Amazon Prime क्या है और इसके फायदे

Amazon Prime kya hai :- आज दोस्तों हम ऐमेज़ॉन की एक नई सेवा अमेजॉन प्राइम के बारे में जानेंगे। अमेज़ॅन प्राइम अमेज़ॅन की एक सशुल्क सदस्यता सेवा है जो विभिन्न देशों में उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त सेवाओं
तक पहुंच प्रदान करती है अन्यथा अनुपलब्ध या अन्य अमेज़ॅन ग्राहकों के लिए प्रीमियम पर उपलब्ध है।

सेवाओं में सामान की एक या दो दिन की डिलीवरी और स्ट्रीमिंग संगीत, वीडियो, ई-किताबें, गेमिंग और
किराने की खरीदारी सेवाएं शामिल हैं। अप्रैल 2021 में, अमेज़ॅन ने बताया कि प्राइम के दुनिया भर में 200
मिलियन से अधिक ग्राहक थे।

अमेजॉन प्राइम आपको सबसे अत्यधिक डिस्काउंट प्रोवाइड करता है। अमेजॉन प्राइम आपको निम्न सेवाएं प्रोवाइड करता है, जैसे कि प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूजिक, प्राइम गेमिंग, प्राइम रीडिंग, प्राइम नाउ और ऐमेज़ॉन की जैसी सेवाएं भी उपलब्ध है।

प्राइम मेंबरशिप 23 देशों में उपलब्ध है: ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, आयरलैंड, इटली, जापान, लक्जमबर्ग, मैक्सिको, नीदरलैंड, पोलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, स्पेन, स्वीडन, तुर्की, यूके और यूएस ।

Amazon Prime kya hai?

Amazon Prime kya hai

Amazon एक E-commerce website है, जहाँ से आप बहुत ही आसानी से shopping कर सकते है, Intenet पर Amazon E-commerce website के आ जाने के बाद shopping करना बहुत ही आसान हो गया है।

Shopping करने के लिए अब हमे घर से बहार जाने की कोई जरुरत नहीं है, online ही बहुत आसानी से सही दामों में e-commerce website के जरिये मंगवा सक्ते हैं।

अब internet पर बहुत सारे e-commerce websites मौजूद है जैसे की Flipkart.com, myntra.com, Amazon.in, snapdeal.com etc.

Amazon.com पूरी दुनिया में सबसे बड़ी online shopping site है. Amazon एक American international कंपनी है और इस कंपनी ने अपना पहला कदम भारत में Amazon.in के नाम से रखा और तब से इसने ही भारत के online marketplace में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है।

What is Amazon Prime in Hindi 

Amazon Prime, Amazon की एक premium service है,  जिसे लेने के लिए सभी Users को पहले Amazon prime का Paid subscription लेना होगा।

Amazon का Subscription लेने के बाद अगर आप कोई भी product को खरीदते है तो आपको इसके लियी कोई भी अलग से shipping charge या delivery charge नहीं देना होगा साथ ही इस आपको बहुत सरी अन्य services Free में Amazon की तरफ से मिलती हैं।

जब्की ये सारी services United States अमरीका में पहले से ही मौजूद है और वहां Amazon Prime बहुत ही मसहुर है, क्योंकि वहां के सभी लोग इसी को यूज करते हैं

बाद मे Amazon अपने इसी service को India में भी launch कर दिया है। अगर आप amazon से अपने ज्यादातर सामान खरीदते हैं।

तो आपको Amazon Prime membership जो 30 दिन के लिए free trial है उसे आप ले सकते है जिसका फायेदा उठा सकते है।

Amazon Prime क्या है और इसके फायदे

Amazon Prime एक Online platform है जहां पर हम Amazm की Prime Membership को खरीदते हैं Amazon Prime का Member होने के बहुत बड़े फायदे हैं

यदि आपके पास Internet connection है तो आप Prime Video के जरिये films देखने का आनंद उठा सकते हैं। popular TV shows देखने का लुत्फ़ उठा सकते हैं। कि Netflix जैसी ही Service है।

Amazon Prime का क्या मलतब है?

Amazon Prime का मतलब होता है कि जब आप Amazon Prime की Membership को ले लेते हैं, तब आप Amazon के एक Prime Member बन जाते हैं जिससे आप Amazon के सभी Prime चीजों को Use कर सकते हैं।

जिन्हें Amazon आपको Free में Use करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए यदि आप Amazon की सभी फैसिलिटी को Use करना चाहते हैं तो आपको Amazon Prime का Member बनना पड़ेगा जिससे आपको Amazon की Prime मेंबरशिप खरीदनी पड़ेगी।

Amazon Prime kay hai

Amazon Prime Day

15 जुलाई 2015 को, वेबसाइट की 20वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, अमेज़ॅन ने अपना पहला प्राइम डे आयोजित किया।

Amazon Prime

इस आयोजन की विशेषता कई बिक्री और प्रचार हैं जो केवल Amazon Prime ग्राहकों के लिए हैं, Amazon ने शुरू में यह प्रचार किया था कि इसमें “ब्लैक फ्राइडे की तुलना में अधिक सौदे” होंगे।

उद्घाटन प्राइम डे की पेशकश की गई छूट की गुणवत्ता पर आलोचना का सामना करना पड़ा, जिनमें से कई आइटम उच्च मांग में नहीं थे।

कुछ उपयोगकर्ताओं ने मजाक में इस घटना को “यार्ड बिक्री” के रूप में वर्णित किया, और वॉलमार्ट ने एक प्रचार ब्लॉग पोस्ट के साथ इस घटना का विरोध किया कि ग्राहकों को “महान सौदे खोजने के लिए $ 100 का भुगतान नहीं करना चाहिए”।

अमेज़ॅन ने घटना की आलोचना का बचाव किया, यह देखते हुए कि वेबसाइट पर ऑर्डर की मात्रा 2014 में ब्लैक फ्राइडे की बिक्री को “पार” कर चुकी थी।

उसी महीने, अमेज़ॅन प्राइम ने घोषणा की उसने जेरेमी क्लार्कसन, रिचर्ड हैमंड और जेम्स मे, जो पहले बीबीसी के टॉप गियर थे, को अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के लिए ग्रैंड टूर पर काम शुरू करने के लिए साइन किया, जो 2016 में जारी किया गया था।

इसे भी पढ़ें 👉 Internet Kya Hota Hai 2022

Amazon Prime Video Kya Hai

दोस्तो आपने Amazon के Prime video के बारे में तो शायद आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो शायद अपने ‘Mirzapur’ web series के बारे में जरूर सुना होगा ये Amazon prime video पर ही आता है

ऐसे बहुत Full HD Hindi movies, Web series आपको देखने को मिल जायेंगे अगर आप इसका membership लेते है. यह prime membership का सबसे फायदेमंद deal हैं और खाशकर इसी के लिए सभी लोग प्राइम मेम्बरशिप लेते है।

अमेज़न प्राइम वीडियो प्राइम मेंबरशिप लेने का सबसे अच्छा और बेहतरीन फीचर यही है इसके द्वारा आप अमेज़न की सभी प्राइम विडियो को फ्री में देख सकते हैं। Popular TV shows देखने का लुत्फ़ उठा सकते है, ये सब Netflix जैसी ही Service है।

History of Amazon Prime

2005 में, अमेज़ॅन ने अमेज़ॅन प्राइम को सदस्यता सेवा के रूप में घोषित किया, जो कि संयुक्त राज्य
अमेरिका के भीतर $ 79 के वार्षिक शुल्क (2021 में $ 110 के बराबर) के लिए सभी योग्य खरीद पर मुफ्त दो-दिवसीय शिपिंग की पेशकश करता है और एक-दिवसीय शिपिंग दरों में छूट देता है।

अमेज़ॅन ने 2007 में जर्मनी, जापान और यूनाइटेड किंगडम में कार्यक्रम शुरू किया; फ्रांस में (“अमेज़ॅन प्रीमियम” के रूप में)

2008 में, इटली में 2011 में, कनाडा में 2013 में, जुलाई 2016 में भारत में,मार्च 2017 में मैक्सिको में,

सितंबर 2020 में तुर्की में,सितंबर 2021 में स्वीडन में, और अक्टूबर 2021 में पोलैंड में। 2022 में एक बड़े विस्तार की योजना के साथ, अमेज़न प्राइम आयरलैंड में भी उपलब्ध है।

अक्टूबर 2021 तक, उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया-प्रशांत के 22 देशों में प्राइम सदस्य हैं।

2012-2016 संपादित करें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, इटली, यूनाइटेड किंगडम, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेज़ॅन प्राइम सदस्यता में अमेज़ॅन वीडियो शामिल है,

बिना किसी अतिरिक्त लागत के चयनित फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों की तत्काल स्ट्रीमिंग। नवंबर 2011 में, यह घोषणा की गई थी कि प्राइम मेंबर्स की किंडल ओनर्स लेंडिंग लाइब्रेरी तक पहुंच है, जो उपयोगकर्ताओं को निर्दिष्ट लोकप्रिय किंडल ई-बुक्स के एक महीने तक उधार लेने की अनुमति देता है।

अकादमिक डोमेन जैसे .edu या .ac.uk पर ईमेल पते वाले लोग, आमतौर पर छात्र, प्राइम छात्र विशेषाधिकारों के लिए पात्र हैं, जिसमें प्राइम सदस्यता पर छूट भी शामिल है।

मार्च 2014 में, अमेज़ॅन ने अमेज़ॅन प्राइम के लिए वार्षिक यूएस सदस्यता शुल्क $79 से बढ़ाकर $99 कर दिया।

इस परिवर्तन के कुछ ही समय बाद, अमेज़ॅन ने असीमित, विज्ञापन-मुक्त संगीत स्ट्रीमिंग प्रदान करते हुए प्राइम म्यूज़िक की घोषणा की।

नवंबर 2014 में, अमेज़ॅन ने प्राइम फ़ोटोज़ को जोड़ा, उपयोगकर्ताओं के अमेज़ॅन ड्राइव में तस्वीरों के रूप में समझी जाने वाली फाइलों के असीमित भंडारण को जोड़ा।

अमेज़न ने मई 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका के 14 महानगरीय क्षेत्रों में प्राइम सदस्यों को मुफ्त उसी दिन डिलीवरी की पेशकश शुरू की।

अप्रैल 2015 में, अमेज़ॅन ने ऑडी और डीएचएल के साथ एक परीक्षण साझेदारी शुरू की, ताकि ऑडी कारों की चड्डी में सीधे वितरित किया जा सके, जो म्यूनिख, जर्मनी क्षेत्र में कुछ ऑडी-कनेक्टेड कार उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

Amazon Prime membership

सितंबर 2016 में, अमेज़ॅन की सहायक कंपनी ट्विच ने अमेज़ॅन प्राइम सब्सक्रिप्शन (ट्विच प्राइम) के साथ
उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध सुविधाओं की घोषणा की, जिसमें वीडियो गेम और ऐड-ऑन सामग्री
के मासिक ऑफ़र और प्रति माह एक बार उपयोगकर्ता के चैनल पर मुफ्त सदस्यता खरीदने की क्षमता
शामिल है।

अमेज़ॅन ने तब विभिन्न गेम डेवलपर्स के साथ भागीदारी की, जो ग्राहकों को पुरस्कार के रूप में इन-गेम लूट की पेशकश करते हैं।

लूट के पुरस्कारों में शामिल खेलों में एपेक्स लीजेंड्स, लेजेंड्स ऑफ रनेटर्रा, फीफा अल्टीमेट टीम, टीमफाइट टैक्टिक्स, मोबाइल लीजेंड्स: बैंग बैंग, डूम इटरनल, और बहुत कुछ शामिल थे।

दिसंबर 2016 में, अमेज़ॅन ने वार्षिक शुल्क के बजाय, $10.99 प्रति माह के वैकल्पिक मासिक के लिए
प्राइम मेंबरशिप की पेशकश शुरू की, फरवरी 2018 में बढ़कर $12.99 हो गई।

अमेज़ॅन ने विकेडली प्राइम की भी घोषणा की, जो प्राइम सदस्यों के लिए उपलब्ध खाद्य और पेय पदार्थों की एक स्वयं की ब्रांड श्रृंखला है।

2017 में, अमेज़ॅन ने प्राइम एक्सक्लूसिव फोन कार्यक्रम की घोषणा की, जो एलजी, मोटोरोला और
नोकिया सहित कंपनियों से लॉक स्क्रीन पर अमेज़ॅन विज्ञापन प्रदर्शित करने वाले कुछ स्मार्टफोन को
छूट पर प्रदान करता है।

मई 2018 में, अमेज़ॅन ने वार्षिक यूएस प्राइम सदस्यता शुल्क $ 99 से बढ़ाकर $ 119 कर दिया।
जून 2019 में, अमेज़ॅन ने अमेज़ॅन प्राइम के साथ अपनी एक दिवसीय डिलीवरी का विस्तार करते हुए
कहा कि प्राइम फ्री वन डे यूएस के सदस्यों के लिए 10 मिलियन से अधिक उत्पादों पर बिना किसी
न्यूनतम खरीद के उपलब्ध था।

3 मार्च, 2020 को, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि उसने उसी दिन डिलीवरी के समय को कम करने के लिए
डलास, ऑरलैंडो, फिलाडेल्फिया और फीनिक्स सहित चुनिंदा अमेरिकी शहरों में “मिनी-पूर्ति केंद्र”
स्थापित किए हैं।

बाद में उसी महीने, COVID-19 महामारी के दौरान, विभिन्न इन-स्टॉक वस्तुओं के लिए प्राइम एक्सप्रेस
डिलीवरी की तारीख सामान्य 1-2 दिनों के बजाय अमेरिका में एक महीने तक की देरी तक पहुंच गई,
क्योंकि अमेज़ॅन असाधारण मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा था और घोषणा की यह सबसे
आवश्यक वस्तुओं को प्राथमिकता देगा।

2020 के अंत तक, Amazon Prime Pantry को सभी स्थानों पर बंद कर दिया गया था। फरवरी 2022 में, अमेज़ॅन ने वार्षिक यूएस प्राइम सदस्यता शुल्क के लिए लगभग चार वर्षों में $ 119 से $ 139 तक अपनी पहली वृद्धि की घोषणा की।

वृद्धि उच्च श्रम और शिपिंग लागत के कारण हुई थी। वेबसाइट लिंक पर क्लिक करके आप सीधे वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे Amazon Prime

Amazon prime की और जानकारी पाने के लिए आप कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और कमेंट में आप यह भी बताएं कि आपको आर्टिकल कैसा लगा, वह अपनी राय हमारे साथ शेयर करें वा कोई भी दिक्कत आने पर कमेंट करें, धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें 👉 Operating System Kya Hota Hai

Amazon prime के क्या फायदे हैं?

Amazon prime के निम्न्लिखित फायदे है जो इस प्रकार है॥

  1. यदि आपके पास Internet connection है तो आप Prime Video के जरिये films देखने का आनंद उठा सकते हैं
  2. Popular TV shows देखने का लुत्फ़ उठा सकते है, ये सब Netflix जैसी ही Service है।
  3. भारत के पुरे 100 शहर में मौजूद customers amazon के products को एक दिन या दो दिन के समय में free delivery में पा सकते हैं।
  4. इस service की वजह से आपको free delivery पाने के लिए कोई भी minimum value की आवश्यकता नहीं होती।
  5. सबसे अच्छी बात है की Amazon के lightning deals के शुरू होने से 30 मिनीट पहले ही Amazon Prime के member को non-member से पहले ही access मिल जाता है।
  6. यहां पर आपको लगभग 75 मिलियन से भी अधिक, गानों की प्ले लिस्ट मिलती है।
  7. दि आप अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप के सदस्य हैं तो आपको अमेजॉन पर लांच होने वाले किसी भी ब्रांड के एक्सक्लूसिव और early deals का access मिलता है।
  8. आपको अमेजॉन से शॉपिंग करने पर लगभग सभी प्रोडक्ट पर बहुत अच्छे डिस्काउंट भी मिलते हैं।
  9. आपको गेमिंग के लिए characters, skins, theme और साथ ही in game currency मिलती है।
  10. यह दुनिया का सबसे बड़ा ebook store हैं. Amazon Kindle पर बच्चो से लेकर बूढ़ों तक सभी के लिए जरुरी ebooks मिल जायेंगी।

Amazon Prime Membership कैसे ले?

दोस्तों आपको Amazon prime membership लेने के लिए एक PC या mobile की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि अधिकतर लोग online shopping करने के लिए इन्हीं दोनों का इस्तेमाल करते है।इसलिए हम आपको Amazon Prime Membership लेने के method को step by step बताने वाले है।

Step-1. सबसे पहले आपको को google में amazon.in को Type करना होगा या फिर आप अपने मोबाइल फोन में amazon app install कर सकते है।

Step-2. जैसे ही आप amazon website या फिर app open करते है। आपको amazon prime का logo दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step-3. इसके बाद आपको amazon में login या Sign-up करे।

Step-4. अब आपको दो option दिखाई देते हैं। “start your 30 day free trail” और “start a years of amazon prime membership at 999₹” रुपये।

Step-5. अब अगर आप free trail इस्तेमाल करना चाहते है तो start your 30 day free trail पर क्लिक करे। वरना second option choose करें।

Step-6. अब यहाँ पर अपनी details डालें और उसके बाद आप 30 दिन तक free trail use सकते है। जिसके बाद आप amazon prime member बना जायगे।

Amazon Prime kay hai

Amazon Prime Membership क्या है?

जिसके बाद आप amazon prime के member बन जाते है। और आपको बता दे की पहले जब Amazon Prime आया था तब इसकी validity एक साल होती है। लेकिन अब One Month की ही होती है।

इसे भी पढ़ें 👉 { NEW 2022 } Cryptocurrency Kya Hoti Hai

Amazon Prime के नियम और शर्तें क्या हैं?

Amazon Prime के नियम और शर्तें निम्न्लिखित है जो की कुछ इस प्रकार हैं-

  1. Amazon Prime आपको अपनी Membership को स्वीकार और अस्वीकार करने का पूरा अधिकार देता है।
  2. Amazon आपको आपकी Prime और आपकी Prime Membership से संबंधित Daily Email भेजता हैं।
  3. Amazon Prime की Membership के अनुशार यदि आप उनकी सभीस शर्तों के अनुशार कर्य नही करते है तो आप अपनी Prime Membership के किसी भी फ़ायदे का आनंद नही ले पयेंगे।
  4. Amazon आपके Prime Membership को किसी दूसरे ग्राहकों को किराए पर देने या खरीदने की अनुमति नहीं देता है।
  5. Amazon समय-समय पर आपके Prime Membership के फ़ायदेको बढ़ाने या हटाने का निर्णय लेता रहता है।

Amazon Prime Membership For Free

दोस्तो Amazon prime जब india में आया था तब यर आपको free 60 दिन की Free Membership की trail देता था लेकिन अब यह आपको 30 दिन का Free Membership का Trail देता है।

तो अब अगर आप Amazon Prime Free Member बनना चाहते हैं, तो आप आसानी से Amazon Prime में Log-in करके उसके Free Member बन सकते हैं|

Amazon Prime Member कैसे बने

आपको बता दे की Amazon Prime Membership एक Paid service है। जिसके लिए आपको कम से कम 179₹ रुपये देने पड़ते है।

जिसके बाद आप amazon prime के member बन जाते है। और आपको बता दे की पहले जब Amazon Prime आया था तब इसकी validity एक साल होती है। लेकिन अब One Month की ही होती है।

Amazon Prime membership cost

दोस्तों आपको बता दें कि Amazon Prime की membership का price बदलता रहता है। इस समय Amazon Prime Membership की Cost कुछ इस तरह से है जीते आप www.amazon.in/prime पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

PlanNew Price
Monthly₹ 179
Quarterly₹ 459
Annual₹ 1499

इसे भी पढ़ें :-
इसे भी पढ़ें 👉 Google SpamBrain System क्या है?
इसे भी पढ़ें 👉 Metaverse Technology Kya Hai 2022
इसे भी पढ़ें 👉 Fiverr क्या है? और Fiverr से पैसे कैसे कमाए

FAQ:-

क्या अमेज़न प्राइम फ्री है

नहीं, अमेज़न प्राइम फ्री नही है, लेकिन आप अमेजॉन प्राइम लेने से पहले इसका एक महीने का फ्री ट्रायल ले सकते हैं जिसमें आप इसके कुछ फीचर्स को फ्री मे यूज़ कर पाएंगे।

अमेज़न प्राइम वीडियो क्या है ?

अमेज़न प्राइम वीडियो प्राइम मेंबरशिप लेने का सबसे अच्छा और बेहतरीन फीचर यही है इसके द्वारा आप अमेज़न की सभी प्राइम विडियो को फ्री में देख सकते हैं। Popular TV shows देखने का लुत्फ़ उठा सकते है, ये सब Netflix जैसी ही Service है।

Amazon prime का रिचार्ज कैसे करें?

Amazon Prime Membership का 129 रुपए वाला रिचार्ज प्लान कुछ ही डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड पर मिलता है। वरना आप ₹179 का रिचार्ज बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसमें बस आपको अमेजॉन प्राइम की वेबसाइट पर जाना है और गूगल पे, अमेजॉन पे या फोन पे किसी से भी आप रिचार्ज कर सकते हैं।

अमेज़न प्राइम कितने महीना का होता है?

अमेज़न प्राइम की वैलिडिटी 1 महीने की होती है।

अमेज़न प्राइम वीडियो फ्री में कैसे देखे?

Step1– अपने ब्राउज़र में जाये और https://melomovie.com/ वेबसाइट को ओपन करे।
Step2– अब अगर आपको मूवीज ऑनलाइन देखने है तो लॉगिन करना होगा
Step3– लॉगिन होने के बाद आप कोई भी मूवी टीवी सीरीज को डाउनलोड या ऑनलाइन देख सकते है।

Amazon और Amazon Prime में क्या अंतर है?

Amazon वेबसाइट से अगर कोई प्रोडक्ट को खरीदते है तो आपको shoping चार्ज भी देना होता है।
लेकिन अगर आप Amazon Prime मेम्बरशिप लेकर शॉपिंग करते है तो आपको कोई भी चार्ज देना नही होगा। बस यही दोनों में अंतर हैं।

Amazon Prime kay hai

Amazon Prime एक Online platform है जहां पर हम Amazm की Prime Membership को खरीदते हैं Amazon Prime का Member होने के बहुत बड़े फायदे हैं

Amazon Prime kay hai

1 thought on “Amazon Prime क्या है और इसके फायदे”

Leave a Comment