MS Word Ke Fayde Aur Nuksan ॥ MS Word के Nuksan क्या हैं

माइक्रोसॉफ्ट word, जिसे हम लोग अक्सर word के नाम से जानते है। MS Word Ke Fayde Aur Nuksan बहुत सारे ऐसे फायदे होते हैं, जो सिर्फ इसी हमे इसी एप्लीकेशन में मिल सकते हैं। तो चलिए अब देख लेते हैं। की MS Word Ke Fayde Aur Nuksan और MS Word के नुकसान क्या क्या हैं हिंदी में

दोस्त्तो MS Word Ke Fayde Aur Nuksan तो बहुत सारे होते हैं तो चलिए इस विषय पर थोड़ा विस्तार से चर्चा कर लेते है।

MS Word के फायदे

दोस्तो MS Word दुनिया का सबसे लोकप्रिय word प्रसंस्करण प्रोग्राम हैऔर इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि प्रयोगकर्ता इसे लगभग सभी विंडोज के कंप्यूटर में इसे स्थापित कर सकते हैं। यह सभी आम कंप्यूटरों पर उपलब्ध है और प्रयोग किया जाता है।

दोस्तो आपको बता दे की MS Word Ke Fayde Aur Nuksan मे से MS Word का उपयोग करने से एक और सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह अपने उपयोगकर्ता को आवश्यकता और महत्व के अनुसार विभिन्न प्रारूप बनाने की अनुमति प्र्दान करता है।

MS Word के फायदे में यह आपको बिजनेस कार्ड, डाक्यूमेंट्स, और आवश्यक कई अन्य वस्तुओं प्रोग्राम को बनाने और डिजाइन करने में आपकी सहायता करता है।

दोस्त्तो MS Word Ke Fayde Aur Nuksan मे से MS Word के फायदे ये भी है कि अगर आप MS Word Application Software को चलाना सीख लेते है तो आप इसमे :-

  1. इसमें आप टाइपिंग कार्य कर सकते है जैसे – लेटर , बुक आदि लिखने में।
  2. और आप इसमें किसी भी प्रकार की डिज़ाइन बना सकते है जैसे – बुक का कवर पेज , फ्रंट पेज, बिजनेस कार्ड आदि।
  3. आप इसमें फोटो एडिटिंग का कार्य भी कर सकते है। 
  • MS Word का फायदा यह है कि इसे उपयोग करना बहुत आसान है। इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट को जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं और वैसा ही आप प्रिंट भी कर है।
  • इस Applications की मदद से आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट बहुत ही आसानी से बना सकते है। इसमें आप किसी भी डॉक्यूमेंट को खोल कर उसमे बदलाव कर सकते है और उसे किसी को भी आसानी से भेज सकते है।
  • यह सॉफ्टवेयर लिखते समय आपके Text की स्पेल्लिंग को अपने आप चेक करता रहता है, जिससे आपको अपने डॉक्यूमेंट को बनाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।
  • इसका यह भी फायदे है की इसमे हम किसी भी टेक्स्ट का साइज़ कम या ज्यादा कर उसे बोल्ड, इटालिक और अंडरलाइन भी कर सकते है।
  • इसके फायदे में आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट में फोटो, चार्ट, पैराग्राफ्स, आदि का इस्तेमाल करके अपने डॉक्यूमेंट को और अच्छा बना सकते है।

MS Word Ke Fayde Aur NuksanMS Word के Nuksan क्या हैं

Microsoft Word के फायदे क्या क्या हैं?

MS Word Ke Fayde Aur Nuksan मे से Microsoft Word के फायदे निम्न लिखित

Microsoft Word के फायदे :-
1. पाठ का भंडारण (Storage of text)
2. गुणवत्ता (Quality)
3. डेटा का डायनेमिक एक्सचेंज (Dynamic Exchange of Data)
4. समय की बचत (Time Saver)
5. सुरक्षा (Securities)

MS Word Ke Fayde Aur NuksanMS Word के Nuksan क्या हैं

1. Storage of text

हम MS Word की मदद से अपने लिखे हुए डाक्यूमेंट्स को Copy कर इसकी बहुत सारी Copies बना कर अपने पास रख सकते हैं, और कभी भी जरुरत पड़ने पर की इसमें कुछ बदलाव करना है तो इसकी कॉपी किये हुये डाक्यूमेंट्स मे जरुरत के टेक्स्ट को जोड़ कर इस डाक्यूमेंट को बदल कर एक अलग फाइल बना सकते हैं।

2. Quality

एम एस वर्ड की Quality या है इसमें हमे त्रुटि रहित दस्तावेज़ मिलता है। इसमें एक grammar checker tool होता है जो हमारे डॉक्यूमेंट में किसी भी गलत spelling और grammar को चेक करता है और उस गलती को सही भी कर देता है।

3. Dynamic Exchange of Data

इसमे हम MS Word के डॉक्यूमेंट डाटा और Pictures को किसी दसूरे एप्लीकेशन के साथ बदल और शेयर भी कर सकते हैं। अगर आपको आपने PowerPoint Slideshow तो देखा ही होगा।

PowerPoint में प्रयोग किये जाने वाला बहुत सरा डाटा हम MS Word में भी बना सकते है और फिर उसे पॉवरपॉइंट के साथ शेयर भी कर सकते हैं और हम इन दोनो डाक्यूमेंट्स के बिच एक लिंक बना सकते हैं।

4. Time Saver

डाक्यूमेंट्स को दोबारा लिखे बिना ही इसमे हम किसी एक डाक्यूमेंट्स की अनलिमिटेड कॉपी बना सकते हैं इससे हमारा इसमे बहुत सारा समय बचता है।

5. Securitys

MS Word में कभी कभी हम कोई आपना एक पर्सनल डॉक्यूमेंट बनाते है या फिर कोई ऐसा डॉक्यूमेंट जिसे हम चाहते हैं की कोई दूसरा ना पढ़ सके और ना ही देख सके तो इसके लिए इसमे हम उस पर्सनल डॉक्यूमेंट में पासवर्ड लॉक लगा सकते हैं, जिससे हमारा डॉक्यूमेंट सिक्योरिटी में रहेगा। ( MS Word Ke Fayde Aur NuksanMS Word के Nuksan क्या हैं )

MS Word के नुकसान

दोस्तों जहां तक मै जानता हूँ की MS Word Ke Fayde Aur Nuksan मे से MS Word को यूज़ करने के कोई ज्यादा नुकसान नहीं हैं। लेकिन आप लोगों को जानना जरूरी है की MS Word के नुकसान क्या-क्या है।

आप हम आपको बतायेगे कि यदि आप MS Word को use करते हैं तो इससे आपको क्या-क्या नुक्सान हो सकते हैं। तो चलिए हम ये भी जान हीं लेते हैं की MS Word Ke Fayde Aur Nuksan और MS Word के क्या-क्या नुकसान हैं।

  • यदि आपको Students Identity card बनाना है, तो ऐसे में आप फोटोशॉप का यूज़ करोगे और यदि आपको फोटोशॉप के बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं है, तो तब आप क्या करोगे। देखिए अब आप चाहो तो MS Word में ये काम कर सकते हो लेकिन जितने अच्छे से आप फोटोशॉप में ये काम  सकते हो उतने अच्छे से आप MS Word में नहीं कर सकते हो ये भी एक MS Word का नुकसान  है। 
  • इसके अलाबा दूसरा नुकसान यह भी है की आप MS Word में बहुत अच्छे तरीके से बैनर नहीं बना सकते हो, और आप इसमे कोई भी शादी आदि का कार्ड भी नहीं बना सकते हो। 

इसे भी पढ़ें :-

Technology Kya Hai

Microsoft Word क्या है? MS Word की परिभाषा और इतिहास हिंदी में।

हमने सीखा :-

दोस्तों मै आशा करता हूँ की ये कि ये Microsoft office ka ye आर्टिकल MS Word Ke Fayde Aur Nuksan क्या क्या हैं हिंदी में आप लोगों को बहुत अच्छा लगा होगा। दोस्तों मेरा ये आर्टिकल आपको कैसा Please हमे कमेंट करके जरूर बताये की आपलोगों को ये आर्टिकल कैसा लगा।

**********धन्यबाद दोस्तों आपलोगों का दिन शुभ हो और आपने लाइफ में हमेसा खुश रहे।************

Leave a Reply