[ NEW 2022 ] Captcha Code Kya Hota Hai और कैसे काम करता है?

Captcha Code Kya Hota Hai :- Captcha Code का फुल फॉर्म Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart होता है। जिसका हिंदी मे अर्थ होता है, (कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण)

जब कभी भी हम कोई Online Form भरते हैं या फिर किसी बड़ी Site या Blog पर Comments करते हैं या फिर जब हम कोई सरकारी काम करते हैं। तो उस काम के पूरा होने से पहले हमारे सामने कुछ अजीब तरह के कैरेक्टर्स दिखाई देते हैं। जिन्हें उस साइड में बने बॉक्स में भरने के लिए कहा जाता है। वहां पर लिखा होता है Inter The Captcha Code उन अजीब कैरेक्टर्स को ही हम लोग Captcha Code कहते हैं।

यह कैप्चर कोड एक सुरक्षा कोड होता है, जिन्हे चुनौती-प्रतिक्रिया प्रमाणीकरण के रूप में जाना जाता है। Captcha Code हमें उस Website पर एक साधारण परीक्षण पूरा करने के लिए कहता है, जिससे वह Spam और password डिक्रिप्शन से बचाने में हमारी मदद करता है। जो यह साबित करता है कि आप इंसान हैं न कि एक कंप्यूटर।

दोस्तो अगर आप यह सोच रहे है की ऑनलाइन वेबसाइट पर इन अजीब तरह के Code का प्रयोग क्यो किया जाता है। Captcha Code को हम इसलिए Use करते हैं जिससे हम यह पता लगा सके कि Websites पर आने वाला Users एक इंसान है ना ही कोई कंप्यूटर है।

एक कैप्चर कोड दो भागों से मिलकर बना होता है, पहला अक्षरों से और दूसरा संख्याओं से

Captcha Code का फुल फोर्म क्या होता है?

Captcha Code का फुल फॉर्म Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart होता है। जिसका हिंदी मे अर्थ होता है, (कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण)

CAPTCHA का मतलब कम्प्लीटली ऑटोमेटेड पब्लिक ट्यूरिंग टेस्ट भी होता है।

Captcha Code Kya Hota Hai

आसान शब्दों में कहें तो Captcha Code एक Security Check Technique है जिससे हम इंसानो और Bots में फर्क कर सकते हैं।

CAPTCHA का मतलब कम्प्लीटली ऑटोमेटेड पब्लिक ट्यूरिंग टेस्ट है जो कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताता है।

कैप्चा ऐसे उपकरण हैं, जिनका उपयोग आप वास्तविक उपयोगकर्ताओं और स्वचालित उपयोगकर्ताओं, जैसे बॉट्स के बीच अंतर करने के लिए कर सकते हैं।

CAPTCHA ऐसी चुनौतियाँ प्रदान करते हैं जो कंप्यूटर के लिए प्रदर्शन करना मुश्किल है लेकिन मनुष्यों के लिए अपेक्षाकृत आसान है। उदाहरण के लिए, विस्तृत अक्षरों या संख्याओं की पहचान करना, या किसी विशिष्ट क्षेत्र में क्लिक करना।

BOTS क्या होते है?

BOTS एक मनुष्य की तरह कार्य करते हैं तथा उसकी नकल कर सकते हैं या फिर ये Human की जगह पर कार्य कर सकते हैं। Internet Bot आमतौर पर इंटरनेट नेटवर्क पर चलते है। सर्च इंजन द्वारा Web Crawlers का उपयोग वेबपेज को नियमित रूप से स्कैन और Crawl करने के लिए किया जाता है।

I am Not Robot क्या है?

दोस्तो आपने कई जगहो पर आपने I am Not Robot का आप्सन भी देखा होगा, इसका मतलब होता है कि आप एक Human है आप किसी भी तरह के Robot या Bot नही है, I am Not Robot वाला कोड भी Google Captcha Code के Algorithm पर ही काम करता है।

ReCaptcha क्या होता है?

Recaptcha एक फ्री सर्विस है, जो हमे Google के द्वारा बिलकुल free मे मिलती है, जिसका उपयोग हम अपनी वेबसाइट पर Spammers को रोकने के लिये कर सकते हैं।

ReCaptcha भी Captcha Code की तरह ही काम करता है। इसे हम बहुल ही आसानी से अपनी वेबसाइट या वेब पेज पर लगा सकते है।

यह भी ही Human और Bots में अंतर बताने में सक्षम है, और यह भी आपकी वेबसाइट को प्रोटेक्ट करने में आपकी हेल्प करता है।

Captcha Code कैसे काम करता है?

जब से CAPTCHA की शुरुआत हुई है, मशीन लर्निंग का उपयोग करने वाले बॉट विकसित किए गए हैं। ये बॉट पैटर्न पहचान में प्रशिक्षित एल्गोरिदम के साथ पारंपरिक कैप्चा की पहचान करने में बेहतर हैं।

इस विकास के कारण, नई कैप्चा विधियां अधिक जटिल परीक्षणों पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, रीकैप्चा को एक विशिष्ट क्षेत्र में क्लिक करने और टाइमर खत्म होने तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है।

यह कैप्चा प्रकार परिवर्तनशील अतीत के अनुभव के आधार पर उपन्यास पैटर्न को सामान्य बनाने और पहचानने की मानव की क्षमता पर निर्भर करता है। इसके विपरीत, बॉट अक्सर केवल सेट पैटर्न या इनपुट यादृच्छिक वर्णों का पालन कर सकते हैं।

Captcha Code का उपयोग किस लिये किया जाता है?

Captcha Code का उपयोग Website पर Spam को रोकने के लिये किया जाता है, बहुत सारे लोग गलत तरीके से आपकी Website पर Invalid Traffic यानि Bots भेजते हैं।

जो कि आपकी Website के लिए बहुत ही हानिकारक है। website को इन सभी हानिकारक Spam से बचाने के लिए Captcha Code का उपयोग किया जाता है।

Captcha Code का उपयोग Websites पर सिर्फ एक ही मक्सद के लिये किया जाता है जिससे हम अपनी वेबसाइट को Hackers और spammers से बचा है।

Captcha Code लगाने के लाभ

कैप्चर कोड को वेबसाइट पर लगाने के बहुत सारे फायदे हैं जिसमें से कुछ इस प्रकार है-

  • वेबसाइट को Spam से बचाया जा सकता है।
  • वेबसाइट पर बोट्स को आने से रोका जा सकता है।
  • Website पर Spam Comments होने से रोका जा सकता है।
  • Website पर Spam User Register नही कर पायेगा।

आप Captcha Code को अन्य साइटों पर भी देख सकते हैं जो बैंक या क्रेडिट कार्ड खाते जैसी संवेदनशील जानकारी प्रदान करती हैं।

Google Captcha Code का उपयोग कब करता है?

Google सबसे संवेदनशील खाता पहुंच बिंदुओं के आसपास सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कैप्चा का उपयोग करता है। आपको कैप्चा दिखाई दे सकता है जब आप :-

  • एक नई Google सेवा (जीमेल, ब्लॉगर, यूट्यूब) के लिए साइन करते समय
  • Google Workspace खाते के किसी भी संस्करण के लिए साइन करते समय
  • किसी मौजूदा खाते पर पासवर्ड बदलते समय
  • किसी तृतीय पक्ष डिवाइस या एप्लिकेशन (जैसे iPhone, Outlook, ActiveSync, आदि) के लिए Google सेवाओं को सेटअप करते समय।

कैप्चा किसके लिए उपयोग किए जाते हैं?

कैप्चा का उपयोग किसी भी वेबसाइट पर बॉट्स द्वारा उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिये किया जाता है। जो की मिंलिखित उपयोग के लिये शामिल हैं –

1) मतदान सटीकता बनाए रखने के लिये :- कैप्चा कोड का उपयोग करके हम यह संरक्षित कर सकते है कि प्रत्येक वोट एक मानव द्वारा ही किया गया है, हालांकि यह किए जाने वाले कुल वोटों की संख्या को सीमित नहीं कर सकता है।

2) सेवाओं के लिए पंजीकरण सीमित करना :- सेवाएं बॉट को फर्जी खाते बनाने के लिए पंजीकरण प्रणाली को स्पैम करने से रोकने के लिए कैप्चा का उपयोग कर सकती हैं।

3) टिकट मुद्रास्फीति को रोकना :- टिकट प्रणाली कैप्चा का उपयोग स्कैमर्स को पुनर्विक्रय के लिए बड़ी संख्या में टिकट खरीदने से सीमित करने के लिए कर सकती है।

4) फेक कमेंट को रोकने के लिये :- कैप्चा बॉट को संदेश बोर्ड, संपर्क फ़ॉर्म या समीक्षा साइटों को स्पैम करने से रोक सकते हैं। और इसके साथ-साथ यह यूजर्स को फेक कमेंट करने से रोकता है।

Captcha Code के प्रकार

दोस्तो Captcha Code के प्रकार तो बहुत तरह के हैं, वैसे तो आधुनिक कैप्चा को निम्न्लिखित तीन मुख्य श्रेणियों में बांटा गया है, टेक्स्ट-आधारित, छवि-आधारित और ऑडियो आधारित Captcha Code लेकिन आज हम आपको कुछ कैप्चा के बारे में बतायेंगे।

1) Text Captcha Code

6 thoughts on “[ NEW 2022 ] Captcha Code Kya Hota Hai और कैसे काम करता है?”

Leave a Comment

d3c62f11-b910-4777-82f9-e8b94f8d642e