{NEW 2023} Reselling Business Kya Hai

Reselling Business Kya Hai :- दोस्तो क्या आप कम इंवेस्टमेंट के साथ या बिना किसी निवेश के कोई बिजनेस करना चाहते है?
क्या आप ऐसा बिजनेस खोज रहे है जिसे जॉब के साथ-साथ पार्ट टाइम मे भी किया जा सके?

तो दोस्तो आपके इन्ही सब सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस पोस्ट लिखा है. आज के हमारे लेख मे Reselling Business Kya Hai के बारे मे जानने वाले जो आपके इन्ही सारे सवालो का जवाब है।

चाहे आप Student हो या महिलाऐ, आप गांव मे रहते हो या शहर, आप शिक्षित हो या अशिक्षित इससे कोई फर्क नहीं पडता आप खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हो।

आज के पोस्ट हम Reselling Business Kya Hai और Online Reselling Business कैसे करते है, इससे घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे मे जानने वाले है।

Reselling Business Kya Hai

Reselling Business Kya Hai :- Re-selling दो शब्दो से मिल है इसमे Re और Selling इन शब्दों का इस्तेमाल होता है. Re का अर्थ होता है दोबारा और Selling का अर्थ होता है बेचना।

Re-selling का पुरा Meaning होता है दोबारा बेचना. किसी बडे विक्रेता से कम दाम मे सामान खरीदना और उसे अन्य ग्राहकों को अपना मुनाफा लगा के ज्यादा भाव मे बेचना.

आपको बता दे कि Re-selling Business नया व्यापार नही है यह बहुत पुराने समय से चला आ रहा है. बस फर्क सिर्फ इतना है की इसका रूपांतरण डिजिटलाइजेशन के कारण Online हो गया है.

जैसे पहले के समय मे गली-गली, गांव, शहर मे फेरीवाले आया करते थे अपना सामान बेचने के लिए वे किसी बड़े विक्रेता से थोक मे कम दाम मे सामान खरीद कर उसे बाहर ज्यादा दामो मे बेचा करते थे और अच्छा मुनाफा कमा लेते थे. लेकिन इसमे उन्हें सिर पर सामान लादकर घर-घर जाना होता था तो इसमे मेहनत भी ज्यादा होती थी।

इसी काम ने अब खुद को डिजिटल मे बदल लिया है. इसमे अब लोगों को घर-घर सामान बेचने जाने की कोई जरूरत नही होती. अब इस रिसेलिंग बिजनेस को लोग घर बैठ भी ऑनलाइन तरीके से कर सकते है।

Online Reselling Business कैसे करते है

Reselling Business पूरी तरह से ऑनलाईन है और इसमे आपको किसी भी तरह की इंवेस्टमेंट करने की जरूरत नही होती आप इसे Free मे शुरू कर सकते है।

Online Reselling Business को शुरू करने के लिए आपके पास Smart Phone, LapTop होना चाहिए. जिसमे आप Internet को Access कर सके. आपके कुछ Contact, सोशल मीडिया पर Follower, Emails और Bank Account होने चाहिए।

इन सभी के होने के बावजूद आप खुद का ऑनलाइन रि-सेलिंग बिजनेस शुरू कर सकते है. लेकिन उसके पहले आपको इन Steps को Follow करना होगा. जिससे कि आपको Reselling Business मे सफलता मिल सके।

1). अपने प्रोडक्ट का चयन करे

यह Reselling Business का पहला कदम है. आपको इसमे सही प्रोडक्ट को चुनना होगा. सही प्रोडक्ट का अर्थ है जो सस्ता भी हो और अच्छा भी. जिसे ग्राहक आपसे खरीद सके।

ऐसे सामान को Re-selling के लिए नही चुनना जिसे ग्राहक दूसरी जगह से कम दाम मे आसानी से खरीद सके. कई ऐसे प्रोडक्ट होते है जो Online E-commerce Site पर सस्ते मिलते है लेकिन उन्ही सामान की कीमत बाहर Market मे ज्यादा होती है।

यदि कोई प्रोडक्ट आपको ₹150 मिल रहा है तो आप उसमे अपना ₹50 प्रॉफिट मार्जिन लगाकर ₹200 मे बेच सकते हो लेकिन अपना प्रॉफिट लगाने पर ग्राहकों वो प्रोडक्ट आपसे खरीद सके उतनी ही कीमत लगाना।

2). Share करना

पहला स्टेप प्रोडक्ट का चयन, पुरा करने के बाद आपको उस प्रोडक्ट को अपने Contact मे, सोशल मीडिया, WhattsApp पे Share करना होता है जिससे की आप अपने ग्राहक बना सको।

आप FB Marketplace पर Share करके अपने Customer बना सकते हो और प्रोडक्ट के फोटो पर आप अपने Contact Details दे सकते हो जिससे की ग्राहक को आपसे Contact करने के लिए आसानी हो।

3). Earning करना

जब आपका Order सफलता पूर्वक पुरा हो जाता है तब आपने उस प्रोडक्ट पर जितना अपना प्रॉफिट मार्जिन लगाया था उतने आपके Bank मे Transfer हो जाते है।

जब भी आपको सामान खरीदने के लिए Order मिले तब उसपे अपने Address की जगह उस ग्राहक का Address देना. जिससे आपके ग्राहक को सामान मिल सके।

अपना Re-selling बिजनेस को शुरू करने के पहले इन मुद्दो को ध्यान मे रखना जिससे आपको Reselling Business मे सफलता मिल सके।

Reselling Business से पैसे कैसे कमाए?

Reselling Business से पैसे बनाना थोड़ा मुश्किल काम है लेकिन वक़्त के साथ आप Reselling Business सिख सकते हो.

  • Re-selling बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको Re-selling App पर खुद को रजिस्टर करना होता है. Re-selling App जैसे Meesho, Glowroad, Shop 101.
  • इनपर ऐसे प्रोडक्ट ढूंढो जिनकी मार्केट मे Demand हो. जैसे ठंडी मे Jacket और Swaeter, गर्मी के मौसम मे T-shirt.
  • प्रोडक्ट चुन लेने के बाद अपने ग्राहकों को पता करो. अपने ग्राहक बनाओ. ग्राहक आप अपने WhatsApp Contact से, Social Media से बना सकते हो।
  • प्रोडक्ट पर अपना प्रॉफिट मार्जिन पर लगाकर उसे Customer को बेच दो. प्रोडक्ट की कीमत उतनी ही लगाना जितनी के Customer खरीद सके और आपको भी फायदा हो।
  • जितने अधिक लोगों तक आप अपना प्रोडक्ट बेचोगे उतने ज्यादा आप प्रॉफिट बनाओगे।

Reselling Business के फायदे

दोस्तो बात करे Online Reselling Business के फायदे की तो इसके बहुत सारे

1). Zero Investment :- आपको Re-selling बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी तरह की पैसे की निवेश करने की जरूरत नही होती. आप इस व्यवसाय को अपने घर से ही Free मे शुरू कर सकते हो.

2). Work From Home:- Online Re-selling Business को करने एक और फायदा यह है कि आपको इसे करने के लिए कही बाहर जाने की जरूरत नही पड़ती. Re-selling बिजनेस को आप घर से ही शुरू कर सकते हो.

3). हर किसी के लिए बनाया गया है यह बिजनेस:- Work From Home Jobs, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, Make Money App, बिना निवेश के घरगुती बिजनेस आइडियाज, पैसे कमाने वाले App इन सभी को खोजने वाले Re-selling बिजनेस को कर सकते हैं।

4). समय पर भुगतान:- आपकी सभी कमाई, लाभ मार्जिन, साप्ताहिक बोनस, नकद पुरस्कार प्राप्त करते हैं, वह आपके बैंक खाते में सीधे क्रेडिट करते हैं।

Top 3 Best Reselling Apps In India

Top 3 Best Reselling Apps In India जो की निम्न्लिखित है-

  1. Meesho
  2. GlowRoad

1). Meesho

Meesho

Meesho App India का सबसे Popular Re-selling Business App मे से एक है. जिसके Play Store पर 10cr+ से अधिक Download है.

Meesho App पर आपको सबसे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद आपको सबसे कम कीमतों पर मिलते है. Meesho पर आपको प्रोडक्ट सीधा Manufacturers और Suppliers से मिलते है इसलिए आप कोनसा भी सामान Wholesale कीमतों पर खरीद सकते है।

इसमे आपको Meesho की तरफ से Free Delivery/Free Shipping सेवा प्रदान करता है।

Meesho Online Re-selling App मे आपको 7 दिनों के अंदर Refund और Return Policy मिलती है जिसकी वजह से Meesho App पर Re-selling बिजनेस को करना बहुत ही आसान और सुरक्षित हो गया है।

Personally मुझे Re-selling के लिए MeeshoApp ही सबसे ज्यादा पसन्द है।

2). GlowRoad

GlowRoad

Glowroad 1Cr+ User के साथ India का One Of The Best Re-selling App है. इस App मे Free Delivery जैसे सुविधा का लाभ मिलता है. और Product Margin भी अच्छा मिलता है।

इस App मे आपको Re-selling के लिए कई सारे अन्य Categories के प्रोडक्ट देखने को मिल सकते है।

3). Shop 101

Shop101

Shop 101 App Meesho और Glowroad के बाद आया है फिर भी Shop 101 1Cr+ Customer User के।

यह App भी बाकी Re-selling बिजनेस App की तरह ही Same है. इसमे आपको खुद का Online Store बनाने के लिए Option मिल जाता है जिसमे आप अपने मनपसंद के प्रोडक्ट को जोड़कर बेच सकते हो।

Shop 101 मे आपको कई सारे औफर देखने को मिल सकते है, साथ ही Weekly Bonus और Contest मे हिस्सा लेकर आप Income बना सकते हो।

इसे भी Read करे :-
1). Top 5 Online earning apps in India (2022)
2). { NEW 2022} Fast Coin Loan App Se Loan Kaise le
3). [NEW 2022] Top 10 Online Earning App in Hindi 2022
4). The Most Interesting Product Review on YouTube
5). Top 10 Tips for a Successful Product Review

Conclusion :-

दोस्तो जॉब मे आप कितनी ही मेहनत क्यों ना करलो आपकी आखिर मे मिलने वाली Salery ये Fix ही होती जब तक Job मे आपको Promotion ना मिलता तब तक आपकी Salary भी नही बढ़ती।

लेकिन बिजनेस की दुनिया अलग है, इसमे आपके मेहनत के बराबर ही पैसे मिलते है. जितनी अधिक आप मेहनत करेंगे उतनी अधिक आपकी कामाइ होगी।

अगर आप भी Job के साथ साथ Part Time Business ढूंढ रहे है और चाहते है कुछ Extra Income कमाना तो Re-selling Business आपका पार्ट टाइम व्यवसाय बन सकता है.

मुझे Re-selling बिजनेस इसलिए पसंद क्योकि इसमे ना के बराबर लागत होती है तो इस व्यापार को एक Student भी चालू कर सकता है और एक गृहिनी महिला जो बाहर जाके काम करने के बजाए घर बैठे मोबाइल के जरिये पैसे कमाना चाहती है.

आप हमे Comment मे बताये की आपके Online Business मे कोनसा आइडिया सबसे पसंदीदा है?

(FAQ) Reselling Business Kya Hai

Re-selling Business से महीने के कितने रुपए कमा सकते है?

Re-selling Business यह Online Business होने के कारण इसे करने के लिए बहुत ही कम निवेश करने की जरूरत होती है. Re-selling Business से आप महीने के कितने ₹25,000/- से ज्यादा की कमाई कर सकते है लेकिन यह आपपे निर्भर करता है कि आप कितने Order को पुरा करते है।

Re-selling Business करने के लिए भारत कि सबसे Popular कंपनी कोनसी है?

Meesho, Shop 101, Glowroad जैसी India के सबसे Popular Re-selling Business कंपनी मे से एक है. और मुझे Personally Meesho App पसंद है।

Reselling Business Kya Hai