Microsoft Office की विशेषता ॥ Microsoft Office के Upyog


Microsoft Office की विशेषता :- यह Microsoft Office दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला सॉफ्टवेयर है। आजकल Microsoft office का प्रयोग तो हम सभी लोग हर जगह करते हैं

लेकिन क्या आप Microsoft Office की विशेषता और Microsoft Office के Upyog तथा लाभ और हानि के बारे में जानते हैं, अगर नहीं जानते हैं तो दोस्तों आज हम लोग इसी के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे ।

Microsoft Office की विशेषता

तो चलिए दोस्तों आज हम लोग Microsoft Office की विशेषता के बारे में जान लेते हैं, कि Microsoft Office की विशेषता कौन-कौन सी हैं Microsoft Office की विशेषता निम्नलिखित हैं, :-

  1. आप Microsoft Office कि किसी भी डॉक्यूमेंट को HTML File के रूप में सेव कर सकते हो है। जिसे हम लोग वह File को Browser पर भी देख सकते हैं।
  2. इसमें आप Office Assistant का इस्तेमाल भी कर सकते हो यदि आपको कोई दिक्कत आती है तो आप ऑफिस असिसटेंट का Feature उपयोग कर सकते हो और आप अपने Question का उसी समय जानकारी पा सकते है।
  3. आप यहाँ पर आप भाषाएं जैसे हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मराठी ,गुजरती,आदि भाषाओ का इस्तेमाल कर सकते हो आप चाहे इन्हे लिखने के लिए इस्तेमाल करे या बोलने के लिए।
  4. MS Office मे आप Web Page Wizard के माध्यम से Web Page भी बना सकते है।
  5. इसमे आप Internet से Connect करके अपने डॉक्यूमेंट को Share भी कर सकते हैं।
  6. एमएस ऑफिस अब हिंदी में भी उपलब्ध हो गया है। इससे अंग्रेज़ी न जानने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए काफ़ी सुविधा हो गई है।
  7. इसमें हिंदी की बारहखड़ी की पद्धति का पूरा उपयोग किया गया है।
  8. एमएस ऑफिस में ऑटो करेक्ट (Auto Correct) की प्रमुख विशेषता है। ऑटो करेक्ट और स्पेल चेकर में अंतर यह है कि स्पेल चेकर केवल अशुद्धियों को रेखांकित करता है और ऑटो करेक्ट इन्हें अपने आप ठीक भी कर देता है।

Microsoft Office के Upyog

दोस्तो Microsoft Office की विशेषता के बाद हम लोग Microsoft Office के Upyog के बारे मे जनेगे :-

1:- दोस्तों Microsoft Office OS पर चलने वाला एक word processing software है जिसका प्रयोग दुनिया भर में सभी जगह किया जाता है। MS office के द्धारा हम office के सभी application कार्यों को ( document, typing, project, resume, database, form, email mail merge, letter ) आदि को बडी ही आसानी से कर सकते हैं।

2:- माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उपयोग कई तरह सेे और कई जगह पर अलग – अलग तरह से किया जा रहा हैं जैसे की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का उपयोग सबसे अधिक Office के काम में किया जाता हैं हमे इसके नाम से ही पता चलता है कि इसका उपयोग Schools, Business, Railways, Hospitals आदि में किया जाता हैं ।

3:- हमने आपको बता दिया की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उपयोग किन किन जगहों पर किये जा सकते हैं चलिए अब हम जानते हैं की इसका उपयोग किस तरह से किया जाते हैं। इसका उपयोग हम Document, Typing, Project, Resume, Database, Form, Email Mail Merge, Letter, आदि के लिए भी कर सकते हैं

4:- इसका उपयोग कैश निर्माण, पुस्तकालय और वरीयता सूची आदि के लिए किया जा सकता है।

6:- इसके उपयोग से ऑफिस में काम आने वाले बहुत सारे जरूरतों को पूरा किया जाता है। एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर का उपयोग ऑफिस कार्य के अतिरिक्त बहुत सारे कामों के लिए भी किया जाता है।

 7:- माइक्रोसॉफ्ट का उपयोग हम अपने एजुकेशन में कर सकते हैं यह स्टूडेंट से लेकर शिक्षकों तक और बच्चो के लिए भी बहुत ही अच्छा उपयोगी सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल शिक्षण कार्य में किया जा सकता है 

इन्हें भी पढ़ें :-

Technology Kya Hai

1:- Microsoft Office क्या होता है? || MS Office 2007 in Hindi

Microsoft Office के फायदे

Microsoft Office की विशेषता और Microsoft Office के फायदे निम्नलिखित है तो चलिए देख लेते हैं की Microsoft Office के हमे क्या क्या फायदा मिलता है :-

  • इसमे हम एक डाक्यूमेंट्स की अनलिमिटेड कॉपी बना सकते हैं बिना दुबारा लिखे हुए इस तरह से हमारा बहुत सारा Time बच जाता है।
  • इसमे हम अपने किसी भी Documents मेें पासवर्ड से लॉक भी लगा सकतेे हैं।
  • Microsoft Office सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट को जैसा बनाएंगे वह वैशा ही दिखाई देगा और हमें वैसा ही प्रिंट में मिलता है।
  • इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आप अपने किसी भी Document को बना सकते है, इसमें आप बने किसी भी Document को खोल सकते है, उस Document में बदलाव कर सकते है और उसे किसी को भी भेज सकते है और उसे प्रिंट भी कर सकते है।
  • इस सॉफ्टवेयर में लिखते समय आपके शब्दों की Spelling अपने आप चेक करता है, जिससे आपको Document बनाने में काफी मदत मिलती है।
  • इसमें आप किसी भी टेक्स्ट की साइज़ को कम या ज्यादा कर सकते है, उसे बोल्ड, इटालिक, अंडरलाइन, इत्यादि भी कर सकते है।
  • इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट में Photos, Charts, Paragraphs, इत्यादि इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आप अपने डॉक्यूमेंट को दिखने में काफी अच्छा बना सकते है।
  • Microsoft Office में हमे error-free documents मिलते है।
  • Microsoft Office की विशेषता और Microsoft Office के फायदे

ms office ki visheshta

ms office ki visheshta निम्नलिखित हैं जो कि इस प्रकार हैं

ms office सभी सॉफ्टवेयर में ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है आज दुनिया के हर कोने में डॉक्यूमेंट बनाने के लिए लोग ms office का ही यूज करते हैं ms office को उपयोग करना बहुत ही आसान है ऑफिस को काफी आ भी जा सकता है तथा हर कोई अपने डॉक्यूमेंट को एडिट कर सकता है तथा उसे टाइप कर कर सकता है तथा उसका सारा काम घर पर बैठकर ही कर सकता है

ms office ki visheshta कुछ इस प्रकार हैं:-

1:- एमएस ऑफिस की सहायता से हम अपनी वेबसाइट के लिए सभी फाइलों को बहुत सरल और आसान तरीके से बना सकते हैं

2:- ms office में हम अपने डॉक्यूमेंट को HTML में क्रिएट कर सकते हैं तथा उसे इंटरनेट पर प्राइवेट बहुत ही आसानी से देख सकते हैं वेबसाइट के सभी फाइलें HTML लैंग्वेज में ही बनाई जाती है

4:- इसमें वेब पेज को विज़ार्ड के माध्यम से बहुत ही आसानी और सरता से बनाया जा सकता है

5:- इसकी एक विशेषता यह भी है कि देश बनने के बाद पेज प्रीव्यू के द्वारा हम अपने फेस को देख सकते हैं कि वह कैसा दिखाई देगा

6:- इसमें हमें हाइपरलिंक की सुविधा मिलती है जिससे हम अपने पेज को किसी दूसरे पेज या व्यक्ति जिस से कनेक्ट कर सकते हैं जिससे हमारे पेज से कोई दूसरा डॉक्यूमेंट भी कनेक्ट हो सकता है

7:- इसकी विशेषता यह भी है कि इसे बहुत ही आसानी से इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है तथा अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को बहुत ही आसानी से ईमेल के द्वारा किसी दूसरे को भेजा जा सकता है

MS Office की आन्तरिक विशेषताए

1:- भाषा से सम्बंधित सेटिंग्स – MS Office में यूजर अपनी मनपसंद भाषा का चयन कर सकता है । MS Office दुनिया की सभी महत्वपूर्ण भाषाओँ को सपोर्ट करता है । यह भारतीय भाषाओँ जैसे की हिंदी, संस्कृत, मराठी, गुजराती, पंजाबी, तेलगु, बंगाली, तमिल इत्यादि का आसानी से वर्ड में उपयोग किया जा सकता है।

2:-  प्रूफिंग टूल्स का उपयोग – इस टूल की साहायता से यूजर अपनी पसंद भाषा के लिए कोई भी विशिष्ट सॉफ्टवेयर तथा प्लग-इन डाल सकता है और उस भाषा से सम्बंधित स्पेलिंग तथा व्याकरण को जांचने के टूल्स भी डाल सकता है ।

MS Office की सामान्य विशेषताऐ

  • ऑफिस असिस्टेंट – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में काम करते समय यदि कुछ भी सहायता चाहिए होती है तो ऑफिस असिस्टेंट काम आता है । इस मदद से एम.एस. वर्ड से सम्बंधित किसी भी टॉपिक तथा फीचर की जानकारी उसी समय प्राप्त की जा सकती है । वर्ड के हेल्प टूल्स में सभी फीचर की जानकारती मौजूद रहती है जिनका उपयोग यूजर किसी भी समय कर सकता है । 
  • ड्राइंग टूल्स – एम.एस.वर्ड 3 -डायमेंशन (3D) शेप बनाने के टूल्स भी प्रदान करता है जिनकी सहायता से सुन्दर चित्र बना कर डॉक्यूमेंट में डाले जा सकते है । समान्यता ये चित्र विभिन्न आकृतिया जैसे की आयत, वर्ग, गोला , त्रिभुज इत्यादि होती है । 
  • एडिटिंग टूल्स तथा प्रूफिंग टूल्स – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सबसे बड़ी विशेषता इसके शक्तिशाली एडिटिंग टूल्स तथा प्रूफिंग टूल्स है । माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के माध्यम से हर तरह का डॉक्यूमेंट एडिट किया जा सकता है तथा उसमे मनचाहे परिवर्तन किये जा सकते है । एम.एस.वर्ड में व्याकरण तथा स्पेलिंग सम्बन्धित गलतियों को सही करने के लिए बहुत ही शक्तिशाली टूल्स है जिससे यह अपने एप्प गलत शब्द तथा पंक्ति को हाईलाइट कर देता है । जहाँ भी गलती होती है वह भाग लाल लाइन के साथ आने लग जाता है तथा वर्ड खुद ही सही व्याकरण तथा स्पेलिंग का सुझाव दे देता है जिसे सिर्फ एक क्लिक करके सही किया जा सकता है । 
  • टेम्पलेट विज़ार्ड – एम.एस.वर्ड पहले से निर्धारित फॉरमेट में टेम्पलेट प्रदान करता है जिनके उपयोग से यूजर जल्द तथा आसानी से सूंदर तथा अंतर्राष्ट्रीय स्टैंडर्ड्स के डॉक्यूमेंट बन सकता है । विभिन्न टेम्पलेट फोर्मट्स वर्ड में पहले से ही दिए होते है तथा इंटरनेट के माध्यम से और भी नए नए तथा सुन्दर टेम्पलेट अपनी आवश्यकतानुसार उपयोग में लिए जा सकते है ।
  • मेल मर्ज – इस टूल की मदद से यूजर कम समय में पर्सनलाइज्ड लेटर तथा डॉक्यूमेंट बना सकता है । इसमें मुख्य डॉक्यूमेंट के साथ मर्ज कर कर कॉरेस्पोंडेंस लेटर्स तैयार कर सकते है । उदहारण के लिए, किसी लेटर में हर यूजर का नाम, फ़ोन नंबर तथा पता डालना है और बाकि का टेक्स्ट एक जैसा ही रहना है तो हम मेल मर्ज का उपयोग कर सभी लेटर शीघ्रता से बना सकते है । 

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तो उम्मीद करता हूँ की मेरी इस Post से आपको M.S Office के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी जिसमें हमने आपको बताया की Microsoft Office की विशेषता और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उपयोग तथा लाभ और हानि क्या – क्या हैं

कमेंट करके जरूर बताइएगा कि आपको कैसा लगा और अगर आप हमसे बातें करना चाहते हैं तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं और हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप हमें मैसेज भी कर सकते हैं।

धन्यवाद |

Leave a Reply