{2k23} Mobile Hack होने से कैसे बचाये?

Mobile Hack Hone se Kaise Bachaye :- दोस्तों आजकल Mobile Phone का Hack होना बहुत आम बात हो चुकी है क्योंकि हैदर अब अधिकतर लोगों अपने Phone में ही अपनी सारी Personal जानकारी जैसे Bank की जानकारी या अन्य सभी प्रकार का Data Phone में ही रखते हैं|

और एक Hacker को यही सब चाहिए तो इसलिए हैकर आपके Mobile को ही है करता है, जिससे उसे आपके बारे में जानकारी सारी जानकारी मिल सके।

आजकल सभी लोग अपने पास Mobile रखने लगे हैं और उसने अपनी सभी जानकारी भी रखते हैं यह अच्छी बात है लेकिन आप की एक गलती आपकी सारी जानकारी किसी दूसरे तक पहुंचा सकती है, आपको जिससे आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंच सकता है।

आपकी पर्सनल जानकारी को हैकर से बचाने के लिए हमने नीचे आपको कुछ बातें बताई है जिसका पालन करना बहुत जरूरी है, यदि आप अपने Mobile को हैंग होने से बचाना चाहते हैं।

Mobile Hack Hone se Kaise Bachaye

अपने Mobile को Hack होने से बचाने के लिए निम्नलिखित तरीके हैं:-

  1. अपने mobile में Strong Password रखें।
  2. समय-समय पर अपने mobile को update करते रहे।
  3. कोई भी फालतू के 3rd Party Apps Install ना करें।
  4. किसी भी Free Public WiFi का Use ना करें।
  5. यदि आपके mobile में कोई भी Extra Connection Feature On है तो उसे Off कर दे।
  6. App की Permissions Read करके ही उनका Use करें।
  7. Mobile के Encryption Enable Option करे।
  8. उपयोगी Appsपर Password लगाएं।
  9. अपने मोबाइल को root न करे।
इसे भी पढ़ें :- Computer को Virus से कैसे बचाये

(1). अपने mobile में Strong Password रखें

सभी hacker सबसे पहले आपके mobile का password पता करने की कोशिश करते हैं यदि आप अपने mobile में password को strong रखते हैं तो hacker आसानी से आपके password का पता नहीं लगा पाएगा।

(2). समय-समय पर अपने mobile को update करते रहे

यदि आपके Mobile Company कभी भी कोई भी update आती है तो आपको अपने mobile को update कर देना इससे आपके mobile की security बढ़ जाती है जिससे hacker आपके mobile को आसानी से hack नहीं कर पाएगा।

(3). कोई भी फालतू के 3rd Party Apps Install ना करें।

यदि आप google से कोई भी free के 3rd Party Apps को अपने mobile में install करते हैं तो ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि वह app आपके सभी जानकारी hacker को देते रहते हैं, लेकिन यह जानकारी आपको नहीं नहीं लगती है इसलिए आपको अपने mobile में किसी भी प्रकार का कोई भी 3rd Party App को install नहीं करना चाहिए।

(4). किसी भी Free Public WiFi का Use ना करें

यदि आप राह चलते हुए किसी भी Free Public WiFi का use करते हैं तो आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए क्योंकि जब Free Public WiFi को अपने mobile से connect करते हैं तब hacker wifi के द्वारा आपके mobile की सभी जानकारी अपने पास इकट्ठा कर लेता है।

(5). यदि आपके mobile में कोई भी Extra Connection Feature On है तो उसे Off कर दे

यदि आप अपने mobile में किसी भी प्रकार का कोई भी Extra Connection Feature on रखते हैं तो hacker आपके mobile से आसानी से connect हो जाता है जिससे वाह आपके mobile की सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर लेता है।

(6). App की Permissions Read करके ही उनका Use करें

आपके mobile में बहुत सारे ऐसे app होते हैं जो आपकी mobile की सभी permission मांगते हैं आपको permission allow करने से पहले उन permission को जरूर read kar लेना चाहिए यदि कोई ऐप app है जो आपके mobile का unnecessary permission मांगता है तो उसे आपको बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए क्योंकि यदि वह अपने आप के mobile को access कर लेगा तो आपकी सभी जानकारी हैकर तक पहुंच जाएगी।

(7). Mobile के Encryption Enable Option करे

यह ऑप्शन आपके फोन के सभी वायरस और इंफॉर्मेशन को अलग अलग कर देता है और आपके वायरस को रिमूव कर देता है।

(8). उपयोगी Apps पर Password लगाएं

आपके mobile में जो भी उपयोगी Apps हैं उन सभी पर अलग-अलग है पासवर्ड लगाना चाहिए।

(9). अपने मोबाइल को root न करे

अपने मोबाइल को root न करे क्योंकि जब आप अपने mobile को root करते हैं तब आपको आपके mobile company se कोई भी update नहीं मिलता है जिससे आपके mobile की security level low हो जाता है जिससे hacker आपके mobile को hack सकता है।

NOTE :-  "यदि आप इन तरीकों का use करते हैं तो मैं आपके mobile की 100% तो नहीं ले सकता लेकिन हां यदि आप इनका उपयोग करते हैं तो आपका mobile आम user से कहीं ज्यादा Secure हो जाएगा।"

कैसे पता करे Mobile Hack है या नहीं?

अगर आपको पता करना है कि आपका Mobile Hack है या नहीं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Phone का IMEI Number को देखना होगा। इसके लिये आपको अपने Mobile Phone में  *#06# डायल करना होगा।

इसके बाद आपको आपके Mobile Screen पर आपके Mobile Phone का IMEI Number दिखाई देगा अगर आपका IMEI नंबर Id Leak List से  मैच कर गया तो इसका मतलब है की आपका Mobile Hack हो गया है।

और इसके साथ-साथ अगर आपको शक है कि कोई Hacker आपके Mobile को  ट्रैक कर रहा है, तो आपको एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए *#*#197328640#*#* कोड और आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए *3001#12345#* कोड डायल करे।

यदि आपके Phone में यह Number आसानी से डायल हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपका Mobile Hack नहीं हुआ है और यदि यह Number आपके Phone में डायल नहीं होते हैं तो आप समझ जाइए कि आपका Mobile Hack हो चुका है।

Whatsapp Group Join Now 👉Click Here
Telegram Channel Join Now 👉Click Here

Mobile Hack होने के लक्षण

जब कभी भी आपका Mobile Hack हो जाता है तब आपके Mobile में निम्नलिखित लक्षण दिखाई देने लगते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आपका Mobile बार-बार और बहुत जल्दी गर्म होने लगता है।
  • अपने आप Internet Data का खत्म होता रहता है।
  • Mobile का स्लो या रुक रुक कर चलना।
  • बिना आपके मर्जी के outgoing call या Text Massage का जाना।
  • Mobile Hack होने के बाद अजीब तरह से व्यवहार करने लगता है।
  • अपने आप कोई App Open और Close हो जाना।
  • अपने आप New Apps का Install हो जाना।
  • Mobile का अपने आप Format हो जाना।
  • अपने आप Files का Corrupt हो जाना।

कौन सा App आपके Mobile को Hack होने से बचा सकता है?

अगर आप एक Android User हैं तो आप Norton Android App और यदि आप एक IPhone User है तो आप एक Leading Antivirus App का उपयोग अपने Mobile मे कर सकते है।

ये app अपने Mobile को Identity Theft, Virus, Malware और अन्य  प्रकार के साइबर खतरों से बचाते है।

Hacked Mobile को ठीक कैसे करें?

यदि आपका Mobile Hack हो चुका है तो आप निम्नलिखित तरीकों को Follow करके अपना Mobile ठीक कर सकते हैं:-

1). Spy App Uninstall:- आप अपने Mobile की Settings मे जाये और फिर apps वाले Option पर क्लिक करे। फिर All Apps पर Click करते ही अपके सामने Apps की एक List आ जायेगी ।

आप सभी apps को देखिये यदि आपको अपके apps list मे कोई येसा apps मिलता है जिसे अपने पहले कभी भी अपने Mobile मे नही देखा है जो आप उस app को तुरंत Uninstall करदे।

2). Google Security:- आपको अपने Mobile की Setting में जाना है और Google वाले Option पर Click करना है इसके बाद आपको Security के Option पर Click करना है, और इसके बाद आपको Google Play Protect के Option पर Click करना है यहां पर आपको तमाम Spy App की List मिल जाएगी अब आप इन सभी Apps को Uninstall करदो।

3). Format Mobile Phone:- फोन की Setting में जाकर फैक्ट्री डाटा रिसेट कर दीजिए इससे आपके Mobile में मौजूद सभी Files Delete हो जाएंगे। इसके बाद आपको अपने Mobile को Format कर देना है जिससे आपके फोन में मौजूद Virus भी डिलीट हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें 👉 Computer Virus क्या है? कैसे काम करता है?

स्पाई/Spyware एप्स क्या होता है?

स्पाई एप्स येसे Apps होते है, जिन्हे किसी भी Mobile Users के Phone उनके बिना जानकारी के Install किये जाते है, येसे Apps को Spyware apps कहा जाता है।

ये apps user के Mobile मे हर एक गतिविधी पर नजर रखते है, और सारी जानकारी Hackers को देते रहते है।

FAQ:-

मोबाइल हैक होने से कैसे बचाये?

1). अपने mobile में Strong Password रखें।
2). समय-समय पर अपने mobile को update करते रहे।
4). कोई भी फालतू के 3rd Party Apps Install ना करें।
5). किसी भी Free Public WiFi का Use ना करें।

हैकर्स को पासवर्ड कैसे मिलते हैं?

कोई भी हैकर्स User का पासवर्ड पता करने के लिये एक तकनीक का उपयोग करते हैं जिसका नाम है, फ़िशिंग इसे Hacker ईमेल या एसएमएस के माध्यम से User तक पहुचाते है।

Mobile Hack होने से कैसे बचाये?