{2k23} Computer या Laptop खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

दोस्तों यदि आप एक नया लैपटॉप या फिर कंप्यूटर खरीदने जा रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें तो हम आपको बता दें कि आपको सबसे ज्यादा 10 बातों का ध्यान रखना होगा जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

आज के समय में कंप्यूटर या लैपटॉप सभी लोगों के लिए एक आवश्यक उपकरण बन गया है, लेकिन आज के समय मे मार्केट में इतने सारे अलग-अलग मॉडल और कॉन्फ़िगरेशन के साथ कंप्यूटर या लैपटॉप आ चुके हैं।

जिससे यह जानना मुश्किल हो गया है की हमारे लिये कोन सा कंप्यूटर या लैपटॉप अच्छा और सस्ता है, यदि आप एक नया कंप्यूटर या लैपटॉप लेना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताई गई इन 10 बातो का ध्यान रखना होगा:

Table of Contents

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

दोस्तो यदि आप एक नया कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जा रहे है तो आपको कंप्यूटर या लैपटॉप से पहले निम्न्लिखित इन 10 बातों का ध्यान रखना चाहिये:

  1. आप कंप्यूटर का उपयोग किस लिए करेंगे?
  2. आपका बजट क्या है?
  3. आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम चाहते हैं?
  4. आप कंप्यूटर या लैपटॉप कौन सा साइज और वजन चाहते हैं?
  5. आप किस प्रकार की डिस्प्ले चाहते हैं?
  6. आपको कितने Storage Space की आवश्यकता है?
  7. आपको किस प्रकार के Ports की आवश्यकता है?
  8. कंप्यूटर किस प्रकार की वारंटी के साथ है?
  9. किस प्रकार का Customer Support उपलब्ध है?
  10. आपके लिए कौन सी अन्य सुविधाएँ महत्वपूर्ण हैं?

1). आप कंप्यूटर का उपयोग किस लिए करेंगे?

पहला Question अपने आप से यह होना चहिये को आप Computer या Laptop का उपयोग किस लिए करेंगे। यदि आप एक Student हैं, तो आपको एक ऐसे Computer या Laptop की आवश्यकता होगी जो वर्ड प्रोसेसिंग, Research और Presentations का काम कर सके।

और यदि आप एक Gamer हैं, तो आपको एक Powerful Praphics Card और Processor वाले Computer या Laptop की आवश्यकता होगी।

और यदि आप एक Creative Professional हैं, तो आपको एक High-Resolution Display और High Storage Space. वाले Computer या Laptop की आवश्यकता होगी।

2). आपका बजट क्या है?

जब आपको यह पता चल जाए कि आप कंप्यूटर का उपयोग किस लिए करेंगे, तो आप Computer या Laptop खरीदने से पहले अपने लिये एक बजट निर्धारित कर सकते हैं।

क्योकी Computer या Laptop की कीमत कुछ 30,000 रुपये से लेकर कई हजार या फिर लाखो मे हो सकती है, इसलिए आपको Computer या Laptop खरीदने से पहले यह निश्चित करना जरूरी है कि आप एक Computer या Laptop खरीदने के लिये कितना खर्च करने को तैयार हैं।

3). आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम चाहते हैं?

दोस्तो आज के समय मे Computer या Laptop के लिए मुख्य दो प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद हैं: Windows और macOS। विंडोज़ आज के समय मे सबसे पसंदीदा और सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला Operating System है।

लेकिन Creative Professionals के लिये macOS सबसे अधिक पसंदीदा और सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला Operating System है।

यदि आपके पास Budget ज्यादा है और आप यह निश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि आपको कौन सा Operating System लेना चाहिए, तो आप Operating System लेने से पहले Virtual Machine की सहायता से दोनों को चला कर देख ले और फिर खरीदे।

4). आप कंप्यूटर या लैपटॉप कौन सा साइज और वजन चाहते हैं?

दोस्तो यदि आप हर जगह चलते-फिरते अपने Computer या Laptop का उपयोग करना चाह रहे हैं, तो आपको साइज और वजन पर भी विचार करना होगा। आज कर मार्केट मे Computer या Laptop विभिन्न साइज और वजन में आते हैं, छोटे और पोर्टेबल से लेकर बड़े और शक्तिशाली तक।

इसके साथ साथ आपको यह भी निश्चित करना होगा कि क्या आप एक Clamshell कंप्यूटर या Laptop चाहते हैं या फिर 2-इन-1 लैपटॉप जिसे हम लोग टैबलेट भी कहते है।

5). आप किस प्रकार की डिस्प्ले चाहते हैं?

Display किसी भी Computer या Laptop का सबसे महत्वपूर्ण Part होता है। आपको यह भी निश्चित करना होगा कि आप किस प्रकार की Display चाहते है, क्या आप Traditional 16:9 की Display चाहते हैं, या फिर Ultrawide Display लेना चाहते है।

आपको बता दे की आज के समय मे अलग अलग रिज़ॉल्यूशन की डिस्प्ले आती है, इस लिये आपको यह भी तय करना होगा की आपको कितने Resolution की Display लेना चाहिये।

अधिक Resolution वाले Display ज्यादा Clear Image और video को दिखाते हैं, लेकिन High Resolution वाले Display के लिये High Powerful Graphics Cards की भी आवश्यकता होती है।

6). आपको कितने Storage Space की आवश्यकता है?

आपको कितने Storage Space की आवश्यकता है? यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप Computer या Laptop का उपयोग किस प्रकार करना चाह रहे हैं। यदि आप इसे केवल छोटे, मोटे Basic Tasks, और Normal Work के लिए उपयोग करना चहते हैं।

तो आपको बस 128GB या 256GB Hard Drive का Computer या Laptop लेना चाहिये इससे आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

लेकिन यदि आप कोई High Software सम्बंधित Work करना चहते है, और साथ ही बहुत सारी Photos, videos, और music को Store करने जा रहे हैं, तो आपको एक बड़ी Hard Drive या फिर कोई External (बाहरी) hard drive की आवश्यकता होगी।

7). आपको किस प्रकार के Ports की आवश्यकता है?

दोस्तो आपको Computer या Laptop किस प्रकार के Ports की आवश्यकता है? यह जानने के लिये आपको अपना Phone और जो आप Computer या Laptop खरीद रहे है, उसे एक बार Check जरूर करले।

वैसे तो अधिकतर सभी Computer या Laptop में USB port होते हैं, लेकिन कुछ Computer या Laptop में HDMI ports, SD card readers और Thunderbolt ports भी होते हैं, इस लिये जिस Ports का Computer या Laptop आपके लिये best हो वो आप ले सकते है।

8). Computer या Laptop किस प्रकार की वारंटी के साथ है?

दोस्तो आप जो भी Computer या Laptop ले रहे है आपको उसकी एक बार Warranty जरूर check करनी चाहिये, वैसे तो आज के समय मे अधिकतर Computer या Laptop एक साल की वारंटी के साथ आते हैं, लेकिन कुछ कंपनी आपको इससे भी ज्यादा लंबी वारंटी देते हैं।

Computer या Laptop की वारंटी की शर्तों को आपको बहुत ही ध्यान से पढ़ना चाहिये ताकि आपको पता हो की जान सकें कि कंपनी ने क्या क्या वारंटी मे कवर किया है।

9). किस प्रकार का Customer Support उपलब्ध है?

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिये की आप जिस भी Company का Computer या Laptop ले रहे है उसका Customer Support उपलब्ध है या नही और अगर उपलब्ध है भी तो वह कैसा है अच्छा या खराब।

यदि कभी भी अपके Computer या Laptop में कोई भी समस्या आती है, तो क्या आपकी सहायता करने में वह Company सक्षम है भी या नही। अधिकतर Computer या Laptop बनाने वाली कंपनी Phone, E-mail, and Online Support देती हैं।

10). आपके लिए कौन सी अन्य सुविधाएँ महत्वपूर्ण हैं?

दोस्तो इसके साथ साथ Computer या Laptop की ऐसी बहुत सारी और भी अन्य विशेषताएं हैं, जिनका आपको जरूर ध्यान रखना चाहिये, जैसे की Backlit Keyboard, Fingerprint Scanner, और Webcam

अगर आपके Computer या Laptop मे ये सभी सुविधाएँ भी है तो इससे आपकी लागत बढ़ सकती हैं, इसलिए यह सब जरूर देखे की ये सारी सुवि`धाएँ आपके लिये महत्वपूर्ण है भी या नही।

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने के लिए कुछ अन्य सुझाव

  • अपनी खुद की Research करें: किसी भी Computer या Laptop को खरीदने से पहले उसका Reviews पढ़ें और उसकी specifications की तुलना अन्य Computer या Laptop से करें।
  • बैटरी लाइफ चेक करले: आपको एक बार यह जरूर देख लेना चाहिये की आपका Computer या Laptop एक बार चार्ज करने पर कितने समय तक चलेगा? यह बहुत ही जरूरी है जब आप कही बहर चलते-फिरते लैपटॉप का उपयोग कर रहे हों।
  • कीबोर्ड और टचपैड जांच ले: आपको बता दे की कीबोर्ड और टचपैड किसी भी Computer या Laptop के दो सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होते हैं। इस लिये इन्हे एक बार जरूर देख ले की ये उपयोग में आरामदायक है और अच्छे से चल रहे हों।
  • कीमतों की तुलना करे: दोस्तो आपको जो भी पहला Computer या Laptop दिखे उसे ही न खरीद लें पहले विभिन्न दुकानो पर जा कर उसकी कीमत और फीचर्स की तुलना करें।
  • किसी प्रतिष्ठित और फेमस विक्रेता से ही खरीदें: आपको एक प्रतिष्ठित और फेमस विक्रेता से ही Computer या Laptop खरीदना चाहिये जो अच्छी वारंटी और फीचर्स प्रदान करता हो।
  • पर्याप्त समय ले: आपको किसी के दबाव मे आ कर तुरंत Computer या Laptop नही खरीदना चाहिये, आप अच्छे से समय लें और सोचे फिर खरीदे।

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदते समय की गई गलतियां

अपनी जरूरतों पर विचार ना करना: यह सबसे जरूरी है की आपको यह जरूर सोचना चाहिये की आपको एक ऐसा Computer या Laptop खरीदना चाहिये जो आपकी जरूरतों को पूरा कर सके। सिर्फ दिखाने के लिये सबसे महंगा या सबसे लोकप्रिय मॉडल न खरीदें।
अपनी खुद की Research न करना: बाज़ार में बहुत सारे अलग-अलग Computer या Laptop आते हैं, जिससे आपको यह जानना कठिन हो जाता है कि कौन सा Computer या Laptop आपके लिए सही है। खरीदने से पहले आपको एक बार अपनी खुद की Research जरूर करे।
बिना वारंटी के कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदना: आप जब भी कोई भी Computer या Laptop खारीदे तो आपको हमेशा वारंटी वाला ही खरीदना चाहिये क्योकी जब भी कभी भी आपका Computer या Laptop खराब होगा तब वारंटी आपके बहुत सारे पैसे बचा लेगी।

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तो अधिकतर लोगों के लिये भी एक नया Computer या Laptop ख़रीदना एक बड़ा निर्णय हो सकता है, लेकिन सभी लोगो के लिये यह ज़्यादा ज़रूरी नहीं है की वह इन सभी 10 बातो को ध्यान में रखकर ही Computer या Laptop खरीदे आप अपनी आवश्यकता और बजट के अनुसार ही एक सही और अच्छा Computer या Laptop ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 Computer और Laptop में क्या अंतर हैं? जानें विस्तार से

FAQs

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

1). आप कंप्यूटर का उपयोग किस लिए करेंगे?
2). आपका बजट क्या है?
3). आप कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम चाहते हैं?
4). आप कंप्यूटर या लैपटॉप कौन सा साइज और वजन चाहते हैं?
5). आप किस प्रकार की डिस्प्ले चाहते हैं?
6).आपको कितने Storage Space की आवश्यकता है?
7). आपको किस प्रकार के Ports की आवश्यकता है?
8). कंप्यूटर किस प्रकार की वारंटी के साथ है?
9). किस प्रकार का Customer Support उपलब्ध है?
10). आपके लिए कौन सी अन्य सुविधाएँ महत्वपूर्ण हैं?

लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

यदि आप ऑनलाइन लैपटॉपखरीदते है तो आप सभी फीचर को सिर्फ पढ़ सकते हैं, और यूजर का रिव्यु पढ़ सकते है लेकिन उसे छू नहीं सकते और ना ही उसे उपयोग कर सकते है, आप उसकी सिर्फ फोटो मे देख सकते है।
वही यदि आप ऑफलाइन खरीदते है तो आप फीचर के साथ उसे छू कर भी देख सकते है लेकिन उसके बारे मे आप उतना ही जान पाएंगे जितना शॉपकीपर आपको बताएगा .

खरीदने से पहले लैपटॉप में क्या क्या देखना चाहिए?

अगर आप भी इसे खरीदने जा रहे हो तो सबसे पहले स्क्रीन साइज, बैटरी बैकअप और रैम की जांच करें. अगर आपको वीडियो एडिटिंग या मूवी देखने के लिए इसकी जरूरत है तो आप बड़ी स्क्रीन वाले लैपटॉप खरीदें. वहीं दूसरी तरफ अगर आपको गेमिंग पसंद है तो इसके लिए लैपटॉप में अधिक रैम का होना बहुत जरूरी है.

लैपटॉप लेते समय क्या देखना चाहिए?

1). स्क्रीन साइज
2). ऑपरेटिंग सिस्टम
3). प्रोसेसर
4). रैम
5). हार्ड डिस्क स्टोरेज
6). ग्राफिक्स कार्ड
7). बैटरी

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

close button