[NEW 2022] Microsoft Paint क्या होता है? पूरी जानकारी

Microsoft Paint Kya Hota hai :- दोस्तों अगर आपके पास एक कंप्यूटर है| और आप कंप्यूटर के सभी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर के बारे में सीखना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले एम एस पेंट के बारे में सिखाया जाता है।

आज हम लोग भी जानेंगे कि Microsoft Paint Kya Hota hai और MS Paint को कैसे प्रयोग किया जाता है।

दोस्तों अगर आपके पास एक कंप्यूटर है, तो कंप्यूटर के अंदर एक MS Paint नाम का एक सॉफ्टवेयर देखा ही होगा। जिसके बारे में आज आप पूरी जानकारी लेकर जाएंगे।

आज मैं आप लोगों को एम एस पेंट के स्टार्टिंग से लेकर लास्ट तक पूरी जानकारी दूंगा, जिससे कि आपके मन में उठने वाले सभी सवालों के जवाब आपको इसी आर्टिकल्स में ही मिल जाए।और आपको कहीं और जाना ही ना पड़े। की Microsoft Paint Kya Hota hai.

इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] MS Paint क्या है Hindi Me और कैसे काम करता है?

Microsoft Paint Kya Hota hai

Microsoft Paint Kya Hota hai MS Paint का पूरा नाम Microsoft Paint है और साधारण भाषा में इसे केवल इसे Paint कहा जाता हैं।

MS Paint एक साधारण ग्राफिक्स / ड्राइंग editor है। एम एस पेंट Windows के हर Version में होता है। जिससे पेंट यूजर को एक साधारण सी   drawing/painting करने की सुविधा मिलती है। तथा MS Paint मे कुछ फोटो Editing भी कि जा सकती है।

यदि आप कंप्यूटर चलाना सीखना चाहते हैं| तो सबसे पहले आपको कीबोर्ड और माउस का उपयोग करना आना चाहिए| माउस का उद्योग करना सीखने के लिए MS-paint सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है|

Microsoft Paint Kya Hota hai इसमें उपस्थित पेंट टूल अत्यधिक महत्वपूर्ण TOOL है। इस टूल की सहायता से हम रेखाचित्र तथा नक्शे आदि बना सकते हैं। इसे पेंट ब्रश भी कहते है। इस टूल की सहायता से हम माउस को अच्छी तरीके से चलाना सीख जाते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट पेंट को कैसे खोला जाता है, विधि:-

आज मैं आपको MS-Paint को खोलने के 4 आसान तरीके बताऊंगा| जीससे आप एमएस पेंट बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर में ऑपेन या खोल सकते हो। Microsoft Paint Kya Hota hai

MS-Pain खोलने की विधि नो0 (01)

Microsoft Paint Kya Hota hai इसमे यह विधि बहुत ही आसान और जाना – माना है. और कम्प्युटर User कम्प्युटर में ज्यादातर लोग इसी तरीके से अपने मन पसंद Software को Open करते है। इस विधि से हम “MS Paint” को सिर्फ चार क्लिक से Open कर सकते है।

1. सबसेे पहले “Windows Start Button” पर क्लिक करना है। यह बटन आपको अपने कम्प्युटर window में नीचे बांयी ओर मिलेगा। या फिर की-बोर्ड से “Windows logo key” दबाए।

2. अब आपको All Programs के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. “All Programs” पर क्लिक करने के बाद आपको “Menu Bar” के “Accessories” मेंनू पर क्लिक करना है।

4. “Accessories” मेंनू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया “Menu Bar” खुलकर सामने आएगा उसमे से आपको “Paint” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5. “Paint” के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “MS Paint” Open हो जाएगा।

MS-Pain खोलने की विधि नो0 (02)

1. दोस्तों अब सबसेे पहले आपको windows Start Button पर क्लिक करना है। या फिर आप अपने की-बोर्ड की Windows logo key को दबाए।

2. दोस्तों Windows Start Button पर क्लिक करने के बाद आपको Search Box में ‘Paint’ लिखना है

3. ‘Paint’ लिखने के बाद आपको “Enter” बटन दबाना है, और आपके सामने “MS Paint” open हो जायेगा।
Microsoft Paint Kya Hota hai

MS-Pain खोलने की विधि नो0 (03)

1. सबसे पहले आपको “रन कमांड” खोलना होगा, रन कमांड खोलने के लिए आपको की-बोर्ड कीी “windows key + R” की को दबाना होगा।

Windows Run Box

3. विंडॉज का ‘run box’ इस तरह दिखाई देता है| इसके सर्च बॉक्स में आपको mspaint लिखना होता है| याद रखें की जैसे यहां mspaint को जैसा लिखा गया है। आपको ऐसा ही लिखना है, इसमे कहीं भी स्पेस नही देना है।

Windows Run Box

4. अब आप माउस से ‘ok’ वाले Option पर क्लिक करें| या फिर आप आपने की-बोर्ड की “Enter” बटन दबाएं।जिससे आपके सामने “MS Paint” open हो जाएगा। Microsoft Paint Kya Hota hai

MS-Pain खोलने की विधि नो0 (04)

यह विधि सबसे छोटी और आसान विधि है। इस विधि मे आपको सिर्फ एक क्लिक करना है, और “MS Paint” आपके सामने खुल जाएगा। लेकिन यह विधि तभी काम करेगी जब आपके डेक्सटॉप पर एम एस पेंट का आइकन होगा।

1. सबसे पहले अपने डेस्कटॉप पर “MS Paint” का आइकन खोजें।

2. जब आपको “MS Paint” का आइकन दिख जाए तो इस आइकन पर ‘Mouse’ को ले जाए, अब इस आइकन पर अपने ‘Mouse’ की बांयी बटन को दो बार क्लिक (double-click) जल्दी से करे तो आपके सामने ‘MS paint’ खुल जाएगा।

3. यदि आपने ‘MS Paint’ को ‘Task Bar’ पर पिन किया हुआ है। तो आप ‘MS Paint’ केे आइकन पर एक बार क्लिक करने से आप ‘MS Paint’ को open कर सकते है। Microsoft Paint Kya Hota hai

माइक्रोसॉफ्ट पेंट टूल की होम स्क्रीन का परिचय

अगर आपने MS Paint Kya Hai Hindi Me के बारे मे जानने के बाद आप भी अपने Computer मे MS Paint को Open करके देख सकते है, और यदि आपको MS Paint ओपन करना नही आता है तो आप ‘MS Paint को कैसे Open करे‘ इस Articles को Open करके सीख सकते हैं। MS Paint की विंडो कुछ इस प्रकार की दिखाई देती है।

MS Paint Kya Hai Hindi Me MS Paint Kya Hai Hindi Me

1. MS Paint Button

MS Paint Button MS Paint का एक प्रमुख भाग है। यह बटन Menu bar में बाई ओर कोने में होता है। इस बटन में पेंट में बनने वाली फाईल और डॉक्युमेंट के लिए कई सारेे विकल्प होते है। इन विकल्प की सहायता से MS Paint में बनाई गई फाईल या Documents को Save, Open, Print आदि करने के लिये किया जाता है।

2. Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar यह Toolbar MS Word का एक विशेष भाग फ़ीचर, Icon, Tool है। यह टूलबार Title bar में सबसे ऊपर बाएं ओर होता है। इस टूल को हम MS Paint में शॉर्टकट से और जल्दी से काम करने के लिए उपयोग किया जाता हैंं।

अधिकतर काम आने वाली Commands को हम इस टूलबार में Add कर देते हैं। Quick Access Toolbar की सहायता से हम Quick Access Toolbar की सहायता से MS Paint में कार्य थोडी स्पीड से हो पाता है।

3. Title bar

Title bar MS पेंट विंडो का सबसे ऊपर होता है। इस बार में एमएस पेंट बाद में बनने वाली फाइलों का नाम दिखाई देता है

लेकिन जब तक हम फाइल को किसी नाम से सेव नही करते है तब तक वहां पर “Untitled” लिखा हुआ दिखाई देता है। जैसे ही हम अपनी फाइल को किसी नाम से save करते है वैसे ही “Untitled” के स्थान पर फाइल का नाम दिखाई देने लगता है।

इसमें दाएं ओर कोने में तीन बटन होते है:-
पहला बटन :- Minimize का होता है इस बटन पर क्लिक करने पर Open MS Paint Program Task Bar में चला जाता है।
दूसरा बटन:- Maximize/Restore Down का होता है। इस बटन विंडो की लम्बाई और चौड़ाई को कम या ज्यादा Resize या छोटा बड़ा करने के लिए होता है।
तीसरा बटन:- Close बटन का होता है। जिसका उपयोग Open प्रोग्राम को बंद करने के लिये किया जाता है।

4. Ribbon

Ribbon Menu bar के निचे वाले भाग को ही कह्ते हैं। Ribbon Menu bar का ही एक भाग होता है। Menu bar मे से सेलेक्ट किये हुए किसी भी Menu के भागो के विकल्पों को दिखाया जाता है।

इसमे बस ‘File’ menu के Options को छोड़कर। रिबन ( Ribbon ) में कमांड होते हैं, जो कि स्क्रीन पर एक क्रम में दिखाई देते हैं।

5. Scroll bar

Scroll Bar Drawing Area के दो तरफ होता है। एक बार लम्बवत (Vertically) होता है, जिसका उपयोग केनवास को ऊपर-नीचे करने के लिए किया जाता है, तथा दूसरा Scroll बार Horizontally होता है, इसका उपयोग केनवास को दाएं-बाएं सरकाने के लिए किया जाता है।

6. Status bar

Status Bar Drawing Area के सबसे नीचे होता है। इसमे नीचे दाएं ओर (Right side) कोने में “Zoom Level” एक Option है (-) और (+) का जिसकी सहायता हम MS Paint के केनवास के Page को Zoom In तथा Zoom Out करने के लिये किया जाता हैं।

इसमे बाएं कोने में Drawing के Pixels को भी दिखाया जाता है तथा इसके आगे केनवास की चौड़ाई एवं लम्बाई को भी देखा जाता है। इसके अलावा इसमे और भी बहुत से टूल होते है।

7. Drawing Area or Canvas

Text Area इसे MS Paint का केनवास भी कहते है यह MS Paint का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, और यह MS Paint विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है। इसी भाग मे Drawing या Painting की जाती है।

what is ms paint in hindi

MS Office मे ही MS Paint एक प्रकार का साधारण सा ग्राफिक्स / ड्राइंग editor है। जो हमे एम एस पेंट Windows के हर Version में देखने को मिलता है, जिससे MS पेंट यूजर को एक साधारण सी drawing बनाने मे बहुत ही सुविधा मिलती है। इसके साथ साथ हम MS Paint मे कुछ फोटो Editing भी कर सकते है।

Also Read More Articles :-

इसे भी पढ़ें 👉 1:- MS Paint क्या है? और कैसे काम करता है?
इसे भी पढ़ें 👉 1:- कंप्यूटर सभी शॉर्टकट कुंजी की सूची हिंदी में
इसे भी पढ़ें 👉 2:- कंप्यूटर क्या है? फुल फॉर्म, विशेषताएं और उपयोग हिंदी में।

तो दोस्तो आपको हमारी यह पोस्टट Microsoft Paint Kya Hota hai कैसी लागी हमे आशा है की आपको हमारी यह पोस्ट Microsoft Paint Kya Hota hai आपको जरूर पशंद आई होगी

आपको यह पोस्ट Microsoft Paint Kya Hota hai कैसी लागी Comment करके जारूर बतये

[NEW 2022]N Microsoft Paint क्या होता है? पूरी जानकारी

3 thoughts on “[NEW 2022] Microsoft Paint क्या होता है? पूरी जानकारी”

Leave a Comment

d3c62f11-b910-4777-82f9-e8b94f8d642e