Internet Kya Hai In Hindi ॥ Internet Kaise Kam Karta Hai

Internet Kya Hai In Hindi :- “Internet विभिन्न प्रकार के अनेक नेटवर्को का ऐसा समूह, जिसमें सभी नेटवर्क किसी – न – किसी प्रकार से और किसी – न – किसी संचार माध्यम से आपस में जुड़े रहते हैं।

और इसमे एक नेटवर्क पर उपस्थित कंप्यूटर किसी दूसरे कंप्यूटर से संपर्क स्थापित कर सकता है और डेटा का आदान प्रदान कर सकता है इसे ही Internet कहा जाता है।”

Internet Kya Hai In Hindi

Internet Kya Hai In Hindi और Internet Kaise Kam Karta Hai :- आसान भाषा में कहें कि इंटरनेट लाखों-करोड़ों कंप्यूटरों का एक ऐसा विशाल समूह है, जिसके सभी कंप्यूटर आपस में जुड़कर “कंप्यूटर नेटवर्क” का निर्माण करते हैं । इस नेटवर्क के सभी कंप्यूटर आपस में संपर्क स्थापित कर सकते हैं और डेटा का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं।

Internet Kya Hai In Hindi इंटरनेट से जुडे जुए प्रत्येक कम्प्यूटर की एक अलग पहचान होती हैं । इस विशेष पहचान को IP Address कहा जाता हैं । IP Address गणितिय संख्याओं का एक अनोखा सेट होता हैं । जैसे:- 103.195.185.222 यह किसी कम्प्यूटर का IP Address है, जो उस कम्प्यूटर की लोकेशन को बताता हैं।

internet kya hai
Internet Kya Hai In Hindi

Internet कैसे काम करता हैं?

अब आपका प्रश्न यह होगा कि nternet Kaise Kam Karta Hai हम इस विशाल Internet से हम कैसे जुड़ते है? मतलब इंटरनेट का काम करने तरीका क्या हैं? इंटरनेट से हम और हमारे कम्प्यूटर कैसे जोड़ते हैं?

हमें अपने कम्प्यूटर को इंटरनेट से जोडने के लिए Internet Service Provider (इंटरनेट सेवा प्रदाता) से इंटरनेट कनेक्शन लेना पडता है। तब दो या दो से अधिक कंप्यूटर किसी माध्यम की सहायता से परस्पर संपर्क में रहते हैं तो इस व्यवस्था को “कंप्यूटर नेटवर्क” कहते हैं । इसमें महत्व डाटा और सूचनाओं को विभिन्न कंप्यूटर में उपलब्ध कराया जाता है।

‘दोस्तो Internet Kya Hai In Hindi मे Internet Service Provider(इंटरनेट सेवा प्रदाता) से Internet कनेक्शन को अपने कम्प्यूटर में केबल या वायरलेस के माध्यम से एक्सेस करते है। तब हम इंटरनेट से जुडेते है।

तब इंटरनेट के प्रत्येक कंप्यूटर किसी दूसरे कंप्यूटर के साथ स्वतंत्र रूप से संपर्क बनाकर सूचनाओं या संदेशों का आदान प्रदान करते है, और एक दूसरे के साधनों तथा सेवाओं का साझा करते हैं। Internet Kya Hai In Hindi

Internet को हिंदी में क्या कहते हैं?

हम सब internet का इतना इस्तेमाल करते है। पर क्या आप इसका हिंदी नाम जानते है?आज मैं आप लोगों को Internet Kya Hai In Hindi ये बता चुका हु अब मै आपको इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते है?

इंटरनेट इन इंग्लिश शब्द है। जो इंग्लिश के Internetworked शब्द से लिया गया है।  तकनीकी और भाषा स्तर पर हिंदी भाषा में इंटरनेट को अंतरजालकहा जाता है। या फिर सामान्य भाषा में “महाजाल” भी कह सकते है ।

जिसका मतलब नेटवर्क का ऐसा जाल होता है जो दुनियाभर के कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है ।इन्टरनेट हजारों-लाखों कम्प्यूटरों का एक जाल है, यानी एक ऐसा सूचनाओं का भंडार है। जहां पर आपको बहुत सी समस्याओं का हल मिल जायगा। Internet Kya Hai In Hindi

Internet का इतिहास क्या है?

Internet का इतिहास क्या है? :- इंटरनेट का विकास विभिन्न सरकारी एवं सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के सम्मिलित प्रयास के फलस्वरूप बना है|

“कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर लियोनोर्ड क्लीनरॉक को इंटरनेट का जनक कहा जाता है”।

डॉक्टर क्लीनरोक एवं उनके साथियों ने 2 सितम्बर 1969 को सर्वप्रथम दो कंप्यूटरों के मध्य संवाद स्थापित करने में सफलता प्राप्त की थी। एक रूटर के माध्यम से बना था, जिसे इंटरफेस मैसेज प्रोसेसर कहा गया।

सबसे पहले नेटवर्किंग को develop करने का शुरुआत United State of America, United Kingdom, and France में स्थित बहुत सारे computer science laboratories में हुआ|

सन 1980 के दशक के अंतिम वर्षों में नेशनल साइंस फाउंडेशन के NSFNET ने अपना नेटवर्क प्रारंभ करके इंटरनेट को कंप्यूटर साइंस के स्नातकों और विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के लिए सरल कर दिया।

सन 1991 में बने एक कानून के परिणामस्वरुप NSFNET का नामकरण कर NREN कर दिया गया| तथा इसके क्षेत्र का विस्तार कर इसके व्यवसायिक प्रयोग की अनुमति प्रदान की गई|

  • सन 1969 में अमेरिकी रक्षा विभाग ने आपात स्थिति में अपनी विभिन्न एजेंसियों तथा सेना के विभिन्न अंगों के मध्य समंज्स्य स्थापित करने के लिए इंटरनेट की स्थापना की थी।
  • सबसे पहले जो नेटवर्क बना था उसे ARPANET कहा जाता था|और इसके द्वारा Secret Messages को एक दूसरे तक पहुँचाया जाता था।
  • टरनेट के लिए पहली बार ARPANET के नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया गया. Advance Research Project Agency Network नाम से इसको American defense department ने 1969 में develop किया।
  • सन 1972 में Retamolins ने पहली बार ईमेल मैसेज सेंड किया। इसके बाद 1979 में पहली बार इसका इस्तेमाल ब्रिटिश पोस्ट ऑफिस में टेक्नोलॉजी के रूप में किया गया।
  • सन 1984 के आने तक इस नेटवर्क से 1000 कम्प्यूटर्स जुड़ चुके थे।
  • सन 1986 में इंटरनेट को NSFNET नाम दिया गया.

इंटरनेट पर सबसे अधिक प्रसिद्ध “वर्ल्ड वाइड वेब” नेटवर्क है|इसका निर्माण पर 1989 में जेनेवा के यूरोपियन पार्टिकल फिजिक्स लैब ने किया था। सन 1991 में इंटरनेट पर प्रयोग के लिए उपलब्ध हो गया।

सन 1994 में नेस्टकेप कम्युनिकेशन के और सन 1995 में माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन के ब्राउज़र प्रोग्राम में आने से प्रयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट का उपयोग बहुत सरल हो गया। Internet Kya Hai In Hindi

और अधिक लेख पढ़ें ( Read more Articles ) :-

इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या है? (full form of internet in hindi)

इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या है? :- “Inter Connected Network” इंटरनेट का फुल फॉर्म होता है। जो की असल में यह एक बहुत ही बड़ा Network होता है यह Web Servers Worldwide होता है।. इसलिए इसे सामान्यता बहुत सी जगहों में World Wide Web या simply the Web भी कहा जाता है।

यह Network का वह विशाल जाल है जिसके साथ दुनिया के लगभग सभी प्रकार के Data Servers या यू कहे कि Data Base जुड़े है। इस Network में बहुत से Private और Public Organizations, Schools और Colleges, Research Centers, Hospitals के साथ साथ बहुत से Servers पुरे दुनिभर के शामिल हैं।

इन्टरनेट interconnected networks का एक collection होता है|इंटरनेट के जरिए हमारे Government Data Base, School और Colleges के Data Base यहाँ तक कि आपके Mobile और Computer भी जुड़े हुए है। Internet Kya Hai In Hindi

हमने क्या सीखा:-

1:- इन्टरनेट क्या है? ( “विभिन्न प्रकार के अनेक नेटवर्को का ऐसा समूह, जिसमें सभी नेटवर्क किसी – न – किसी प्रकार से और किसी – न – किसी संचार माध्यम से आपस में जुड़े रहते हैं। और जिसमे एक नेटवर्क पर उपस्थित कंप्यूटर किसी दूसरे कंप्यूटर से संपर्क स्थापित कर सकता है और डेटा का आदान प्रदान कर सकता है इंटरनेट जाता है।”)

2:- इंटरनेट कैसे काम करता हैं? ( हमें अपने कम्प्यूटर को इंटरनेट से जोडने के लिए Internet Service Provider (इंटरनेट सेवा प्रदाता) से इंटरनेट कनेक्शन लेना पडता है। तब दो या दो से अधिक कंप्यूटर किसी माध्यम की सहायता से परस्पर संपर्क में रहते हैं तो इस व्यवस्था को “कंप्यूटर नेटवर्क” कहते हैं । इसमें महत्व डाटा और सूचनाओं को विभिन्न कंप्यूटर में उपलब्ध कराया जाता है।)

3:- इंटरनेट को हिंदी में क्या कहा जाता हैं? ( इंटरनेट इन इंग्लिश शब्द है, हिंदी भाषा में इंटरनेट को “अंतरजाल” कहा जाता है।)

4:- Internet का इतिहास क्या है? ( डॉक्टर क्लीनरोक एवं उनके साथियों ने 2 सितम्बर 1969 को सर्वप्रथम दो कंप्यूटरों के मध्य संवाद स्थापित करने में सफलता प्राप्त की थी। एक “रूटर” के माध्यम से बना था, जिसे इंटरफेस मैसेज प्रोसेसर कहा गया ।)

5:- इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या है? ( इंटरनेट का फुल फॉर्म “Inter Connected Network” होता है।)
Internet Kya Hai In Hindi

Leave a Reply