Artificial Intelligence क्या है – What is A.I. in Hindi

Artificial Intelligence क्या है :- Artificial Intelligence विज्ञान की शाखा है। Artificial Intelligence को हम AI के नाम से भी जानते हैं। और AI का Full Form, Artificial Intelligence है।

जब हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को किसी मशीन पर अप्लाई करते हैं तो वह मशीन एक मनुष्य के जैसा व्यवहार करने लगती है।

इसका मतलब यह है कि जो कार्य एक मनुष्य को करना चाहिए वह कर्य एक मशीन करने लगती है। यह जटिल समस्या का समाधान करता है।

जब हम किसी मशीन पर AI का वह Use करते हैं। तब वह मशीन किसी भी प्रकार की जटिल समस्याओं का समाधान करने में सक्षम हो जाती है।

इस Machine में मानव के जैसी विशेषताये शामिल होती है। याह एक नई इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। और हम इस मशीन पर कफी भारी मात्रा में अपने किसी भी डेटा को स्टोर कर सकते हैं।

और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से प्रयुक्त मशीनों की प्रोसेसिंग क्षमता अन्य मशीनों की तुलना में बहुत अधिक होती है।

Artificial Intelligence क्या है

Artificial Intelligence क्या है :- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंप्यूटर विज्ञान की एक व्यापक शाखा है, जो ऐसे कार्यों को करने में सक्षम है । और हाँ दोस्तो यह सब स्मार्ट मशीनों के निर्माण से संबंधित है, जिनमें आमतौर पर मानव के बुद्धि की आवश्यकता होती है।

artificial-intelligence-kya-hai

कुछ लोकप्रिय खाते “कृत्रिम बुद्धिमत्ता” शब्द का उपयोग उन मशीनों का वर्णन करने के लिए करते हैं जो “संज्ञानात्मक” कार्यों की नकल करते हैं जो मनुष्य मानव मन के साथ जुड़ते हैं, जैसे कि “सीखना” और “समस्या समाधान”, हालांकि इस परिभाषा को प्रमुख एआई शोधकर्ताओं द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीनों, विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम द्वारा मानव खुफिया प्रक्रियाओं का अनुकरण है। एआई के विशिष्ट अनुप्रयोगों में विशेषज्ञ प्रणाली, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, वाक् पहचान और मशीन दृष्टि शामिल हैं।

Artificial Intelligence कैसे काम करता है?

जैसा कि आप जानते है की Artificial Intelligence का आसपास प्रचार बहुत तेजी से हो गया है, अब सभी विक्रेता इसका बढ़ावा देने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं। कि उनके उत्पाद और सेवाएं Artificial Intelligence का उपयोग करते हैं।

अक्सर वे जिसे हम लोग Artificial Intelligence कहते हैं, वह Artificial Intelligence का केवल एक घटक होता है, जैसे कि मशीन लर्निंग

मशीन लर्निंग का एल्गोरिदम को लिखने और प्रशिक्षण देने के लिए Artificial Intelligence को विशेष हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर की नींव की आवश्यकता होती है।

कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा Artificial Intelligence का पर्याय रूप नहीं है, लेकिन इसे पूरा करने के लिये कुछ और भी भाषा जैसे पायथन, और जावा भी शामिल हैं, जो की बहुत ही लोकप्रिय हैं।

Artificial Intelligence कैसे काम करता है?

AI प्रोग्रामिंग तीन संज्ञानात्मक Skill पर केंद्रित है: 1:- Learning processes, 2:- तर्क करना और 3:- आत्म-सुधार।

1:- Learning processes

एआई प्रोग्रामिंग का यह पहलू डेटा प्राप्त करने और डेटा को कार्रवाही योग्य जानकारी में बदलने के लिए नियम बनाने पर केंद्रित है। नियम, जिसे एल्गोरिदम कहा जाता है, एक विशिष्ट कार्य को पूरा करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ कंप्यूटिंग डिवाइस प्रदान करते हैं।

2:- Reasoning processes (तर्क करना)

एआई प्रोग्रामिंग का यह नियम वांछित परिणाम तक पहुंचने के लिए सही एल्गोरिदम चुनने पर केंद्रित है।

3:- Self-correction processes (आत्म-सुधार)

एआई प्रोग्रामिंग के इस नियम को एल्गोरिदम को लगातार ठीक करने और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि वे सबसे सटीक परिणाम प्रदान करें।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्यों महत्वपूर्ण है?

एआई महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उद्यमों को उनके संचालन में अंतर्दृष्टि दे सकता है कि वे पहले से अवगत नहीं हो सकते हैं और क्योंकि, कुछ मामलों में, एआई मनुष्यों से बेहतर कार्य कर सकता है।

विशेष रूप से जब प्रासंगिक क्षेत्रों को ठीक से भरने के लिए बड़ी संख्या में कानूनी दस्तावेजों का विश्लेषण करने जैसे दोहराए जाने वाले, विस्तार-उन्मुख कार्यों की बात आती है, तो एआई उपकरण अक्सर नौकरियों को जल्दी और अपेक्षाकृत कम त्रुटियों के साथ पूरा करते हैं।

एआई की वर्तमान लहर से पहले, सवारियों को टैक्सियों से जोड़ने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करने की कल्पना करना कठिन होता, लेकिन आज उबर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन गई है।

यह परिष्कृत मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए करता है कि लोगों को कुछ क्षेत्रों में सवारी की आवश्यकता होने की संभावना है, जो ड्राइवरों को जरूरत पड़ने से पहले उन्हें सड़क पर लाने में मदद करता है।

एक अन्य उदाहरण के रूप में, Google मशीन लर्निंग का उपयोग करके ऑनलाइन सेवाओं की एक श्रृंखला के लिए सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक बन गया है,

यह समझने के लिए कि लोग अपनी सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं और फिर उन्हें सुधारते हैं। 2017 में, कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने घोषणा की कि Google “एआई फर्स्ट” कंपनी के रूप में काम करेगा।

Artificial intelligence के फायदे और नुकशान

आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क और डीप लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रौद्योगिकियां तेजी से विकसित हो रही हैं, मुख्यतः क्योंकि एआई बड़ी मात्रा में डेटा को बहुत तेजी से संसाधित करता है और भविष्यवाणियों को मानवीय रूप से अधिक सटीक बनाता है।

जबकि दैनिक आधार पर बड़ी मात्रा में डेटा बनाया जा रहा है, एक मानव शोधकर्ता को दफन कर देगा, मशीन सीखने का उपयोग करने वाले एआई एप्लिकेशन उस डेटा को ले सकते हैं

Artificial intelligence के फायदे और नुकशान

और इसे जल्दी से कार्रवाई योग्य जानकारी में बदल सकते हैं। इस लेखन के रूप में, एआई का उपयोग करने का प्राथमिक नुकसान यह है कि एआई प्रोग्रामिंग के लिए बड़ी मात्रा में डेटा को संसाधित करना महंगा है।

Artificial Intelligence के फयदे

  • इसमें कोई भी गलती होने की संभावना बहुत कम होती है
  • यह बहुत ही विश्वसनीय होती है
  • यह मशीनें Self- decision makes होती है
  • इन मशीनों को हम किसी भी Risky Area में भेज सकते हैं
  • यह मशीनें तेजी से निर्णय लेने में सक्षम होती हैं
  • इन मशीनों का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में भी किया जा जाता है

Artificial Intelligence के नुकसान

  • इनकी लागत बहुत ज्यादा होती है
  • इन मशीनों में कोई भी फीलिंग और इमोशन नहीं होते हैं
  • इन मशीनों से मनुष्य मशीनों पर ही डिपेंड रहने लगेगा
  • यह मशीनें एक लिमिट के बाहर सोच नहीं सकती हैं

Artificial Intelligence मशीने किस किस से मिल कर सनी है

  • कंप्यूटर
  • न्यूरॉन सिस्टम
  • बायोलॉजी
  • मैथ्स
  • साइकोलॉजी
  • सोशियोलॉजी

Artificial Intelligence के महत्त्व

  • गेम प्लेइंग में
  • भाषा को पहचानने में
  • फेस को पहचानने में
  • किसी भी नेचुरल लैंग्वेज को किसी दूसरी भाषा में बदलने में

Leave a Reply