Machine Learning कैसे काम करती है?

Machine Learning एक प्रकार की learning होती है, जिसमें कोई भी एक Machine अपने आप ही चीजो के बारे में Learn करती हैं बिना उसे Programming के।

Machine Learning के प्रकार की AI application होती है, जो किसी भी system को एक ability प्रदान करती है जिससे वो Automatically Learn करती है चीजो के बारे में।

Machine Learning एक ऐसी Artificial Intelligence application है, जिसमें machine अपने experience से learn करती है।

Machine Learning एक प्रक्रिया है, जो computer software को handle करने में help करती है, ताकि वह स्वयं Learn कर सके और विभिन्न गतिविधियों में स्वचालित रूप से निर्णय ले सके।

Machine Learning अधिकांश स्थानों पर एकत्रित Data से सीखने का उपयोग करती है, जो कि वह संभवतः उन गतिविधियों को प्रतिनिधित्व करने में help करती है जो उसके लिये सीखने के लिए है।

Machine Learning विभिन्न प्रकार के software और Hardware में हो सकता है, जैसे कि keyboard, laptop, smartphone आदि।

Machine Learning कैसे काम करती है?

Machine Learning को काम करने के लिये सबसे पहले Machine Data को pattern के रूप में पहचानती है, क्योंकि मशीन एक Artificial Intelligence का रूप है तो जो जिसी भी Computer को Humans के समान ही सोचने के काबिल बनाता है।

जिससे Machine उन सभी data pattern को आसानी से समझ जाती है, जिसे Humans बिना किसी Help के आसानी से Understand कर लेते है।

कोई भी Machine अपनी पुरानी experiences को Learn करके उसमे सुधार लाने के लिये उस Data की खोज और Pattern को पहचान करके काम करता है। Machine Learning के इन सभी मामलो मे Human हस्तक्षेप भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें 👉 ChatGPT से पैसे कैसे कमाए?

Machine Learning क्या होती है?

Machine Learningeएक प्रकार की learning है. जो की एक scientific method जो किसी भी Machine को अपने आप से सीखने की क्षमता प्रदान करता है।

इसमें किसी एक Machine को objective data से Learn करने के लिए Machine को संभवतः ही Revised करना होते हैं, जो उसे New Data से किसी भी मुद्दों पर निष्कर्ष निकालने या अन्य प्रकार के अन्य कार्यों में प्रयोग करने में मदद करता है।

Machine learning एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पार्ट है जिससे मशीन अपने अनुभवों और data की मदद से अपने-आप चीजो के बारे मे सीखती है और फिर उनके बारे मे predict करती है।

अन्य शब्दों में बताये तो, “मशीन लर्निंग एक machine की study है जो कंप्यूटरों को अपने आप से learn करने की क्षमता प्रदान करती है।

Machine Learning कितने प्रकार की होती हैं?

Machine Learning 4 कितने प्रकार की होती हैं?

  1. Supervised Machine Learning
  2. Unsupervised Machine Learning
  3. Semi-supervised Machine Learning
  4. Reinforcement Machine Learning
इसे भी पढ़ें 👉 ChatGPT AI Chatbot क्या है?

Machine Learning मे मशीन कैसे Learn है?

machine learning artificial intelligence का ही एक पार्ट है, जो की एक application की तरह काम करता है। Machine Learning किसी भी machine के लिये self learning के लिये एक बहुत ही powerfull Technology है।

machine learning मे किसी भी machine को learn करने के लिये historical data sets का उपयोग किया जाता है, जिसके द्वारा data का Patterns Identify किया जाता है, जिससे data को analized करने मे काफी help मिलती है।

और फिर उस data के Database पर ये machine systems बिना किसी human super vision के Classifications और Decisions लेना सीख जाते है।

जिस प्रकार से हम लोग किसी भी चीज के बारे मे experience से learn करते है, सी प्रकार machine learning computer systems को learn कराती है।

जिससे किसी भी data से जानकारी लेकर Future मे और भी ज्यादा बेहतर हो जाये।

Machine Learning मशीन लैंग्वेज का प्रयोग क्यो करती है?

Machine Learning मशीन लैंग्वेज का प्रयोग इस लिये करती है, क्योकी machine language कंप्यूटर की एक foundational language है, इसी language से Human द्वारा बताए गए Work को Machine समझ पाती है।

इस machine language को केवल 0 और 1 दो अंको के प्रयोग से ही लिखी जाती है। यही एक येसी language है जिसे computer सीधे-सीधे समझ लेता है।

 इसे भी पढ़ें 👉 OSI Model Kya Hai in Hindi

Machine Learning Algorithms के प्रकार

Machine learning algorithms को कुछ category में बांटा गया है, और उनके कुछ types भी है:-

  1. Supervised machine learning algorithms
  2. Unsupervised machine learning algorithms
  3. Semi-supervised machine learning algorithms
  4. Reinforcement machine learning algorithms

(1). Supervised machine learning algorithms:- इस algorithm में Machine अपने past में जो भी सीखती है उसे एक नए data में apply करती है, जिसमें वो machine labeled examples का इस्तमाल करती हैं जिससे वो machine फिर से future events को predict कर सकें।

(2). Unsupervised machine learning algorithms:- इन algorithms का तब इस्तमाल किसी भी machine पर तब किया जाता है जब information को train किया जाये न ही classified किया जये और न ही पहले से labelled हो।

(3). Semi-supervised machine learning algorithms:- ये algorithm supervised और unsupervised learning के बीच मे आता है. क्योकी ये दोनों training के लिए labelled और unlabeled data का इस्तमाल करते हैं जो की small amount of labelled data और a large amount of unlabeled data होता है।

(4). Reinforcement machine learning algorithms:- यह एक प्रकार का learning method होता है जो की उसके environment के साथ interact करता है, और जिससे actions produce कर और साथ ही errors और rewards को discover भी करता है।

इसे भी पढ़ें 👉 Best 5 Online PNG to SVG converter

मशीन लर्निंग कैसे काम करता है?

आपने तो देखा ही होगा कि जब हम लोग गूगल पर कोई भी चीज सर्च करते हैं या फिर ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर चीजों के बारे में सर्च करते हैं तब हमे unlimited range के brands, colors, price range और बहुत कुछ दिखाई पड़ते हैं।

तब वहां पर वह वेबसाइट मशीन लर्निंग का उपयोग करती है क्योंकि जिस प्रकार की चीजें हम लोग सर्च करते हैं उसी प्रकार के कपड़े और वस्तु हमारे स्क्रीन पर दिखाई देने लगते हैं।

आज के जमाने में मशीन लर्निंग का उपयोग सभी व्यवसाय और प्लेटफार्म कर रहे हैं आप किसी भी प्लेटफार्म को देख लीजिए वहां पर आप जिस भी प्रकार की चीजें सर्च करते हैं और उसके बाद आपको उस प्लेटफार्म पर उसी से रिलेटेड चीजों के बारे में दिखाया जाता है।

FAQ:-

मशीन लर्निंग कैसे काम करती है?

Machine Learning एक प्रक्रिया है, जो computer software को handle करने में help करती है, ताकि वह स्वयं Learn कर सके और विभिन्न गतिविधियों में स्वचालित रूप से निर्णय ले सके। Machine Learning विभिन्न प्रकार के software और Hardware में हो सकता है, जैसे कि keyboard, laptop, smartphone आदि।

मशीन लर्निंग क्या होती है?

Machine learning एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पार्ट है जिससे मशीन अपने अनुभवों और data की मदद से अपने-आप चीजो के बारे मे सीखती है और फिर उनके बारे मे predict करती है। अन्य शब्दों में बताये तो, “मशीन लर्निंग एक machine की study है जो कंप्यूटरों को अपने आप से learn करने की क्षमता प्रदान करती है।