adsence

सिस्टम प्लानिंग क्या है?

system planning kya hai

सिस्टम प्लानिंग किसी भी सिस्टम के विकास और उस पर Work करने का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। सिस्टम प्लानिंग सिस्टम की सभी आवश्यकताओं को समझने, सिस्टम उसके सभी Components को Design करने के लिए एक Path प्रदान करता है जिससे System कुशलतापूर्वक और Effective रूप से कार्य करे।

सिस्टम प्लानिंग क्या है?

system planning kya hai

किसी भी System को बनाने या उसका विकास करने के लिए सिस्टम प्लानिंग सबसे पहला step होता है, क्योकी सिस्टम प्लानिंग के इस Step मे हम लोग सबसे पहले किसी भी System के विकास के बारे मे Plan करते है, कि कौन सा सिस्टम कैसे काम करेगा।

और इसके साथ साथ System के विकास के लिए लगने वाले सभी जरूरतों को इक्कठा करते है। System Planning को हिंदी में ‘सिस्टम योजना’ कहा जाता है।

सिस्टम प्लानिंग के Process के चरण

सिस्टम प्लानिंग के Process में निम्नलिखित 3 चरण शामिल हैं:

  1. सिस्टम की आवश्यकताओं को समझना: सिस्टम प्लानिंग के Process का सबसे पहला Step सिस्टम की आवश्यकताओं को समझना है। इसमें हम System की उन सभी समस्याओं को समझते है जिन्हें System हल कर सकता है जैसे की System के Users कौन-कौन होंगे, और System कैसे काम करेगा।
  2. सिस्टम के विभिन्न Components को Design करना: जब System की सभी आवश्यकताएं समझ में आ जाती है तब उसके बाद, System के विभिन्न Components को Design किया जा सकता है। इसमें System के hardware, software, data और Network आदि Components शामिल हैं।
  3. यह सुनिश्चित करना कि System कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से कार्य करेगा: सिस्टम प्लानिंग के Process का सबसे Last Step यह सुनिश्चित करना है कि जब user इसे उपयोग करेगा तब System कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से कार्य करेगा।

सिस्टम प्लानिंग क्या है pdf

सिस्टम प्लानिंग क्या है pdf “डाउनलोड लिंक”

सिस्टम प्लानिंग में कौन-कौन से उपकरण और तकनीकियों का उपयोग किया जाता है?

सिस्टम प्लानिंग में कंप्यूटर के सबसे अच्छे उपकरण सॉफ़्टवेयर, डेटा एनालिटिक्स टूल्स, और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ़्टवेयर आदि तकनीकियों का उपयोग किया जाता है।

सिस्टम प्लानिंग क्यों आवश्यक है?

System planning इस लिये सबसे आवश्यक है क्योकी System planning ही किसी भी System के विकाश करने का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण Step है, System planning की सहायता से ही हम किसी भी System को कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से कार्य करने मे सक्षम बनाता है।

यदि System planning सही ढंग से नहीं की जाये तो सिस्टम के विकास के बाद बहुत सारी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं, जिससे System सही ढंग से काम नही कर पायेगा।

सिस्टम प्लानिंग की आवश्यकताएँ क्या-क्या हैं?

System planning की मुख्य आवश्यकताएँ निम्न्लिखित है:

  1. आवश्यकता विश्लेषण (Requirement Analysis)
  2. टेक्नोलॉजी का चयन (Technology Selection)
  3. संसाधन नियोजन (Resource Allocation)
  4. रिस्क प्रबंधन (Risk Management)
  5. प्रोजेक्ट के संचालन के नियम (Project Governance)

सिस्टम प्लानिंग कैसे शुरू करते है?

किसी भी प्रकार की System planning को शुरु करने के लिए सबसे पहले Organization के मुख्य उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से निर्धारित करें और Organization की आवश्यकताओं को समझें।

तब आप अपनी एक system planning team बनाएं और Organization के लिए एक सही System का Plan करें।

सिस्टम प्लानिंग का एक उदाहरण

सिस्टम प्लानिंग का सबसे अच्छा उदाहरण आपके College मे आपको दिया गया “Webside Development Project” है।

इसमे आप सबसे पहले Planning करते है की webside कैसी होनी चाहिये कौन सा ऑप्शन कहां होना चाहिए, और फिर उसके बाद उसे बनाने मे लगने वाले संसाधनों की आवश्यकताओ को इकट्ठा करते हैं।

सिस्टम प्लानिंग के लाभ

सिस्टम प्लानिंग के निम्न्लिखित लाभ है:

  • यह सिस्टम की आवश्यकताएं पूरी करता है।
  • यह सिस्टम के विकास और कार्यान्वयन को सुव्यवस्थित करता है।
  • यह सिस्टम के प्रदर्शन, सुरक्षा और रखरखाव में सुधार करता है।
  • यह सिस्टम की लागत को कम करता है।
  • यह सिस्टम के जीवनकाल को बढ़ाता है।

System planning के प्रकार

System planning के निम्न्लिखित प्रकार है:

  • व्यापार प्रणाली योजना: व्यापार प्रणाली योजना यह सुनिश्चित करता है कि क्या सिस्टम organization के business goals को पूरा कर रहा है या नही।
  • सूचना प्रणाली योजना: सूचना प्रणाली योजना यह सुनिश्चित करता है कि क्या सिस्टम Organization की information system की जरूरतों को पूरा करता है या नही।
  • तकनीकी प्रणाली योजना: तकनीकी प्रणाली योजना यह सुनिश्चित करता है कि क्या सिस्टम Organization की तकनीकी जरूरतों को पूरा करता है या नही।

निष्कर्ष (conclusion)

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल System Planning क्या है जरूर पसंद आया होगाआपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही साथ अगर आपका कोईसवाल हो तो उसे भी कमेंट में हमसे जरूर पूछें। “धन्यवाद!!!”

System Planning क्या है से संबंधित FAQs:

सिस्टम प्लानिंग क्या है?

सिस्टम प्लानिंग किसी भी सिस्टम के विकास और कार्यान्वयन के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। यह सुनिश्चित करता है कि सिस्टम की आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा, सिस्टम का विकास और कार्यान्वयन सुव्यवस्थित होगा, और सिस्टम कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से कार्य करेगा।

सिस्टम प्लानिंग को हिंदी में क्या कहा जाता है?

सिस्टम प्लानिंग को हिंदी में ‘सिस्टम योजना’ कहा जाता है।

2 thoughts on “सिस्टम प्लानिंग क्या है?”

  1. Pingback: सिस्टम डिजाईन क्या है? – What Is System Design In Hindi

  2. Pingback: Database Management System क्या है? और इसके प्रकार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top