Social Networking kya hai in Hindi

Social Networking kya hai in Hindi :- यह एक Online सेवा, Platform या Sites होती है, जो दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच एक सामाजिक Network या सम्बन्धों बनाने की बहुत अच्छी सुविधा पर केन्द्रित है।

यह एक ऐसी Website होती है, जो एक समान रुचियों (Interest) वाले लोगों को एकसाथ आपस मे Information, image and video share करने की अनुमति देती है।

Social Networking क्या होती है

Social Network, internet के माध्यम से बना हुआ (कुछ विशेष व्यक्ति या अन्य असम्बन्धित व्यक्तियों का समूह) होता है। इसमें internet के माध्यम से उस Social Network के अन्तर्गत आने वाला कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से सम्पर्क कर सकता है।

क्या अभी भी आप सोच रहे है कि Social Networking क्या होती है ? तो चलिये दोस्तो आगे हम लूग जान लेते है कि Social Networking क्या होती है ?

Social Network ke kya upyog hai ?

दोस्तो Social Networking क्या होती है ये जनने के बाद हमें Social Network के उपयोग क्या है ? इसका पता होना चाहिए, जिससे हम इसका अच्छे तरीके से उपयोग कर सकें।

Social Network के उपयोग के बिन्दु निम्न हैं :-

  • हमेशा Social Network पर सही और उपयुक्त भाषा का उपयोग करें, क्योंकि यह आदत आपकी एक अच्छी और सामाजिक Image बनाने में आपकी बहुत मदद करेगा।
  • Social Network साइट पर Post करने से पहले सोच लें, क्योंकि आपने Social Network Sites पर जो भी गतिविधियाँ की होती है, वह सब Web पर आपका एक डिजिटल फुट प्रिण्ट बनाती रहती हैं।
  • आप social media पर, उस व्यक्ति को Follow कर सकते हैं, जिसको आप पसंद और प्रशंसा करते हैं और आप उनकी सभी गतिविधियों पर नजर भी रख सकते हैं।

Social Networking Sites kaon kaon si hoti hai ?

Social Networking क्या होती है और इसके कुछ सामान्य सोशल नेटवर्किंग साइट निम्नलिखित हैं जैसे :-

  • लिंक्ड इन (Linked In)
  • फेसबुक (Facebook)
  • ट्विटर (Twitter)
  • टम्बलर (Tumblr)
  • इंस्टाग्राम (Instagram)
  • इंस्टाग्राम (Instagram)

Linked In kya hota hai in hindi ?

Linked In की स्थापना सन 2002 में रीड हॉफमैन (Reid Hoffman) नामक व्यक्ति के द्वारा की गई थी। Linked Inएक American site है, यह व्यापार और रोजगार, ओरिएन्टेड आदि सेवाओ को प्रदान कराती है।

Linked In kya hota hai

यह व्यवसाय से सम्बन्धित व्यक्तियों के लिए social networking website है। Linked In Site ग्राहकों से मिलने, विक्रेताओं से सम्पर्क बनाने, नए कर्मचारियों की भर्ती करने और व्यापार या उद्योग समाचार में एक नवीनतम को बनाए रखने के लिए यह एक बहुत अच्छी साइट है।

Facebook kya hota hai in hindi ?

facebook kya hota hai

Facebook दुनिया की सबसे बड़ी social networking site है, जो फरवरी, 2004 में लॉन्च हुई थी। इस समय Facebook के एक अरब से भी अधिक active user है। Facebook की स्थापना मार्क जुकरबर्ग नामक एक व्यक्ति और उनके मित्रों ने मिल कर की थी।

इसमें user अपनी एक profile बना सकता है और वह अपने friends को Add कर सकता है, और वह user अपने friends को Massage का आदान-प्रदान भी कर सकता है, और वह अपने रुचि के group बना सकता है और Add भी हो सकता है।

इसका एक सबसे महत्त्वपूर्ण feature यह है कि इसमें automatic notification आते रहते हैं, तो इस Site को उपयोग करने मे और भी अधिक रोचक बनाते हैं।

Twitter kya hota hai in hindi ?

Twitter kya hota hai

Twitter एक american company है, जो social networking की एक बहुत अच्छी सेवाएं प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त twitter, online समाचार भी प्रदान करता रहता है।

Twitter की स्थापना 2006 में जैक डोरसी (Jack Dorsey), नूह ग्लास (Noah Glass), विज स्टोन (Biz Stone) और इवान विलियम्स (Evan Williams) के द्वारा की गई थी।

इस social networking site में User केवल 140 शब्दों में ही अपने सन्देश को लिख कर सम्प्रेषित कर सकता हैं, जिसे हम लोग टवीट् (Tweet) कहते हैं। इसमे Registered Use Tweets को Read और Post कर सकता हैं जबकि जो Use Use नहीं होते है, वे केवल Tweets को पढ़ ही सकते हैं।

Tumblr kya hota hai in hindi ?

Tumblr kya hota hai

Tumblr एक blogging site है जो social networking की सुविधा को भी प्रदान कराता है। इसके 10 करोड़ से भी अधिक ब्लॉग हैं। इण्टरनेट के सर्च इंजन ने मई, 2013 में Blogging App ‘Tumblr’ को खरीदने की घोषणा की थी।

इस deal से Yahoo के Users 50% tak बढ़ गये। इस डील के होने के बाद भी Tumblr एक अलग व्यवसाय के रूप में ऑपरेट होती रहती है।

Instagram kya hai in hindi ?

Instagram एक Free, Online Photo Sharing Application और एक social network platform है, जिसे 2012 में फेसबुक द्वारा अर्जित किया गया था। इसे हम लूग IG या इंस्टा (Insta) के रूप में भी जानते है।

Instagram अपने User को mobile app के माध्यम से Image और Video को Edit करने और Upload करने की अनुमति देता है।

Instagram न केवल व्यक्तियों के लिए एक Tool है, बल्कि व्यवसायों के लिए भी है। बल्कि यह एक Image sharing app कम्पनियों को अपने brand और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक Free business account Start करने का भी अवसर प्रदान करता है।

Instant Messaging kya hai in Hindi ?

Instant Messaging In Hindi

Instant Messaging (IM) का तात्पर्य तात्कालिक सन्देश भेजने या प्राप्त करना होता है। यह भी Social Networking क्या होती है इसका ही एक Part है ।

Instant Messaging भी Communication सर्विस का एक प्रकार होता है, यह आपको internet पर वास्तविक समय में संचार करने के लिए और दूसरे व्यक्तियों के साथ एक प्रकार का निजी चैट रूम बनाने में सक्षम बनाता है।

इस लोकप्रिय chat service को Instant Messaging के रूप में जाना जाता है। IM एक software utility है, जो internet या corporate network से जुड़े Users को अन्य IM Users के मध्य text message और files send करने की अनुमति देता है।

Instant Messaging Service In Hindi

Social Networking क्या होती है इसक यह पर्टट Instant Messaging Service निम्न है :-

• यह अन्य बाहरी साइटो से Instant Messag को स्वीकार करता है।

• User को यह निर्धारित करता है कि किस Message को Deliver किया जाए और उसी के अनुसार उसे रूट किया जाए। यह आन्तरिक होस्ट (Internal host) से Instant Message स्वीकार करता है।

• यह गन्तव्य सिस्टम (Destination system) को निर्धारित करता है कि किस मैसेज को वितरित किया जाए और उसी के अनुसार उसे रूट किया जाए।

Instant Messaging Ki Features In Hindi

Social Networking क्या होती है इसमे इंस्टेंट मैसेजिंग के लाभ निमनालिखित हैं :-

  • video calling
  • भाषा अनुवादक (Language Transistor), Instant Messaging के पास इन-बिल्ट translator होता है।
  • Encrypted Message, भेजा गया Text रिसोबर के Phone से लुप्त (Disappear) हो जाता है जब वे इसे पढ़ते हैं।
  • इन-बिल्ट लॉक (Lock) की सुविधा उपलब्ध होती है।
  • भविष्य के लिए Message को सेव करके रखा जा सकता है।

Instant Messaging Apps Kaon Kaon Se Hai ?

कुछ प्रमुख इन्स्टैण्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर निम्न है :- और Social Networking क्या होती है इसके भी यही सॉफ्टवेयर है जो निम्न है :-

(1) व्हाट्सऐप्प (WhatsApp)

WhatsApp की स्थापना 2009 में, ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और जान कॉम (Jan Koum) नामक दो वैज्ञानिकों द्वारा की गई थी। यह Android, iPhone, Windows Phone या mac या windows pc के लिए एक mobile messaging app है।

यह भी text messaging service के समान है, क्योंकि Whatsapp मे internet का USe करके message send करने के लिए किया जाता है। आप अपने PC के desktop मे भी Whatsapp का Use कर सकते हैं।

WhatsApp के Users मैसेजो पर वास्तविक समय में अपनी Location Share कर सकते हैं। वे Contact list भी व्यवस्थित कर सकते हैं, जिससे वे WhatsApp के माध्यम से Group Chat करके बहुत से व्यक्तियों को एक साथ Message send कर सकते है।

Smart Phone के लिए WhatsApp Messenger App को Download करने के बिल्कुल Free है। हम इस पर Internet का Use Text, Image, Video को Send करने के लिए किया जाता है। ( Social Networking क्या होती है )

(ii) फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger)

Facebook Messenger यह Facebook में एक Instant Messaging की एक सेवा है, जो मूल रूप से 2011 में शुरू की गई थी। यह एक Free Mobile Messaging App है।

इसका Use Instant Messaging, Photo, Video, Audio Recording, Image Share करने और Group Chat करने के लिए किया जाता है। Facebook Messenger Application Download करने के लिए बिलकुल Free है,

इसका Use Facebook पर अपने Friends के साथ बातचीत करने के लिए किया जाता है। Facebook Messenger पे अपने Users को Chat Message भेजने में सक्षम बनाता है, जो अपने Facebook Account पर Log-In है।

(iii) टेलीग्राम (Telegram)

Telegram यह एक messaging app है, यह भी whatsapp या Facebook Messenger की तरह ही Internet पर कार्य करता है। Telegram पर आप किसी भी प्रकार की फाइल (doc zip, mp3 इत्यादि), मैसेज, फोटो, वीडियो भेज सकते हैं साथ ही Group को बना सकते हैं।

यह क्लाउड-आधारित है और Security तथा Speed को प्राथमिकता देता है, जिससे यह अन्य App की तुलना मे और भी लोकप्रिय Messaging App का अच्छा विकल्प बन जाता है।

यह सेवा 2013 में शुरू की गई थी और तब से आप तक यह 200 मिलियन Active Monthly User तक पहुँच गई है। ( Social Networking क्या होती है )

(iv) गूगल टॉक (Google Talk)

Google Talk को Gtalk भी कहा जाता है, इसे Google द्वारा Develop किया गया है। यह भी एक Instant Messaging Service है, जो Google Inc द्वारा विकसित Text और Voice Communication दोनो प्रदान करती है।

गूगल टॉक, Google की एक Free Service है, जिसके लिए Use का एक Google या G-mail Account होना चाहिए। और हा लेकिन Google Talk आपको Phone Call करने की अनुमति नहीं देता, यदि आप OffLine है, तो यह आपको अन्य Google Use के साथ बात करने देता है और Voice Mail भी भेजने देता है।

(v) स्काइप (Skype)

Skype यह एक Voice Over Internet Protocol (VOIP) सॉफ्टवेयर Applications होता है, जो Voice, Video, Instant Messaging के लिए Use किया जाता है।

अन्य समान सेवाओं के विपरीत, Skype Call Client-Server System के अतिरिक्त पीयर-टू-पीयर तकनीक का Use करते हैं। Skype के द्वारा आप अपने Computer और टेलीफोन के माध्यम से दुनिया में किसी भी व्यक्ति को Call, Text Chat कर सकते हैं।

इसमें User Text, Video, Audio और Image Send कर सकते हैं। Skype Video Conference Call की अनुमति भी देता है। ( Social Networking क्या होती है )

Social Networking Sites और Social Networking Sites kaon kaon se hai.

दोस्तो अब हम लोग Social Networking क्या होती है इसके Sits और Apps के बारे मे जानेगे :-

Social Networking SitesSocial Networking Apps
1:- लिंक्ड इन (Linked In)
2:- फेसबुक (Facebook)
3:- ट्विटर (Twitter)
4:- टम्बलर (Tumblr)
5:- इंस्टाग्राम (Instagram)
6:- इंस्टाग्राम (Instagram)
1:- व्हाट्सऐप्प (WhatsApp)
2:- फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger)
3:- टेलीग्राम (Telegram)
4:- गूगल टॉक (Google Talk)
5:- स्काइप (Skype)

Social Networking क्या होती है :- दोस्तो हमने आपओ इस पोस्ट मे Social Networking क्या होती है इसके बारे मे बताया है दोस्तो आपको हमारी यह पोस्त Social Networking क्या होती है कैसी लगी Comments करके जरूर बताये ।

Social Networking क्या होती है

इसे भी Read करे :-

1:- E-mail क्या होता है हिंदी में

2:- कंप्यूटर की शब्दावली इन हिंदी

3:- MS Excel All Shortcut Keys in Hindi

1 thought on “Social Networking kya hai in Hindi”

Leave a Reply