विजुअल टैक्स्ट एडीटर क्या है – What is Visual Text Editor in Hindi

Visual Text Editor kya hai :- किसी टैक्स्ट को बनाने और उसमें संशोधन करने आदि क्रिया को टैक्स्ट एडीटर के माध्यम से ही चलाया जाता है।

लाइनक्स में जहाँ ग्राफिक्स यूजर इण्टरफेस का स्व-निहित एडीटर उपलब्ध है, वहीं दूसरी और कन्सोल मोड में कार्य करने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक पावरफुल एडीटर विजुअल एडीटर भी उपलब्ध है।

Visual Text Editor क्या है

Linux में Visual Text Editor एक text editor है। यह सभी linux distributions में पाया जाता है और एक समान text कार्य करता है। लेकिन यह किसी भी दूसरे operating system में available text editor से किसी भी प्रकार कम नहीं है।

Visual Text Editor को memory की बहुत कम मात्रा की जरूरत होती है , फलस्वरूप यह प्रभावी ऑपरेशन प्रदान करता है। ये हमे किसी भी प्रोग्रामिंग lenguage को लिखने मे हमारी भहुत Help करती है।

विजुअल एडीटर में कार्य प्रारम्भ करना

सामान्यतया प्रतिदिन के कार्यों में किसी भी टैक्स्ट को बनाना और उसमें संशोधन करना एक सामान्य बात है। इस प्रकार के कार्यों को टैक्स्ट एडीटर के माध्यम से ही पूर्ण किया जाता है।

लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में विजुअल एडीटर को संक्षेप में vi कहते हैं। यह एक फुल स्क्रीन एडीटर है जो लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों पर उपलब्ध है।

इ टैस्ट एडॉटर को बनाने का श्रेय वरकेली, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साइंस विभाग, डिपार्टमेण्ट ऑफ इलेक्ट्रिकल्स इंजीनियरिंग एण्ड कम्प्यूटर साइंस को दिया जाता है।

यह एक उपयोगी तथा शक्तिशाली एडीटर है। इस एडीटर का उपयोग मुख्य रूप से ASCII फाइलों को बनाने एवं उन फाइलों में सम्पादन के कार्य के लिए किया जाता है।

चाहे किसी भी शैल स्क्रिप्ट को बनाना हो या किसी को मेल मैसेज बनाना हो अथवा फिर लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की फाइलों (जैसे-profile, login आदि) को सम्पादित करना हो, इन सब कार्यों में vi एडीटर का उपयोग किया जाता है।

यह किसी दूसरे एडीटर की अपेक्षा किसी दस्तावेज की एडोटिंग के दौरान बहुत तेज है। इसके अन्दर लाइन एडीटर ex के कमाण्ड मोड को उपयोग में लाना काफी आसान होता है,

एडीटर के उपयोग के दौरान जो भी परिवर्तन फाइल में करते हैं, वह सभी परिवर्तन जो आप स्क्रीन पर देखते हैं, वह उस फाइल में परिलक्षित होते हैं।

टर्मिनल के स्क्रीन पर कर्सर की स्थिति आपके फाइल की उस स्थिति को बताती है, जहाँ पर आपका कर्सर है।

विजुअल एडीटर द्वारा उपयोग में लाई जाने वाली सभी उपयोगिताएँ, प्रोसेस एवं प्रदर्शित होने वाले सभी सप्लीमेंट्री कोड सेट कैरेक्टर्स LC CTYPE एनवॉयरमेण्ट वेरिएबल में दिए गए निर्देश के अनुसार कार्य करते हैं।

प्रोसेसिंग चाहे वह रेगुलर आधार पर सर्च की जानी हो या कुछ और, सभी शब्दों पर क्रियान्वित होती है न कि कॉलम या बाइट्स पर इस एडोटर में किस दस्तावेज के फार्मेटिंग; जैसे- Bold या Italic आदि की विशेष सुविधा उपलब्ध नहीं होती है।

Visual Text Editor को Download कैसे करे

Visual Text Editor को Download करने के लिये यहाँ CLICK करे

Visual Text Editor Home Screen

विजुअल एडीटर को आरम्भ करना सरल होता है। इस एडीटर को दो प्रकार से उपय में लाया जा सकता है –

(1) बिना किसी फाइल के इसे लोड करना ।

$VI

(2) किसी फाइल के साथ इसे लोड करना।

$VI Filename

यहाँ पर filename से आशय उस फाइल से है जिसे बनाया जाना अथवा सम्पादित किया जाना है।

यदि आप विजुअल एडीटर को बिना किसी फाइल के साथ प्रारम्भ करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम स्क्रीन पर चित्र के अनुसार चिह्न दिखाई देंगे ।

Visual Text Editor

आपको सम्पूर्ण खाली स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसकी प्रत्येक लाइन का आरम्भ एक (+) (tidesign) से होगा। विजुअल एडीटर में ऐसी लाइनों को इसी चिह्न द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

सामान्यतः किसी टैक्स्ट की एडीटिंग के लिए एक समय पर 24 लाइनों को टर्मिनल विण्डो पर देखा जा सकता है।

जबकि अन्तिम लाइन “ex” कमाण्ड के लिए सुरक्षित रहती है, जहाँ पर किसी भी ex कमाण्ड का उपयोग किया जा सकता है।

साथ ही विजुअल एडीटर की कोई भी सूचना इसी अन्तिम लाइन में प्रदर्शित करता है, जैसे दिए गए चित्र 11-1 में फाइल की अन्तिम लाइन में सूचना “[No FILE]” line, char. में प्रदर्शित किया गया है।

नीचे की लाइन में दिखाई देने वाली सूचना वास्तव में ex सूचना है जो कि vi एडीटर को किसी फाइल के नाम के साथ उपयोग करने पर भी यह सूचना को उस फाइल के नाम के साथ प्रदर्शित करता है।

जबकि कर्सर की स्थिति सबसे ऊपर बाएँ कोने में स्क्रीन पर दिखाई देती है। इस स्थिति को ‘कमाण्ड-मोड’ कहते हैं।

लाइन एडीटर के समान इस पर किसी टैक्स्ट पर की-बोर्ड की Keys का उपयोग करते हुए कोई भी कमाण्ड प्रयोग में ला सकते हैं।

लाइनक्स का ग्राफिकल विजुअल एडीटर

लाइनक्स का ग्राफिकल विजुअल एडीटर संस्करण है gvim। इसे ग्राफिक्स स्क्रीन के द्वारा संचालित कर सकते हैं। यह टैक्स्ट आधारित विजुअल एडीटर के समान होता है।

इसके साथ कुछ अन्य नए फीचर्स भी इसमें शामिल होते हैं जैसे—मल्टीपल डू-अन-डू, कट, कॉपी पेस्ट आदि।

graphical visual editor of linux

विजुअल टैक्स्ट एडीटर को फाइल के साथ आरम्भ करना

विजुअल टैक्स्ट एडीटर निम्नलिखित तीन मोड पर आधारित है

  • (1) इनपुट मोड,
  • (2) कमाण्ड मोड,
  • (3) ex मोड।

इनपुट मोड का अर्थ है, किसी टैक्स्ट को बनाने के लिए किसी भी Key को दबाना । वहीं कमाण्ड मोड अर्थ है, किसी टैक्स्ट पर उपयोग की जाने वाली Keys का जो > कमाण्ड्स के रूप में उस टैक्स्ट पर प्रयोग की जाती है।

वहीं ex मोड किसी टैक्स्ट की अन्तिम लाइन पर उपयोग किए जाने वाले कमाण्ड से सम्बन्धित है।

जब हम विजुअल टैक्स्ट एडीटर को खोलते हैं, सर्वप्रथम हम कमाण्ड मोड में पहुँचते हैं । इस मोड पर पहुँचकर हम अनेक प्रकार की कमाण्ड का टैक्स्ट पर प्रयोग कर सकते हैं। इसमें हम एक ही स्ट्रोक द्वारा एक मोड से दूसरे मोड पर सरलता से आ-जा सकते हैं।

उपर्युक्त तीनों कमाण्डों को हम निम्नांकित आलेख चित्र द्वारा सरलता से समझ सकते हैं। यहाँ पर कमाण्ड्स एवं Key के उपयोग द्वारा एक मोड से दूसरे मोड़ पर सरलता से पहुँचने एव वापस आने को प्रदर्शित किया गया है।

1 thought on “विजुअल टैक्स्ट एडीटर क्या है – What is Visual Text Editor in Hindi”

Leave a Reply