Computer को Virus से कैसे बचाये

जब कभी भी आपका Computer अचानक Hang हो जाए या फिर आपके Computer की Most Important Files Corrupt हो जाए तो इस स्थिति में Computer के द्वारा आपको एक Massage पहुंचता है, जो Virus के कारण होता है, और जब तक आपके Computer में Virus रहता हूं तब तक ऐसे Massage की संभावना हर दम बनी रहती है।

जब किसी Virus के द्वारा आपके Computer के किसी Software को नष्ट कर दिया जाता है, तो उस Software को Computer मे दोबारा चलाने के लिए Computer में दोबारा से डालना पड़ता है, और जिससे जिया एक नीरस कार्य होता है इसके लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता भी होती है।

Computer में Data को डालने का दूसरा और कोई भी विकल्प नहीं होता है, कई संस्थाओं में Data को Virus से बचाने के लिए Backup की योजना बनाई जाती है।

जैसे कि:- Bank और बीमा कंपनी आदि में बिना Backup के काम नहीं चल सकता क्योंकि अगर इनका Data नष्ट हो गया तो बहुत बड़ी Problem हो जाएगी।

Computer मे Virus कैसे बनते है?

जिस प्रकार समाज में दो प्रकार के लोग पाए जाते हैं एक सामाजिक और दूसरे असामाजिक जो लोग सामाजिक होते हैं वह समाज के हित के लिए कार्य करते हैं तथा जो लोग असामाजिक होते हैं वह समाज को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते रहते हैं।

उसी प्रकार हमारे Computer में भी कुछ असामाजिक तत्व होते हैं जो Virus का निर्माण करते हैं, जो भी Files या तत्व हमारे Computer में Computer Virus का निर्माण करते हैं, उन Files को हम लोग Delete कर देते हैं क्योंकि ऐसी Files हमारे पूरे Computer में Virus को फैला देती है?

Computer को Virus से कैसे बचाये

किसी भी Computer को Virus से बचाने के लिए एकमात्र सबसे बड़ा उपाय है, कि आप अपने Computer में एक अच्छे Antivirus का उपयोग करें।

यह Antivirus आपके Computer में से Virus को खोज कर उन्हें नष्ट कर देते हैं, जिससे आपका Computer सुरक्षित रहता है कुछ प्रसिद्ध एंटीवायरस AcAfee और Norton हैं।

किसी भी Computer को Virus से बचाने के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाए जाते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं:-

  1. Software को Update रखें।
  2. Antivirus का Use करे।
  3. Computer का Backup लेते रहे।
  4. Computer मे Strong Password का Use करें।
  5. Firewall का Use करें।
  6. Internet से free के Software डाउनलोड कम से कम करें।
  7. Browser मे पॉप-अप Blocker का Use करें।
  8. Spam E-mail को Open करने से बचे
  9. किसी भी अनजान Link पर Click ना करे

इसे भी पढ़ें 👉 Computer Virus क्या है? कैसे काम करता है?

(1). Software को Update रखें

आप अपने Computer के सभी Software को Update करते रहें क्योंकि आप जिस भी Company का Software उपयोग करते हैं, तो जब कभी उस Software में कोई Bag होता है, जिससे Virus आ सके तो वह Company उसे ठीक करके एक नया अपडेट लॉन्च करती है जिससे Hacker द्वारा virus को आपके Software में डालना असंभव हो जाता है।

(2). Antivirus का Use करे

आपको अपने Computer को Virus से बचाने के लिए एक अच्छे Antivirus का उपयोग करना चाहिए क्योंकि Antivirus आपके Computer में मौजूद सभी Virus को ढूंढ कर उन्हें नष्ट कर देता है।

(3). Computer का Backup लेते रहे

Computer का Backup लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर कभी आपके Computer का Data वायरस के कारण या किसी अन्य कारणों से नष्ट हो जाता है तो आप अपने Computer का Backup फिर से Re-Store कर सकते हैं जिससे आपका Data सुरक्षित रहता है।

(4). Computer मे Strong Password का Use करें

आपको अपने Computer में एक Strong Password का उपयोग करना चाहिए क्योंकि Strong Password के द्वारा कोई भी Hacker के द्वारा आपके Computer को Hack नहीं कर पाएगा क्योंकि Computer को hack करने के लिए Password की आवश्यकता होती है जो कि वह कभी जान ही नही पयेगा।

(5). Firewall का Use करें

आपको अपने Computer में एक अच्छे Firewall Software का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह Software आप को एक दीवाल Provide कराता है जिससे hacker के द्वारा भेजे गए Virus आपके Computer तक नहीं पहुंच पाते हैं और वह उस दीवाल से लड़कर ही नष्ट हो जाते हैं।

(6). Internet से free के Software डाउनलोड कम से कम करें

आपको अपने Computer के लिए Internet से Free के Software ज्यादा Install नहीं करना चाहिए क्योंकि जब आप किसी Website से Free के Software डाउनलोड करते हैं तब उन Software के साथ आपके Computer में Virus भी आ जाते हैं।

(7). Browser मे पॉप-अप Blocker का Use करें

ब्राउज़र में पॉप-अप विंडोज़ को रोकने और आपको पॉप-अप को स्वीकार करने के लिए सुरक्षा सेट करने की अनुमति है। संघीय OnGuardOnline साइट पॉप-अप स्क्रीन के भीतर लिंक पर क्लिक न करने की सलाह देती है।

(8). Spam E-mail को Open करने से बचे

अगर आपके E-mail पर कभी कोई ऐसी attachment फाइल आती है, जिसका ईमेल एक्सटेंशन .thru हो और और अगर उस ईमेल पर आपको Doubt हो तो आपको उस attachment file को open नही करना चाहिए क्योकि ऐसी File में वायरस भी हो सकता है।

आपकी ईमेल या messenger के द्वारा आयी हुई suspicious link पर भी क्लिक नही करना चाहिए हमेशा दो ईमेल आईडी का उपयोग करना चाहिए जिसमें एक ईमेल आईडी का उपयोग आपको अपने पर्सनल काम के लिए करना चाहिए और दूसरी ईमेल आईडी का उपयोग आपको अन्य online services आदि के लिए उपयोग करना चाहिये।

इसे भी पढ़ें 👉 E-mail क्या होता है In Hindi इसके फायदे और नुकशान

(9). किसी भी अनजान Link पर Click ना करे

दोस्तों जब आप internet पर किसी अनजान है Link पर Click करते हैं तब उस अनजान Link के माध्यम से आपके Computer में Virus भी आ जाता है अगर उस link मे Virus हुआ तो अगर आपको अपने Computer को Virus से बचाना है तो आपको Internet की किसी भी अनजान Link पर Click करने से बचना चाहिए।

(10). Pen Drive को Scan करके उपयोग करे

जब हम लोग किसी भी पेनड्राइव का उपयोग अपने कंप्यूटर में करते हैं तो सबसे पहले उस पेनड्राइव को स्कैन कर लेना चाहिए क्योंकि उस पेनड्राइव में वायरस भी हो सकता है जिससे वह आपके कंप्यूटर में आ सकता है।

Computer मे Virus के प्रकार

कंप्यूटर में वायरस निम्नलिखित प्रकार के होते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं

  • Email Virus
  • Torzan Horses
  • Resident Virus
  • Web scripting virus
  • Polymorphic Virus

Computer में Virus किस प्रकार फैलता है?

Virus हमारे Computer के लिए एक प्रकार का कीड़ा होता है जो हमारे Computer में घुसकर अपने आप को फैलाता रहता है, यह Computer ने अपनी ही तरह बहुत सारे प्रारूप बनाता रहता है।

यह Virus सबसे पहले हमारे Computer की Hard Disk को हानि पहुंचाने की कोशिश करता है क्योंकि Hard Disk में Computer का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, और इसी मे Computer का सारा Data Save रहता है।

कुछ Virus समय बंद होते हैं अर्थात ये Virus एक निश्चित स्थिति और समय पर ही कार्य करते हैं, तथा कुछ Virus सभी Hardware को ही नष्ट कर देते हैं।

हमारे Computer में Virus निम्नलिखित तरीकों से फैलता है:-

  • Internet:- आजकल दुनिया में सभी लोग Internet का उपयोग करते हैं तो Hacker भी अपने Virus को फैलाने के लिए Internet का उपयोग करते हैं आज के जमाने में 90% से ज्यादा Virus Internet के माध्यम से ही फैलते हैं।
  • Email:- अधिकतर Hackers Virus को Computer में डालने के लिए E-mail का उपयोग करते हैं Hacker E-mail के माध्यम से एक attachment file भेजते हैं जिससे User उस attachment file पर क्लिक करता है और Click करते ही उसके Computer में Virus चला जाता है।
  • Virus effected pen drive:- हम लोग अपने data को Upload करने के लिए Drive का भी उपयोग उपयोग करते हैं जब कभी भी हम लोग किसी Virus Effected Drive का उपयोग करते हैं तो उस के माध्यम से हमारे Computer में भी Virus आ जाता है।

इसे भी पढ़ें 👉 Computer Virus क्या है? कैसे काम करता है?

FAQ:-

कंप्यूटर वायरस से कैसे बचा जा सकता है?

1). अपने Computer को समय-समय पर  update करते रहना चाहिए।
2). Computer में antivirus software का उपयोग रहना चाहिए।
3). Spam E-mail को Open करने से बचे।
4). Computer में Antivirus का Use करे।
5). Computer में unknown hard disk का use नही करना चाहिये।

कंप्यूटर में वायरस कैसे आता है?

कंप्यूटर में Virus आने के 2 माध्यम होते है से आता है, पहला वायरलेस माध्यम और दूसरा वायर्ड माध्यम 90 % वायरस वायरलेस माध्यम से आते है जैसे ईमेल , व्हाट्सप्प , वेबसाइट , मैसेज , एम एम एस , ब्लूटूथ , शेयर it , प्लेस्टोर आदि।

कंप्यूटर में से वायरस कैसे हटा सकते हैं?

कंप्यूटर में से वायरस को हटाने के लिये आपको अपने Computer मे एक अच्छे एंटीवायरस या फिर फायरवाल का उपयोग करना चाहिए।

कंप्यूटर में सबसे मजबूत वायरस कौन सा है?

कंप्यूटर में सबसे मजबूत वायरस I love u नाम का वायरस आया था।