{NEW 2023} PDF Kaise Banate Hain। PDF File क्या है?

PDF kaise banate Hain:- दोस्तों, इस आर्टिकल के अंदर हम जानेंगे कि हम पीडीएफ फाइल कैसे बना सकते हैं, photos को PDF और  Whatsapp, Google drive अन्य प्लेटफार्म पर पीडीएफ कैसे बनाएं।

तो दोस्तों आज मैं इस आर्टिकल के द्वारा यही जानकारी दूंगा की हम बहुत ही आसानी से पीडीएफ अपने मोबाइल में किस तरह बना सकते हैं।

आज के इस विकासशील दौर के अंदर मोबाइल ने हमारे बहुत से कार्य को बहुत आसान बना दिया है वह हम अपने बहुत से कठिन कार्य बड़ी आसानी से Mobile के द्वारा कर सकते हैं वे लोग भी यही चाहते हैं कि वह कम से कम मेहनत करके ज्यादा से ज्यादा काम कर सके।

PDF kaise banate Hain

दोस्तो आप सब ने पीडीएफ फाइल के बारे में तो जरूर सुना होगा,आज कल यह बहुत ज्यादा इस्तेमाल में आ रही है वह यह हमारे कार्य को बहुत आसान बना देती है।

तो आप सभी लोगों को पीडीएफ बनाने की कभी ना कभी जरूर जरूरत पड़ेगी, अगर आपको सही समय पर यह बनाने नहीं आई तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है,

इसलिए आज इस आर्टिकल के अंदर हम आपको पीडीएफ बनाने के विभिन्न तरीके बताएंगे और यह समझाएंगे की पीडीएफ फाइल क्या होती है वा PDF kaise banate Hain

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} Bio Technology Kya hai

PDF File क्या है?

PDF का पूरा नाम Portable document format (पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट) होता है, इसकी शुरुआत सन 1990 के अंदर हुई थी. इसके द्वारा हम अपने किसी भी डॉक्यूमेंट या फोटो को कम साइज के अंदर बनाकर पी डी एफ फाइल के द्वारा सेव कर सकते हैं|

वह इसे कहीं पर भी भेज सकते हैं जिसके लिए विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्म होते हैं जैसे कि Whatsapp, Google drive आदि।

वह हम अपने लिए कि दुनिया के किसी भी कोने से पीडीएफ फाइल को अपने पास मंगवा सकते हैं, वह हम इसको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर लैपटॉप आदि केंद्र ओपन कर सकते हैं वे इसका हम प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

इसकी शुरुआत सबसे पहले सन् 1990 के अंदर Adobe नामक सॉफ्टवेयर कंपनी के द्वारा की गई, बाद में यह अपनी खूबियों के कारण बहुत जल्दी चलन में आया।

इसके द्वारा हम अपनी Image या टेक्स्को को पीडीएफ फाइल के अंदर कन्वर्ट करके अपनी किसी भी App जैसे कि Whatsapp या फिर ई-मेल के अंदर भी भेज सकते हैं।

इस सब ने लोगों के कार्य को बहुत आसान बना दिया,  जिसके कारण आज पीडीएफ फाइल लोगों के अंदर बहुत ज्यादा चलन में आ चुका है वा लोग इसे बहुत पसंद करते हैं।

यदि आपके पास कोई डॉक्यूमेंट या आपकी इमेज बहुत अधिक संख्या में है, तो आप इसको पीडीएफ फाइल के अंदर कन्वर्ट करके एक छोटा रूप दे सकते हैं और यदि आप इसे कहीं अपने अन्य प्लेटफार्म जैसे गूगल ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स पर सेव करना चाहते हैं, जो की बड़ी आसानी से सेव हो जाएगी वह आपके फोन की स्टोरेज को भी ज्यादा नहीं बढ़ाएगी। “PDF kaise banate Hain

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} LibreOffice Shortcut Keys in Hindi

PDF फाइल कैसे बनाएं?

पीडीएफ फाइल बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐप की जरूरत होगी जिसका नाम है “Camscanner “ या फिर कोई अन्य ऐप भी हो सकती है।

जो आप को बड़ी आसानी से Play store पर मिल जाएगी, वह आपको जाकर इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर देना है, इसके बाद इंस्टॉल करके उसे ओपन कर लेना है, इसके बाद नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को आप फॉलो करें, जिसके द्वारा आप पीडीएफ फाइल बना सकते हैं:-

Stap 1.

  • ऐप को ओपन करने के बाद सबसे पहले कुछ ऐसा दिखाई देगा उसको आपको बाई तरफ स्वाइप कर देना है।
app

Step 2.

  • दोस्तों अब  Use now पर क्लिक करें।
use now

Step 3.

  • अब एक Camera  के आइकन पर क्लिक करें जो नीचे दिया गया है।
PDF app

Step 4.

अब आप एक Import के ऑप्शन पर क्लिक करें, आप चाहे तो किसी भी Document  फोटो खींचकर उसे एक पीडीएफ फाइल के अंदर कन्वर्ट कर सकते हैं या बदल सकते हैं और अपनी इमेज या उसके अलावा दूसरे किसी फाइल के फॉर्मेट को भी पीडीएफ फाइल के अंदर बदल सकते हैं।

तो अब आप Import file  पर क्लिक करें, अगर आप दोस्तों  Image to text के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो यह किसी भी फोटो को टैक्स के रूप में पीडीएफ फाइल के अंदर बदल सकता है।

PDF App Import

Step 5.

  • जब आप इंपोर्ट या इंपोर्ट फाइल पर क्लिक कर ले, तो कोई अपनी Image इन या कोई Document को सिलेक्ट करें।
image 6

Step 6.

  • दोस्तों, इसके बाद आप इंपोर्ट बटन पर क्लिक करें।

Step 7.

  • अब आपको pdf का आइकन दिखाई देगा, अब आप उस पर क्लिक करें।
pdf file icon

Step 8.

  • दोस्तों अब कुछ ही देर के बाद आप की पीडीएफ फाइल बंद कर तैयार हो जाएगी, अब आप इसे अपने मनचाहे प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।
pdf file

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} MS Office Shortcut Keys In Hindi

Mobile से Online PDF कैसे बनाए?

Online pdf kaise banate Hain:- दोस्तों, अगर आपको ऊपर दी गई जानकारी में कोई भी दिक्कत आ रही है या आपको वह विधि समझ नहीं आई तो आप ऑनलाइन भी पीडीएफ बना सकते है।

इसके लिए आपको अपने Crome में जाकर एक वेबसाइट सर्च करनी है, आजकल Crome मैं बहुत सी वेबसाइट है जो पीडीएफ बनाकर आपको देती है जिसमें से एक पॉपुलर वेबसाइट smallpdf.com है।

 इस साइट के अंदर आपको बहुत टूल्स फ्री में मिलेंगे जो आपको ऑनलाइन पीडीएफ बनाकर देंगे, इसके माध्यम से आप लैपटॉप या कंप्यूटर के अंदर भी पीडीएफ बना सकते हैं, नीचे दी गई फोटो के अंदर आपको इसकी पूरी जानकारी हो जाएगी ।

online pdf file maker

दोस्तों इसके अंदर आप किसी भी पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं यानी आप किसी भी अपने डॉक्यूमेंट एक्सेल की फाइल को एक पीडीएफ फाइल के अंदर कन्वर्ट कर सकते हैं अगर आप चाहे तो अपनी पीडीएफ फाइल को इसके अंदर सिक्योर भी रख सकते हैं।

यानी आप इसके अंदर अपना एक पासवर्ड लगा सकते हैं, जिसके अंदर आप की पीडीएफ फाइल बिल्कुल सुरक्षित रहेगी आप चाहे तो अपनी पीडीएफ फाइल या डॉक्यूमेंट को फोटो  में बदल सकते है।

इसके अंदर आप अपनी पीडीएफ फाइल को एक बहुत छोटा रूप भी दे सकते हैं जिसके अंदर यह आपके फोन में स्टोरेज भी ज्यादा नहीं लेगा। “PDF kaise banate Hain

PDF kaise banate Hain

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} Yep Search Engine Kya Hai और कैसे काम करता है?

PDF को Google Drive के अंदर कैसे बनाएं?

आजकल के स्मार्ट फोन में गूगल ड्राइव नामक एक ऐप इंस्टॉल आता है, मतलब यह आपके फोन के अंदर पहले से इंस्टॉल होता है, यह मुख्य रूप से फोन के अंदर स्टोरेज के रूप में किया जाता है।

इसके अंदर आप अपने किसी भी ऐप या फिर अन्य फोटो इमेजेस को रख सकते हैं, जो कि यह आपके फोन के स्टोरेज को बढ़ाता है।

आप इसके अंदर भी पीडीएफ फाइल को बना सकते हैं,जो की बहुत ही आसान है,गूगल ड्राइव के अंदर पीडीएफ फाइल बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसे ओपन करना है और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step 1.

गूगल ड्राइव को ओपन करने के बाद आपको  प्लस का आइकन देखेगा आप उस पर क्लिक करें।

google-drive

Step 2.

प्लस के निशान पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक सकेन का ऑप्शन आएगा आपको उस पर क्लिक करना है।

google drive camera

Step 3.

जब आप स्कैन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कैमरा ओपन हो जाएगा, अब आपको जिस भी डॉक्यूमेंट की पीडीएफ फाइल बनानी है,आप उसकी फोटो खींच ले या उस कैमरे के सामने लाए वह फोटो के आइकन पर क्लिक करें।

google drive picture

Step 4.

इसके बाद आप इसे करो भी कर सकते हैं या एडिट कर सकते हैं,या फिर आप इसको कलर भी सिलेक्ट कर सकते हैं, यदि आप चाहें चाहते हैं तो इसके अंदर आप अन्य डाक्यूमेंट्स को भी ऐड कर सकते हैं इसके लिए आपको प्लस के आइकन पर जाना है।

google drive photo edit option

Step 5.

इसके बाद आपके सामने एक Save का ऑप्शन होगा आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 6.

आप save पर क्लिक करने से पहले आप इस फाइल को रिनेम कर ले ताकि आप अन्य फाइलों में से इसको आसानी से जान सके।

drive option

Step 7.

यह सब करने के बाद आपकी फाइल पीडीएफ बनकर तैयार हो जाएगी, वह अपलोड होना शुरू हो जाएगी।

pdf save

Step 8.

जब यह फाइल बनकर तैयार हो जाएगी, मतलब यह अपलोड हो जाएगी, तो आप इसे 3 dot पर क्लिक करके शेयर शेयर या कुछ भी अन्य प्लेटफार्म पर डाल सकते हैं। “PDF kaise banate Hain

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} Amazon Prime क्या है, इसके फायदे

PDF को Whatsapp पर कैसे बनाएं?

Whatsapp के अंदर आप पीडीएफ फाइल को 2 तरीकों से बना सकते हैं,एक तो आप सबसे आसान तरीका जिसके अंदर आप कैमस्कैनर या फिर किसी अन्य ऐप के अंदर जाकर स्क्रीनशॉट से पीडीएफ बना सकते हैं।

दूसरा तरीका आपके अपने Whatsapp के अंदर ही है,अगर आप अपनी किसी भी चैट को खोलते हैं, उसके बाद आपको आपके सामने फ्री डॉट दिखाई देंगे आप उस पर क्लिक करें, उसके अंदर आपको एक मोर का ऑप्शन मिलेगा आप उस पर क्लिक करें तो वहां से आपको एक एक्सपोर्ट चैट नामक ऑप्शन मिलेगा आप उस पर क्लिक करें।

1). अब आपके सामने एक “विदाउट मीडिया” नामक ऑप्शन आएगा, आपको उस पर सिलेक्ट करना है, सिलेक्ट करने के बाद आपको जीमेल सिलेक्ट करना है, अब उस उसे अपनी जीमेल आईडी में आप भेज भेज सकते हैं, अब जो जीमेल आईडी में आपको मिला है उस पर आप अटैचमेंट के साथ एक टेक्स्ट फाइल मिलेगी, आप उसको डाउनलोड करें।

2). इससे आपको आगे करने के लिए एक ऐप की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है WPS ऑफिस, यह आपको बड़ी ही आसानी से प्ले स्टोर पर मिल जाएगी, आपको सबसे पहले वहां जाकर इसे डाउनलोड करना होगा, इसके बाद ही आप आगे पीडीएफ फाइल बना सकते हैं, तो सबसे पहले इसे डाउनलोड करें।

3). इसके बाद आपको अपने फोन में से फाइल मैनेजर को ओपन करना होगा, वह उसके अंदर टेक्स्ट फाइल को ओपन करना होगा, जब आप ओपन करेंगे तो आपको सामने एक ऑप्शन आएगा ओपन विद,जब आप ओपन विद के ऑप्शन पर आएंगे।

 तो आप वहां पर WPS ऑफिस सिलेक्ट कर लेना, WPS   ऑफिस के अंदर आपको थ्री डॉट्स मिलेंगे, आपको उन पर क्लिक करना है और एक्सपोर्ट टो पीडीएफ नामक ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले लेना है, इसके बाद Whatsapp चैट एक पीडीएफ में कन्वर्ट हो जाएगी,  जिसकी फाइल आपको वहीं पर मिल जाएगी। “PDF kaise banate Hain

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} Google SpamBrain System क्या है?

Photo को PDF Fike मैं कैसे बदले?

दोस्तों, ज्यादातर लोगों के दिल के अंदर यही सवाल रहता है, कि हम हम फोटोस को पीडीएफ फाइल के अंदर कैसे बदलें, ऊपर हमने जितने भी मेथड बताए हैं,

जैसे कि Whatsapp के अंदर या फिर डब्ल्यूपी एस ऑफिस के अंदर या गूगल ड्राइव के अंदर यह सभी मेथड सामने फोटोस के लिए ही बताए हैं,  क्योंकि डाक्यूमेंट्स के फोटोस लगभग हर व्यक्ति के पास उपलब्ध नहीं होते।

इसके लिए ऊपर दिए गए सारे मेथड्स फोटोस के लिए  ही है, अगर आप चाहे तो इन्हें Document के लिए भी यूज कर सकते हैं, पर यदि आपके दिल में यह सवाल है।

कि हम फोटोस की पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं तो ऊपर दिए गए आप किसी भी मेथड का यूज करके फोटोस की पीडीएफ फाइल बना सकते हैं ,जो भी मेथड आपको अच्छा लगे या आसान लगे आप उसका प्रयोग कर सकते हैं, वह अपनी फोटो को पीडीएफ फाइल के अंदर बदल सकते हैं। “PDF kaise banate Hain

इसे भी पढ़ें 👉 {NEW 2022} RSS Feed Kya hai और इसे कैसे बनाते है?

Conclusion:-

PDF kaise banate Hain” तो दोस्तों,आज आप सबने सीखा कि आप अपनी फोटो डॉक्यूमेंट आदि किसी भी चीज को पीडीएफ फाइल के अंदर कैसे कन्वर्ट कर सकते हैं,

आज हमने आपको बहुत से ऐसे तरीके बताएं जिसके द्वारा आप अपने किसी भी फोटोस, document को आसानी से पीडीएफ फाइल के अंदर बदल सकते हैं तथा वह पीडीएफ फाइल किसी और को भी भेज सकते हैं, बहुत से तरीके है, जिसके द्वारा आप उन्हें भेज सकते हैं,

जैसा कि हमने ऊपर बताया Whatsapp के माध्यम से या फिर कोई अन्य तरीकों के माध्यम से आप पीडीएफ फाइल किसी और को भेज सकते हैं या फिर आप किसी और से पीडीएफ फाइल मंगवा सकते हैं, चाहे वह कहीं पर भी हो।

यदि आपको कोई भी दिक्कत आए या आपको कोई भी स्टेप समझ ना आए तो आप कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और कमेंट में आप यह भी बताएं कि आपको आर्टिकल कैसा लगा, वह अपनी राय हमारे साथ शेयर करें वा कोई भी दिक्कत आने पर कमेंट करें, धन्यवाद।PDF kaise banate Hain

PDF Kaise Banate Hain। PDF File क्या है, और इसे बनाने के विभिन्न तरीके