी से सम्पर्क कर सकता है, चाहे वे दोनों पूरे विश्व में कहीं भी क्यो ना हों। सोशल नेटवर्किंग को केवल सोशल साइट्स पर जा कर ही की जा सकती है तथा कम्युनिकेशन टैक्स्ट, पिक्चर्स, वीडियो इत्यादि के रूप में भी स्थापित हो सकता है। कुछ सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे Facebook, Twitter, MySpace आदि हैं।

नोट:- फेसबुक वेबसाइट 4 फरवरी, 2004 को मार्क जुकरबर्ग द्वारा डेवलप की गई थी।

(vii) ई-कॉमर्स E-Commerce

E-Commerce के अन्तर्गत सामानों का लेन-देन, व्यापारिक सम्बन्धों को बनाए रखना व व्यापारिक जानकारियों को शेयर करना इत्यादि सम्मिलित होता है, जिसमें धनराशि का लेन-देन इत्यादि भी सम्मिलित है। दूसरे शब्दों में, यह इण्टरनेट से सम्बन्धित व्यापार है।

कितना भी सामान को इलेक्ट्रॉनिक के माध्यम से खरीदा या बेचा जाए तो उसे ई-कॉमर्स कहते हैं यह ऑनलाइन रिटेल बहुत आरामदायक होता है, एक तो यह 24 घंटे उपलब्ध है और अच्छी सेवा भी प्रदान करता है।

(viii) एम-कॉमर्स M-Commerce

यह किसी भी वस्तु या सामान इत्यादि को वायरलेस कम्युनिकेशन के माध्यम से खरीदने तथा बेचने के लिए प्रयोग होता है। इसमें वायरलेस उपकरणों; जैसे- मोबाइल, टैबलेट आदि संक्षेप में, जो कार्य एम-कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स) के अन्तर्गत होते हैं, वही सब कार्य मोबाइल इत्यादि पर करने को एम-कॉमर्स (मोबाइल कॉमर्स) कहते हैं।

(ix) इलेक्ट्रॉनिक मेल (E-mail)

ई-मेल से तात्पर्य इलेक्ट्रॉनिक डाक से है। ई-मेल डाक व्यवस्था से अधिक विश्वसनीय एवं तीव्र गति से डाक पहुँचाने वाली व्यवस्था है। यह इण्टरनेट की सबसे पुरानी एवं उपयोगी सेवा है। इस सेवा का प्रयोग करके किसी भी प्रकार की सूचना एवं सन्देश को कम्प्यूटर के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने में इण्टरनेट की सुविधा से युक्त कम्प्यूटर पर भेजा जा सकता है और कहीं से भी भेजी गई सूचना प्राप्त की जा सकती है।

सूचनाओं के आदान-प्रदान का यह सबसे सस्ता माध्यम है। इसके लिए जिस व्यक्ति को आप ई-मेल करना चाहते हों, उसका ई-मेल पता आपको ज्ञात होना चाहिए ।

इण्टरनेट पर ऐसी अनेक वेबसाइट उपलब्ध हैं, जो निःशुल्क ई-मेल एड्रेस एवं ई-मेल सेवाएँ उपलब्ध कराती हैं। इनमें से निम्नलिखित प्रमुख हैं

(i) www.hotmail.com (2) www.yahoo.com (3) www.rediffmail.com

इण्टरनेट के लाभ क्या है? (ADVANTAGES OF INTERNET In Hindi.)

इण्टरनेट के लाभ क्या है? :- इण्टरनेट से होने वाले कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं.

  • (1) इण्टरनेट के माध्यम से हम किसी को भी ई-मेल भेजा सकते है और प्राप्त कर सकते है।
  • (2) इण्टरनेट की सहायता से हम गम खेल सकते हैं।
  • (3) इण्टरनेट के माध्यम से इण्टरनेट से जुड़े किसी भी व्यक्ति से बात की जा सकती है।
  • (4) इण्टरनेट के माध्यम से वस्तुएँ क्रय की जा सकती हैं, विज्ञापन दिए जा सकते हैं और नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • (5) इण्टरनेट के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया जा सकता है, अपनी वेबसाइट बनाई जा सकती है।
  • (6) इण्टरनेट के माध्यम से व्यापार किया जा सकता है।
  • (7) इण्टरनेट रोजगार के नए आयामों को खोलता है; जैसे साइबर कैफे अथवा इण्टरनेट कैफे । इस कैफे में चाय और कॉफी की सुविधा के साथ-साथ कम्प्यूटर की सुविधा भी उपलब्ध होती है। यहाँ उपलब्ध कम्प्यूटर्स पर इण्टरनेट का प्रयोग करके किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें :-

1:- Network Topology क्या है और ये कितने प्रकार की होती है?

2:- Computer Network क्या है और ये कितने प्रकार के होते है तथा इसके लाभ और अवयव क्या है?

3:- इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है, इसकी परिभाषा हिंदी में

दोस्तो आपको हमारी यह पोस्ट इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है और इण्टरनेट के लाभ क्या है? कैसी लगी Please Comment करके जरूर बताये
इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है || इण्टरनेट के लाभ क्या है?

3 thoughts on “इन्टरनेट के अनुप्रयोग क्या है || इण्टरनेट के लाभ क्या है?”

Leave a Reply