Computer और Laptop में क्या अंतर हैं? जानें विस्तार से

दोस्तो कंप्यूटर और लैपटॉप में क्या अंतर है? इसमे से आपको यह तो पता ही होगा की Computer और Laptop दोनों ही एक Electronic Devices हैं, जो Users को information तक पहुंचने और उसे Access करने की अनुमति देते हैं।

जब भी हमे कोई Device जैसे लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदना होता है तो हम लोग अक्सर इस बात मे confuse रहते है, की हमे कौन सा Device लेना चाहिये क्या हमारे लिये लैपटॉप सही रहेगा या फिर कंप्यूटर।

दोस्तो Computer और Laptop दोनों के बीच कुछ प्रमुख अंतर भी हैं जिनके बारे मे नीचे बताया गया है।

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर क्या है?

Computer जिसे हम ओग Personal Computer भी कहते है। Computer देखने और वजन मे Laptop से बड़े होते है, इसलिये इनको मुख्यतः एक जगह रखकर ही काम करने के लिए बनाया गया है। Computer में आपको Computer के Components जैसे की: Mouse, CPU, Monitor, Keyboard, speakers आदि अलग-अलग देखने को मिलेंगे। आप कंप्यूटर का Useबिना Electricity के नहीं कर सकते है क्योकि Computer मे कोई भी बैटरी नहीं होती। 

पहले के समय में तो आज के समय से बहुत ही ज्यादा बड़ी साइज मे कंप्यूटर आते थे लेकिन बढ़ती हुई इस Technology के कारण आज के समय मे पहले से ज्यादा छोटे-छोटे LCD और LED Size के Computer देखने को मिल जाते है।

लैपटॉप क्या है?

लैपटॉप क्या है?

जैसे जैसे Technology बढ़ती गई वैसे वैसे कंप्यूटर का ही एक Advanced Version सामने आया जिसे Laptop कहा गया। जो की बिलकुल कंप्यूटर की तरह ही काम करता है। लेकिन ये Laptop आकार और Size मे Computer से बहुत ही छोटे होते है, और Laptop मे CPU, Monitor, Mouse, Keyboard आदि एक ही मे लगे होते है। यनी की सभी लैपटॉप के अंदर In Build होते है। लैपटॉप कंप्यूटर से छोटे होते है, जिस कारण हम इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जा सकते है।

Computer और Laptop में क्या अंतर हैं?

Computer और Laptop में क्या अंतर हैं

अगर आप कही बाहर जाते है तो आपके लिये लैपटॉप सही रहेगा क्योकी आप Laptop को आप आसानी से अपने साथ कही भी ले जा सकते है और अपना काम चलते फिरते भी कर सकते है। लेकिन कंप्यूटर को आप अपने साथ आसाने से कही भी ले जा नहीं सकते। लेकिन अगर आपको एक ही जगह बैठकर काम करना है कही जाना नही है तो आपके लिये एक कंप्यूटर सही रहेगा।

  1. Size और Portability
  2. Price Comparison
  3. Components Comparison
  4. Power Source Comparison
  5. Performance Comparison
  6. Functionating Comparison
  7. Repairing Comparison
  8. स्क्रीन का आकार
  9. कीबोर्ड और माउस
  10. Portability Comparison
  11. अपग्रेडेबिलिटी Comparison

1). Size और Portability

Computer और Laptop के बीच सबसे स्पष्ट अंतर उनका Size और portability का होता है। कंप्यूटर आमतौर पर Laptop की तुलना में बड़े और भारी होते हैं, जिससे वे कम पोर्टेबल होते हैं। यनी Computer को हम आसानी से कही भी ले जा नही सकते है।

दूसरी ओर, लैपटॉप, कंप्यूटर की तुलना में हल्के और कॉम्पैक्ट होने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, जिससे हम Laptop को आसानी से कही भी और कभी भी ले जा सकते है।

2). Price Comparison

Computer और Laptop की Price अलग अलग होती है, आपको एक अच्छा कंप्यूटर लगभग 20 हजार से 35 हजार मे आसानी मे मिल सकता है, वही दूसरी तरफ आपको एक अच्छा लैपटॉप 30,000 से 1 लाख या फिर इससे ज्यदा मे भी मिल सकता है।

3). Components Comparison

Computer और Laptop के बीच एक और अंतर उनके Components की व्यवस्था का तरीका है। कंप्यूटर में आमतौर पर motherboard, hard drive और memory जैसे Components कंप्यूटर मे अलग-अलग हिस्सों में लगे होते हैं जो की सभी एक cable द्वारा जुड़े होते हैं।

दूसरी ओर, Laptop में ये सभी Components एक ही single unit में लगे होते हैं। यह Laptop और भी को अधिक कॉम्पैक्ट बनाता है, लेकिन इससे इन सभी Components को खरब होने पर दुबारा से बनाने मे अधिक कठिनाई होती है।

4). Power Source Comparison

कंप्यूटर और लैपटॉप दोनो का अपना एक अलग अलग Power source होता हैं। Computer को चलाने के लिए आमतौर पर एक पावर केबल को प्लग करने की आवश्यकता होती है।

दूसरी ओर, लैपटॉप या तो power cable के साथ साथ या battery पर भी चल सकते हैं। Laptop की battery पर चलने की यह विशेषता इसको और भी अधिक विशेष बनाता है, क्योंकि इस विशेषता के कारण Laptop का उपयोग उन जगहों पर भी किया जा सकता है जहां कोई भी पावर आउटलेट उपलब्ध ना हो।

5). Performance Comparison

Performance के मामले में, कंप्यूटर और लैपटॉप दोनो ही बहुत ज्यादा समान हो सकते हैं। हालाँकि, कभी कभी आपको Laptop में आमतौर पर Computer की तुलना में कम Powerful Processors देखने को मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि battery life बचाने के लिए लैपटॉप को अधिक energy-efficient होना आवश्यक है।

6). Price (कीमत)

कंप्यूटर और लैपटॉप की कीमत भी अलग-अलग होती है। Computer आमतौर पर Laptop की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि Computer में High powerful components लगे होते हैं और क्योकी इन components को बनाना बहुत ही अधिक कठिन होता है।

7). Functionating Comparison

Computer मे Functioning यानी की कार्य करने की क्षमता Laptop से कफी ज्यादा होती है, क्योकी Computer मे हमे लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा अच्छे Processor, RAM, GPU आदि देखने को मिलते है। और इसके साथ साथ High Definition वाले काम जैसे की: Video Edition, Gaming, Designing, Animation आदि कंप्यूटर पर ही आसानी से किये जा सकते है।

6) Repairing Comparison

अगर आपके कंप्यूटर का कोई भी Components ख़राब हो जाता है तो आप उसे बहुत ही आसानी से बहुत ही कम खर्च में Repair करवा सकते है या फिर बदल सकते है।

लेकिन लैपटॉप में कोई भीए Components खराब होने उस आसानी से Repair या बदला नही जा सकता क्योकी Laptop मे सारे Components inbuilt होते है जिस कारण उन्हे Repair करवाने ज्यादा महंगा पड़ता है।

Computer और Laptop दोनो में क्या अंतर है Other factors

दोस्तो ऊपर आपको Computer और Laptop के बीच अंतर के जो भी factors बताये गये है, उन factors के अलावा, कंप्यूटर और लैपटॉप के बीच कुछ अन्य factors भी शामिल है जो की कुछ इस प्रकार है:

  • स्क्रीन का आकार: लैपटॉप में कंप्यूटर की तुलना में छोटी स्क्रीन होती है, लेकिन कुछ लैपटॉप में बड़ी स्क्रीन भी होती है।
  • कीबोर्ड और माउस: लैपटॉप में built-in कीबोर्ड और माउस होते हैं, जबकि कंप्यूटर में बाहर से कीबोर्ड और माउस लगाने की आवश्यकता होती है।
  • पोर्ट: लैपटॉप में कंप्यूटर की तुलना में कम पोर्ट होते हैं, इसलिए आपको अलग से devices को connect करने के लिए adapter का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • अपग्रेडेबिलिटी: कंप्यूटर, लैपटॉप की तुलना में अधिक अपग्रेड करने योग्य होते हैं, क्योंकि आप कंप्यूटर के components को लैपटॉप की तुलना आसानी से बदल या अपग्रेड कर सकते हैं।

Computer और Laptop के बीच अंतर

नीचे आपको एक सारणी दी गई है जिसमें आप्को कंप्यूटर और लैपटॉप के बीच मुख्य अंतरों का सारांश दिया गया है:

FeatureComputerLaptop
SizeLargeSmall
PortabilityNot portablePortable
Performanceअधिक powerfulकम powerful
Priceअधिक expensiveकम expensive
Upgradabilityअधिक easily upgradedकम easily upgraded
Battery lifeअधिक battery lifeकम battery life
Keyboard और mouseSeparate keyboard और mouseBuilt-in keyboard और touchpad
switch onon electricityon batteries
MobilityStationedMobile
Storage Capacityअधिक Storage Capacityकम Storage Capacity

आपके लिए Computer या Laptop कौन अच्छा है?

आपके लिए Computer या Laptop कौन अच्छा है ये आपके personal needs और priorities पर निर्भर करता है। अगर आपको gaming या video editing करनी है तो आपके लिए एक powerful desktop computer सब्से अच्छा होगा।

और यदि आपको एक पोर्टेबल कंप्यूटर की आवश्यकता है जिसे आप आसानी से अपने साथ कही भी आसानी से ले जा सकें, तो आपके लिये लैपटॉप एक अच्छा Option हो सकता है।

हमे Laptop लेना चाहिए या Computer?

अगर आपको Normal कामो के लिए एक System की जरुरत है तो आपको एक लैपटॉप ही लेना चाहिये, और अगर आपको High Processor वाले काम करने है तो आपको एक Computer लेना चाहिये।

इसके साथ साथ अगर आप घर बैठे बैठ कर काम करना चाहते है तब तो आप एक डेस्कटॉप Computer ले सकते है लेकिन अगर आपको ट्रैवेलिंग के दौरान या फिर चलते फिरते भी काम करना होता है तो आप एक लैपटॉप ले सकते है, जिसे आप आसानी से कही भी ले जा सकते है।

Conclusion (निष्कर्ष)

यदि आपको यह तय करना है की आपके लिये सबसे अच्छा क्या होगा Computer या Laptop तो इसका भी एक सबसे अच्छा तरीका यह है की आपको अपनी आवश्यकताओं और बजट पर विचार करना चाहिये। और जब आपको यह पता चल जाए कि आपको क्या चाहिए, तो आप Computer या Laptop को खरीद सकते हैं।

मै उम्मीद करता हू कि मेरी इस पोस्ट Computer और Laptop में क्या अंतर हैं, इसने आपको Computer और लैपटॉप के बीच अंतर को समझने में बहुत ही मदद की है।

FAQs

कंप्यूटर और लैपटॉप में क्या अंतर हैं?

कंप्यूटर:- Computer जिसे हम ओग Personal Computer भी कहते है। Computer देखने और वजन मे Laptop से बड़े होते है, इसलिये इनको मुख्यतः एक जगह रखकर ही काम करने के लिए बनाया गया है। Computer में आपको Computer के Components जैसे की: Mouse, CPU, Monitor, Keyboard, speakers आदि अलग-अलग देखने को मिलेंगे।
लैपटॉप:- जैसे जैसे Technology बढ़ती गई वैसे वैसे कंप्यूटर का ही एक Advanced Version सामने आया जिसे Laptop कहा गया। जो की बिलकुल कंप्यूटर की तरह ही काम करता है। लेकिन ये Laptop आकार और Size मे Computer से बहुत ही छोटे होते है, और Laptop मे CPU, Monitor, Mouse, Keyboard आदि एक ही मे लगे होते है।

किस कंपनी ने पहली बार लैपटॉप बनाया था?

Toshiba कंपनी ने सबसे पहली बार लैपटॉप बनाया था, जिस लैपटॉप का नाम एपसन था। इसका आविष्कार जुलाई 1980 में युकिओ योकोज़ावा द्वारा किया गया था।

लैपटॉप का अविष्कार किसने किया था?

लैपटॉप का अविष्कार एडम ओसबोर्न ने सन 1980 में किया था। एडम ओसबोर्न एक software publisher के author भी थे और साथ ही कंप्यूटर ब्रिटिश डिजाइनर भी थे। इन्होने सबसे पहले अपना लैपटॉप ओसबोर्न 1 बनाया था।

दुनिया का सबसे पहला लैपटॉप कौन सा है?

दुनिया का सबसे पहला लैपटॉप Toshiba T1100 और Osborne 1 था। इसे Osborne Computer Corporation ने  सन् 1981 में बनाया गया था।

Computer और Laptop में क्या अंतर हैं?