Microsoft Office क्या होता है

क्या आप जानना चाहते हैं कि Microsoft Office क्या होता है? Microsoft Office एक Applications Package है। इसे MS office भी कहा जाता है? Microsoft Office बहुत सारे Applications सॉफ्टवेयर से मिलकर बना होता है।

MS Office के Package के अंदर MS Word, MS Excel, MS PowerPoint, MS Outlook, And MS Access आदि Applications आते है। Microsoft Office के Application के साथ MS जरूर लगा हुआ होता है। ये Application हमारी Office की सभी ज़रूरतों को पूरा करते है।

अगर आप अच्छी तरह से जानना चाहते है, की Microsoft Office क्या होता है और MS Office 2007 in hindi में क्या होता है? यह जानने के लियेये आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

यहां पर आपको आपके सभी प्रश्नों के जवाब आपको मिल जाएंगे। इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Microsoft Office क्या होता है और MS Office 2007 in hindi क्या होता हैऔर Microsoft Office का इतिहास क्या हैै? इसके अलावा हमने Microsoft Office के Programs के बारे में विस्तार से बताया है।

Microsoft Office क्या होता है

य्ह Microsoft Office एक Applications Package है। इसे MS office भी कहा जाता है। Microsoft Office बहुत सारे Applications सॉफ्टवेयर से मिलकर बना होता है। क्याा आपको पता है कि MS Office का पूरा नाम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोफेशनल (Microsoft Office Professional) होता है।

दोस्तो क्या आपको Microsoft Office क्या होता है इसके पहले से आप जनते थे। Microsoft Office आजकल प्राय: सभी Computers में पाया जाने वाला अत्यंत लोकप्रिय Application Package है। यह Microsoft company के द्वारा बनाया गया एक Software है। इसलिए यह Software का नाम Microsoft Office रखा गया।

Microsoft Office का उपयोग

दोस्तोतआपको Microsoft Office क्या होता है ये जनने के बाद Microsoft Office का उपयोग के बारे मे भी जनना चहिये

  • हम Microsoft Office का उपयोग Office के अनेक कार्यो जैसे Spreadsheet बनाना या Document लिखना आदि में इसका उपयोग किया जाता है|
  • इसका MS Office का उपयोग आप Document Type करने या Spreadsheet बनाने और College के लिए Presentation आदि को बनाने में भी कर सकते है।
  • अपने ऑफ़िस का कार्य या अन्य कोई कार्य MS Office के द्वारा किया जाता है है।

MS Office का इतिहास

दोस्तो Microsoft Office क्या होता है यह जानने से पहले आपको MS Office का इतिहास क्या है? ये आपको जाननाा चाहिये Microsoft Office सबसे पहले सन् 1989 में Microsoft कॉर्पोरेशन द्वारा मैक-ऑपेरटिंग सिस्टम (Mac-operating system) के लिए इसका निर्माण किया गया था।

Windows के लिए 1990 में प्रथम Edition प्रथम संस्करण लाया गया। इसकी प्रोग्रामिंग C++भाषा  है। Microsoft Office – 2019 इसका का वर्तमान संस्करण (edition) है। 

हमारे Office के सभी कार्यों के लिए जिससे वो आसान हो सके Computer software का एक ऐसा package तैयार किया जिसके द्वारा Computer के माध्‍यम से Office का सारा कार्य किया जा सकता था। इस Program का नाम Microsoft Office रखा गाया और हमने कहा Microsoft Office क्या होता है

परन्‍तु कोई भी File Save नहीं की जा सकती थी यदि कोई गलती हो गई तो दोबारा से पूरा Matter type करना पडता था लेकिन Computer program में सबसे बडी सुविधा इसी बात की थी कि आप अपने Matter में कभी भी Correction कर सकते थे तथा उसे सुरक्षित रख सकते थे एवं जब चाहो तब Print निकाल सकते थे। Microsoft Office क्या होता है

Microsoft Office FREE Download कैसे करे

दोस्तो Microsoft Office क्या होता है जानने के लिये तो आपको अपने computer में MS Office Download करना होगा। अब मार्केट में यह सॉफ्टवेयर Computer के साथ साथ Mobile के लिए भी उपलब्ध है

अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में MS Office को Download करना चाहते है तो आप यहाँ पर क्लिक करे । जैसे ही आप इस Link पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके कंप्यूटर में MS Office Free Download होना शुरू हो जाएगा। 

MS OFFICE DOWNLOAD CLICK HERE

Microsoft Office को अपने Computer में Install करना उतना ही आसान है। जितना कि किसी दूसरे Software को Install करना होता है। इसमे Product Key और Setup File के साथ MS Office को Computer में Install किया जाता है और फिर आपको Microsoft Office क्या होता है इसके बारे मे जनना चाहिये

अपने Computer में MS Office को Install करने से पहले हम आपको बता दें कि इसमे MS Word, MS Excel, MS PowerPoint, और अन्य Office Suits अपने आप Install हो जाते है। आपको इन्हें अलग से Install नही करना पड़ता है। ये सभी Programs Microsoft Office के ही भाग होते है।

MS Office Ke Part

दोस्तो Microsoft Office क्या होता है और MS Office Ke Part Microsoft विंडोज के अंतर्गत आने वाले Part निम्नलिखित है जैसे की :-

Parts of MS Office
1:- एमएस-वर्ड (MS-Word) या (Word)
2:- एमएस-एक्सेल (MS-Excel) या Excel 
3:- पावर पॉइंट (Power Point)
4:- एमएस-एक्सेस (MS-Access) या एक्सेस (Access)
5:- MS-OneNote 
6:- MS-Outlook 
7:- MS-Publisher 
8:- MS-Share point 

Microsoft Office क्या होता है :- एमएस-ऑफिस के सभी Program अलग अलग तरह के कार्यों को करने के लिए बनाये गये है। लेकिन ये सभी Program लगभग एक जैसा ही काम करते है, अगर आपने इसमे किसी एक प्रोग्राम पर कार्य करना सीख लिया तो बाद में दूसरों किसी Program को सीखना बहुत ही सरल हो जाता है।

इनमें से जो Applications सबसे ज्‍यादा प्रयोग में आते हैं चलिये अब हम लोग उनके बारे में संक्षिप्‍त रूप से जान लेते हैं –

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्‍या है

Microsoft Word सबसे पसंदीदा Word Processors है Word Processors एक ऐसा Software होता है। जिसकी मदद से हम किसी भी Document को तेजी से बना वा उसमें बदलाव कर सकते हैं इसमें वे सारे Tools होते हैं। जो किसी भी Document को बनाने के लिए जरूरी होते हैं।

MS Word, का पूरा नाम ‘Microsoft Word‘ hota है तथा इसे हम लोग ‘Word‘ के नाम से भी जानते है, इसमे हम document को Open, Create, Edit, Formatting, Share एवं Print आदि करने का कार्य कर सकते है।

Microsoft Excel क्‍या है?

हम लोग Microsoft excel को MS Excel या सिर्फ Excel के नाम से भी जानाते है। यह एक Spreadsheet Program होता है जो Data को Tabular Format में creat कता है।

Ms Word के बाद यह दूसरा और सबसे ज्‍यादा प्रयोग में लाया जाने वाला Software है इसकी विशेषताओं की वजह से यह लाखों Accountant ओर Office Employee की पहली पसंद है। Microsoft Office क्या होता है

Microsoft Power Point क्‍या है?

इसका पूरा नाम ‘Microsoft PowerPoint‘ होता है। तथा हम लोग इस ‘PowerPoint‘ के नाम से भी जानते है। यह एक Presentation Program है, जो सूचनाओं को Slides format में कुछ मल्टीमीडिया विशेषताओं जैसे- फोटो एवं आवाज के साथ Open, Create, Edit, Formatting, Present, Share एवं Print आदि करने का कार्य करता है ।

इसमें Multimedia (Photo, Sound, Animation, Graphics, Graph, Video और Text ) का प्रयोग करके Presentation तैयार की जाती है Microsoft Power Point किसी भी कार्यालय में Presentation देने में बहुत काम आता है।

Microsoft Access क्‍या है?

Microsoft Access एक Database Management Software है इसका उपयोग Database file बनाने Database को Manage करने Database का विश्‍लेषण करने और एक ही Database पर कई प्रकार की अलग-अलग Report को तैयार करने में किया जाता है।

Database को Store करने के लिए इसमें बडे ही आसान फार्म तैयार किये जाते हैं। जिसमें Drop Down Menu, Text Box, Button आदि का प्रयोग किया जाता है जिसकी सहायता से कोई भी User बडी आसानी के साथ Data entry कर सकता है ये सारा Data एक Basic Spreadsheet में Save होता रहता है

जिसे आसानी से अन्‍य किसी भी Database Management software में Export किया जा सकता है साथ ही अगर आप चाहें तो MS Excl में भी उस File को ले जा सकते हैं कई मायनों में ये Software excel से भी बेहतर काम कर सकता है। Microsoft Office क्या होता है

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक क्‍या है

Microsoft Outlook एक Personal information manager होता है। इसे Outlook Express के नाम से भी जाना जाता है इसमें आप अपने किसी भी email Address को Offline ओर Online Manage कर सकते हो

यानी अगर आप एक बार Outlook express में अपने Email address से Login कर लेते तब आपको Email भेजने Receive करने के लिए Web Browser ओपन करने की कोई आवश्‍यकता नहीं रहती है। इसके साथ ही आप Outlook में Calendar Management, Task manager, Contact Manager और Notebook जैसी सुविधाओं को भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

हमने क्या सीखा?

दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइयेगा Please हमने आपको इस पोस्ट में बताया की Microsoft Office क्या होता है? उपयोग इतिहास और Laptop Me MS Office Kaise Download कैसे करेेे? ?

उम्मीद है आपको यह समझ में और पसंद भी आया होगा, क्योंकि हमने आपको सरल भाषा में और सही Update जानकारी दी है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण है?

Leave a Reply