स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट कैसे निकाले?

यदि आप चित्र या स्कैन की गई पीडीएफ फाइल या स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट निकालना चाहते हैं तो टेक्स्ट टाइप करना टेक्स्ट प्राप्त करने का सबसे सटीक तरीका है।

लेकिन अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है और आपको तुरंत टेक्स्ट की आवश्यकता है, तो ओसीआर सॉफ्टवेयर का उपयोग करने वाले कनवर्टर से सहायता प्राप्त करना सेकंड के भीतर काम करेगा।

स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट कैसे निकाले?

स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट निकालने के लिए आप cardcanner.co Website पर जाएं क्योंकि यह रूपांतरण करने के लिए एक मुफ्त और विश्वसनीय jpg to Word converter प्रदान करता है।

ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) वर्णों को पहचानने के लिए पैटर्न रिकग्निशन एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इसकी मदद से, ओसीआर उपकरण प्रत्येक वर्ण को पहचानते हैं और छवियों, या स्क्रीनशॉट से पाठ को निकालते हैं।

ओसीआर तकनीक क्या है?

ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (OCR) एक कुशल और स्मार्ट सॉफ्टवेयर है जो पात्रों को सटीक रूप से पहचानता है और हस्तलिखित या कंप्यूटर लिखित पाठ वाली छवि को सादे पाठ में बदल देता है।

अधिकांश jpg to Word converter सटीकता प्रदान करने के लिए इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। एक बार छवि को ओसीआर सॉफ्टवेयर द्वारा संसाधित किया जाता है,

तो निकाले गए पाठ को वर्ड प्रोसेसर या अन्य पाठ संपादन कार्यक्रमों में आसानी से संपादित किया जा सकता है।

ऑनलाइन स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट कैसे निकालें?

स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट निकालने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

चरण 1:-

सबसे पहले, छवि, या यूआरएल या उस ड्राइव का लिंक जोड़ें जहां आपके स्क्रीनशॉट टूलबॉक्स में स्थित हैं।

चरण 2:-

कन्वर्ट बटन दबाएं और image to text converter को सेकंड के भीतर आपके लिए बाकी काम करने दें।

चरण 3:-

रूपांतरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, टेक्स्ट को कॉपी या डाउनलोड करें।

आज, सोशल मीडिया साइटों को नीचे स्क्रॉल करते समय, आप किसी छवि या पोस्ट को पसंद कर सकते हैं और इसे हमारे डिवाइस पर सहेजने के लिए स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

यदि आप स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट निकालना चाहते हैं तो क्या होगा? इसके लिए, आप एक ऑनलाइन टेक्स्ट कन्वर्टर का उपयोग कर सकते हैं जो आपको बिना किसी कीमत चुकाए छवि फ़ाइल को टेक्स्ट में सटीक रूप से बदलने की सुविधा देता है।

इनमें से अधिकांश फोटो टू टेक्स्ट कन्वर्टर ऑनलाइन कन्वर्टर्स उपयोगकर्ताओं को एक इष्टतम अनुभव प्रदान करने के लिए ओसीआर तकनीक का उपयोग करते हैं।

ऑनलाइन JPG to Word Converter उपयोग करने के लाभ

नीचे हमने ऑनलाइन स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट निकालने के लिए ऑनलाइन कन्वर्टर का उपयोग करने के कुछ लाभ दिए हैं: पाठ के रूपांतरण को उपयोगकर्ताओं के लिए आसान बनाता है।

व्यवसायियों को दस्तावेजों को स्कैन करने और तुलनात्मक रूप से कम समय में विश्लेषण रिपोर्ट तैयार करने में मदद करता है। उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखे गए उद्धरणों और वाक्यांशों को निकालने की अनुमति देता है।

पाठ को संपादन योग्य बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाता है। रूपांतरण होने के लिए किसी स्थापना की आवश्यकता नहीं है। समय और प्रयास बचाता है।

इमेज को टेक्स्ट में बदलें – आपकी समस्या का समाधान

OCR सॉफ्टवेयर को कुछ सेकंड के भीतर इमेज को टेक्स्ट में बदलने के लिए सबसे अच्छे टूल में से एक माना जाता है। इस कारण से इंटरनेट पर बहुत सारे सॉफ्टवेयर तैयार किए गए हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही सही हैं।

OCR सॉफ़्टवेयर आपको वे सभी प्रमुख विशेषताएँ प्रदान करता है जिनकी एक उपयोगकर्ता माँग करता है। इस टूल का निष्पादन अन्य सॉफ्टवेयर की तुलना में कहीं अधिक आसान है।

क्योंकि इसे नौसिखियों के कौशल को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है। यह सॉफ्टवेयर क्या करता है कि यह एक छवि से डेटा के माध्यम से जाता है और इसे संपादन योग्य प्रारूप में बदल देता है। इस तरह, आप बिना मेहनत और ज्यादा मेहनत के इमेज को टेक्स्ट में बदल सकते हैं।

अब सवाल उठता है कि वास्तव में jpg क्या है? यह एक छवि का प्रारूप है। एक छवि वास्तव में व्यवस्थित रूप से अर्जित पिक्सेल का समूह है और एक छवि पर प्रस्तुत डेटा को संशोधित नहीं किया जा सकता है।

इस संपादन कारण के लिए, आपको किसी माध्यम का उपयोग करके छवि को टेक्स्ट में बदलना होगा। कुछ साल पहले यह कार्य लेखकों द्वारा किया जाता था, लेकिन अब ओसीआर तकनीक वाले कुछ सॉफ्टवेयर का उपयोग करके,

OCR सॉफ़्टवेयर द्वारा प्रदान की गई फ़ाइल में html, doc और text जैसे संपादन योग्य प्रारूप होते हैं। आप टेक्स्ट, फॉन्ट का आकार, फॉन्ट के प्रकार, स्टाइल को बदल सकते हैं और यहां तक कि सॉफ्टवेयर द्वारा डॉक्यूमेंट को ट्रांसफॉर्म करने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट में इमेज भी जोड़ सकते हैं।

इन सब सुविधाओं के कारण क्या इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना जटिल है? बिलकुल नहीं! उपयोगकर्ता के अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म आपको इस सॉफ़्टवेयर को थोड़े प्रयास और सामान्य ज्ञान के उपयोग से निष्पादित करने की अनुमति देता है।

छवि को टेक्स्ट में बदलने के लिए, आपको केवल इसे अपने पीसी पर इंस्टॉल करना होगा, फ़ाइल को निष्पादित करना होगा और फिर 5-10 सेकंड में केवल एक क्लिक के साथ एक आउटपुट फ़ाइल तैयार करनी होगी।

यह ओसीआर सॉफ्टवेयर bmp, gif, png, jpeg, jpg, pdf, tif, और tif के विस्तार वाली छवियों को html, टेक्स्ट और doc फ़ाइल स्वरूप में रूपांतरित कर सकता है।

चाहे आप छवि को किसी भी शैली या प्रारूप वाले टेक्स्ट में बदलना चाहते हैं, टेबल पेज, फैक्स पेज, फोटो, डिज़ाइन किए गए पेज, या स्कैन की गई छवि, या किसी भी आकार सहित किसी भी प्रकार, ओसीआर सॉफ्टवेयर आपको 5 के भीतर छवि को टेक्स्ट में बदलने की पर्याप्त सुविधा प्रदान करता है।

यहाँ तक कि परिवर्तित दस्तावेज़ फ़ाइल भी आपके पाठ की त्रुटियाँ दिखाती है

अंतिम विचार:-

टेक्स्ट को मैन्युअल रूप से टाइप करना एक समय लेने वाला और त्रुटि प्रवण कार्य है। इसलिए, मैन्युअल रूप से टेक्स्ट टाइप करने में अपना समय बर्बाद करना बंद करें, और एक ऑनलाइन jpg to Word converter का उपयोग करना शुरू करें, जो आपको केवल कुछ क्लिक करके छवियों को टेक्स्ट में बदलने की सुविधा देता है।

आजकल, विभिन्न फ्रीवेयर स्रोत इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जिनका उपयोग कोई भी टेक्स्ट रूपांतरण करने के लिए कर सकता है। लेकिन एक ऑनलाइन इमेज टू टेक्स्ट कन्वर्टर का उपयोग करके, आप अनगिनत टेक्स्ट रूपांतरण आसानी से कर सकते हैं।

FAQ :-

स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट कैसे निकाले?

यदि आप किसी भी स्क्रीनशॉट या इमेज से टेक्स्ट कॉपी करना चाहते हैं तो आपको गूगल लेंस या गूगल पर इमेज टो टेक्स्ट कन्वर्टर सर्च करना होगा और फिर उसके बाद इसी भी एक वेबसाइट पर जाकर उस स्क्रीनशॉट या इमेज को अपलोड कर देना होगा जिसके बाद आप टेक्स्ट को कॉपी कर पाएंगे।

इमेज से टेक्स्ट कॉपी कैसे करें?

सबसे पहले आप प्ले स्टोर से गूगल लेंस एप डाउनलोड कर ले इसके बाद आप ऐप में जाकर किसी एक इमेज को सेलेक्ट कर ले इसके बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से टेक्स्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आप कॉपी टेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे आपका टेक्स्ट कॉपी हो जाएगा।

स्क्रीनशॉट से टेक्स्ट कैसे निकाले?