Instant Messaging क्या है? – Instant Messaging Software

Instant Messaging क्या है :- इन्स्टैण्ट मैसेजिंग (IM) का अर्थ तात्कालिक सन्देश भेजना या प्राप्त करना होता हैं। यह संचार (Communication) सर्विस का एक प्रकार है, जो आपको Internet पर तुरंत संचार करने के लिए या किसी दूसरे व्यक्तियों के साथ एक प्रकार का निजी चैट करने की सुविधा प्रदान करता है।

एक लोकप्रिय chat service को Instant Messaging के रूप में जाना जाता है। IM एक सॉफ्टवेयर utility हैं, जो Internet या Corporate Network से जुड़े Users को अन्य Users के मध्य Text Massege और File Send करने की अनुमति देता है।

Instant Messaging क्या है?

Instant Messaging (IM) तकनीक एक प्रकार की chat online सुविधा है जो Internet या किसी अन्य computer network पर real-time text transmission की अनुमति देता है।

message को आम तौर पर दो या दो से अधिक parties के बीच भेजा जाता है, जब प्रत्येक Users Text Input करता है और Users को transmission trigger करता है, जो सभी एक सामान्य Network से जुड़े होते हैं।

यह उस E-mail से अलग है जिसमें तत्काल संदेश सेवा पर बातचीत रीयल-टाइम में होती है इसलिए अधिकांश आधुनिक IM एप्लिकेशन जिन्हें कभी-कभी “सामाजिक संदेशवाहक”, “मैसेजिंग ऐप्स” या “चैट ऐप्स” कहा जाता है।

इश तकनीक का Use करते हैं और emoji या graphical smiley, File स्थानांतरण, chatbot, वॉयस ओवर आईपी, या वीडियो जैसी अन्य सुविधाएं भी जोड़ते हैं।

Instant Messaging सिस्टम निर्दिष्ट ज्ञात Users के बीच connection की सुविधा प्रदान करता है।अक्सर एक contact list का Use करते है जिसे “Friend List” के रूप में भी जाना जाता है, और स्टैंडअलोन एप्लिकेशन हो सकते हैं ।

उदा0:- एक व्यापक social media platform, या एक Website जहां उदाहरण के लिए इसका Use संवादी वाणिज्य के लिए किया जा सकता है।

IM में “चैट रूम” में बातचीत भी शामिल हो सकती है। IM प्रोटोकॉल के आधार पर, तकनीकी संरचना पीयर-टू-पीयर (डायरेक्ट पॉइंट-टू-पॉइंट ट्रांसमिशन) या क्लाइंट-सर्वर (एक IM सर्विस सेंटर, प्रेषक से संचार डिवाइस पर संदेशों को फिर से भेजता है) हो सकता है।

यह आमतौर पर text messaging से अलग होता है जो आमतौर पर सरल होता है और आमतौर पर सेलुलर phone network का उपयोग करता है।

Instant Messaging की Services

nstant Messaging की Services निम्नलिखित है जो कुछ इस प्रकार हैं:-

  • बाहरी sites से instant message स्वीकार करता है।
  • Users को यह निर्धारित करता है कि किस Message को Deliver किया जाए और उसी के अनुसार उसे रूट किया जाए। आन्तरिक होस्ट (Internal host) से Instant Message स्वीकार करता है।
  • गन्तव्य सिस्टम (Destination system) को निर्धारित करता है कि किस Message को वितरित किया जाए और उसी के अनुसार उसे root किया जाए।

Instant Massaging की विशेषताएँ

दोस्तो Instant Massaging की विशेषताएँ भी निम्नलिखित है जो कुछ इस प्रकार हैं:-

  • वीडियो कॉलिंग
  • Language Translator, इन्स्टैण्ट मैसेजिंग के पास इन-बिल्ट Translator होता है।
  • एन्क्रिप्टेड (Encrypted) मैसेज, भेजा गया text receiver के Phone से लुप्त (Disappear) हो जाता है जब वे इसे पढ़ते हैं।
  • इन बिल्ट लॉक (Lock) की सुविधा उपलब्ध होती है।
  • भविष्य के लिए मैसेज को सेव करके रखता है।

Instant Messaging Software कौन-कौन से हैं

कुछ प्रमुख इन्स्टैण्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर निम्न हैं

  1. व्हाट्सऐप्प (WhatsApp)
  2. फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger)
  3. टेलीग्राम (Telegram)
  4. गूगल टॉक (Google Talk)
  5. स्काइप (Skype)

(i) व्हाट्सऐप्प (WhatsApp)

WhatsApp की स्थापना सन 2009 में, ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और जान कॉम (Jan Koum) द्वारा की गई थी। यह एक Android, iPhone, Windows Phone या mac या windows pc के लिए एक mobile messaging app है।

whatsapp ऐप्प smartphone के लिए download करने के लिए बिल्कुल Free है। यह Internet का Use text, image, video या Audio भेजने के लिए करता है।

यह text messaging service के समान है, क्योंकि Whatsapp Internet का Use करके Message भेजने के लिए करता है।

आप अपने desktop पर भी whatsapp का Use कर सकते हैं। whatsapp के Users मैसेजों पर वास्तविक समय में अपनी Location को भी Shere कर सकते हैं।

वे Contact list भी व्यवस्थित कर सकते हैं, जिससे वे whatsapp के माध्यम से group chat में बहुत से व्यक्तियों को Message भेज सकें।

(ii) फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger)

Facebook Messenger यह Facebook में एक instant messaging सेवा है, जो मूल रूप से सन 2011 में शुरू की गई थी।

यह एक free mobile messaging app हैं, जिसका Use इInstant Messaging, Photo, Video, Audio Recording, Image Share करने और group chat करने के लिए किया जाता है।

Facebook Messenger Application download करने के लिए बिल्कुल Free है, जिसका Use Facebook पर अपने Friends के साथ बातचीत करने के लिए किया जाता है।

Facebook Messenger उन Users को chat message Send करने में सक्षम बनाता है, जो अपने facebook account पर log in हैं।

(iii) टेलीग्राम (Telegram)

Telegram यह एक messaging App है, जो Whatsapp या Facebook Messenger की तरह ही Internet पर Work करता है।

Telegram के साथ, आप किसी भी प्रकार की Files (doc zip, mp3 इत्यादि), message, photo, video send कर सकते हैं साथ ही साथ आप इसमे group भी बना सकते है।

यह एक क्लाउड-आधारित है और सुरक्षा तथा गति को प्राथमिकता देता है, जिससे यह अन्य लोकप्रिय messaging app का एक अच्छा विकल्प बन जाता है।

यह सेवा सन 2013 में शुरू की गई थी और तब से यह 200 मिलियन active monthly users तक पहुँच गई है।

(iv) गूगल टॉक (Google Talk)

Google Talk इसको Gtalk भी कहा जाता है, जो Google द्वारा Develop किया गया है। यह एक instant messaging service है,

जो Google Inc द्वारा विकसित किया गया यह Text और वॉइस संचार (Voice Communication) दोनों प्रदान करती है।

गूगल टॉक, Google की एक free service है, जिसके लिए Users का एक Google या G-mail account होना चाहिए।

Google Talk आपको phone call करने की अनुमति नहीं देता, यदि आप offline है, तो यह आपको अन्य google users के साथ बात करने देगा और voice mail भी भेजेगा।

(v) स्काइप (Skype)

Skype यह एक voice over internet protocol (VOIP) software application है, जो Voice, Video, Instant Messaging के लिए Use किया जाता है।

अन्य समान सेवाओं के विपरीत, skype call client-server system के अतिरिक्त पीयर-टू-पीयर तकनीक का Use करते हैं।

स्काइप के द्वारा आप अपने Computer या teleephon के माध्यम से दुनिया में किसी भी व्यक्ति को call, text chat कर सकते हैं।

इसमें Users text, video, audio और Image transmit कर सकते हैं। skype video conference call की अनुमति देता है।

हमने सीखा :-

Instant Messaging क्या है :- दोस्तों आज के जमाने में सभी लोग सोशल मीडिया का यूज कर रहे हैं । इसलिए आज हमने सोशल मीडिया का एक पार्ट्स Instant Messaging क्या है इसके बारे में बताया है।

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी यह पोस्ट Instant Messaging क्या है अच्छी लगी होगी और आपको पसंद भी आई होगी ।

तो दोस्तों आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारी या पोस्ट Instant Messaging क्या है कैसी लगी धन्यवाद

instant messages से आप क्या समझते हैं?

इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम), टेक्स्ट-आधारित संचार का रूप जिसमें दो व्यक्ति इंटरनेट-आधारित चैट रूम के भीतर अपने कंप्यूटर या मोबाइल उपकरणों पर एक ही बातचीत में भाग लेते हैं। सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं के बीच सीधा संबंध स्थापित करता है ताकि वे एक दूसरे से समकालिक रूप से बात कर सकें। , वास्तविक समय में।

क्या इंस्टेंट मैसेजिंग टेक्स्टिंग के समान है?

टेक्स्ट मैसेजिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग समान हैं क्योंकि इन दोनों का उपयोग टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए किया जाता है। हालांकि, टेक्स्ट मैसेजिंग (“टेक्सटिंग”) सेलुलर फोन सेवा का उपयोग करता है, जबकि इंस्टेंट मैसेजिंग इंटरनेट का उपयोग करता है। पाठ संदेश आमतौर पर 160 वर्णों तक सीमित होते हैं, लेकिन त्वरित संदेश लंबे हो सकते हैं।

इंस्टेंट मैसेजिंग के उदाहरण क्या हैं?

इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) एक व्यावसायिक संचार उपकरण के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, खासकर अधिक अनौपचारिक संचार के लिए। व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली IM सेवाओं के कुछ उदाहरण Google टॉक (आमतौर पर Google चैट कहा जाता है), स्लैक, जैबर, स्पार्क और कई अन्य हैं।

मैसेज और मैसेजिंग में क्या अंतर है?

टेक्स्टिंग के साथ, आप किसी भी सेलफोन से संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं, सेल्युलर कैरियर्स की परवाह किए बिना। उदाहरण के लिए, वेरिज़ोन वाला कोई व्यक्ति स्प्रिंट योजना वाले किसी व्यक्ति को मूल रूप से पाठ संदेश भेज सकता है। इंस्टेंट मैसेजिंग के साथ, आप दुनिया में कहीं भी लोगों को तब तक पत्राचार भेज सकते हैं, जब तक उनके पास इंटरनेट कनेक्शन है।

इंस्टेंट मैसेजिंग के क्या नुकसान हैं?

इंस्टेंट मैसेजिंग के नुकसान (और उन्हें कैसे ठीक करें)
1:- इंस्टेंट मैसेजिंग के नुकसान (और उन्हें कैसे ठीक करें)
एकाधिक उपकरण। ईमेल के विपरीत, इंस्टेंट मैसेजिंग एक मालिकाना उपकरण है जो विभिन्न समूहों और उपकरणों के अंदर बंद हो सकता है। …
2:- Participation
3:- Noise
4:- Relying on chat only
5:- Lack of push

1 thought on “Instant Messaging क्या है? – Instant Messaging Software”

Leave a Reply