Google SpamBrain System क्या है?

दोस्तों हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि Google SpamBrain System kya hai दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि Google समय-समय पर अपनी Algorithm में कुछ ना कुछ Update करता ही रहता है जिससे प्रत्येक Users अपने Data को Safe महसूस करता है।

Google ने security को लेकर एक नए System को निकाला है जिसका नाम है इस पर Name है Google SpamBrain System जो कि आपके साथ System होने से बचाता है।

Google SpamBrain System kya hai

आपको बता दे की जैसे की इसका नाम ही है Google SpamBrain System तो हमे इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक Spam System है जो से Spam से हमे Protect करने मे हमारी मदत करता है। 

Google का यह SpamBrain System एक Google’s AI (Artificial Intelligence) Based एक Spam Protection System है, जो Google Spam Reports 2015-16 को रिलीज किया गया था।

आपको बता दें कि पहले इस protection का कार्य manually मनुष्य द्वारा किया जाता था। परंतु इतनी सारी Websites के लिये मैनुअली Spam को रोकना करना आसान नहीं था।

इसलिए Google ने सन 2018 में AI Based Google SpamBrain System तैयार किया गया। जिसका नाम SpamBrain है।

इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Artificial Intelligence क्या है, कैसे काम करता है

What is Google SpamBrain System?

गूगल स्पेलिंग सिस्टम की कौन सा सिस्टम है जिसके द्वारा हम Spam करने वालों का पता लगाते हैं। कुछ experts का कहना है कि Google ने इस System को सन 2016 बनाना सुरू कर दिया था।

और तभी से Google ने सन 2016 से ही Webspam Report को पब्लिश करना Start कर दिया था लेकिन हा हम आप्को इससे पहले भी गूगल WebSpam को लेकर काफी ज्यादा Serious था।

सबसे बड़े SEO Expert Matt Cutts, Webspam टीम के हेड थे लेकिन इतने बडे इंटरनेट के साइज के सामने गूगल के Manual Efforts SEO Expert टिक नहीं पाए।

Webspam Report 2022

Google ने जब Webspam Report 2022 को जारी किया तो उसने बताया है की SpamBrain System की मदद से 2021 के मुकाबले 2022 में 6 गुना ज्यादा Spammy Site को Findout किया गया है जो Internet पर Spam फैला रही थी।

सन 2022 में लगभग 70% तक Hacked Spam तथा 75% तक Gibberish Spam पर Commonly काम कर रहे है, और Spam को कम किया जा राहा है।

इसे भी पढ़ें 👉 Internet Kya Hota Hai 2022
इसे भी पढ़ें 👉 [NEW 2022] Internet कैसे काम करता है?

Artificial Intelligence Work- Google SpamBrain

गूगल के Artificial Intelligence Work पर आधारित Google SpamBrain System अपने आप कर्य करता है, और यह पता लगाता है कि Google पर येसी कौन कौन सी वेबसाइट है जो Spam कर रही है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा क्या पता लगाना की कौन Spam कर रहा है बहुत ही आसान हो गया है।

Google SpamBrain Protection Factors

गूगल के द्वारा जारी किया गया इस पर SpamBrain Report के द्वारा बताया है कि वह कैसे अपने Users को Spam से बचाने के लिए अलग-अलग algorithm के Software पर कार्य कर रहा है जिससे वह अपने Users को बेहतर से बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सके

निम्नलिखित Spam कुछ इस प्रकार होते हैं-

  1. Link Spam
  2. Scams
  3. Online Harrasment

1. Link Spam

Google का कहना है कि जब हम अपनी Website को किसी दूसरी Website के साथ जोड़ते हैं तो यह प्रकिर्या एक Ranking Factor मे आती है।

लेकिन Google पर कुछ ऐसे भी Useless Website हैं जो कि Google की Policy को Violate कर रही हैं। इसीलिए Google में ऐसी सभी Websites को ban कर रहा है।

इसलिए अगर आप की भी कोई Website है और अगर वह Google की Policy को Violate कर रही है तो आप अपनी Website को सही कर ले लिए जिससे Google आपको Ban ना करें।

2. Scams

आज सभी Online Users के लिए Scams बहुत बड़ी समस्या बना हुआ है। हमें रोज कुछ ना कुछ सुनाई पड़ता है। की रोज किसी ना किसी के साथ Scam हो रहा है।

लेकिन अब गूगल Spam को रोकने के लिए 2020 में अपने Algorithm में बहुत सारे बदलाव किए है। जिससे लगभग 40% Scams को रोका गया हौ।

Google का लगातार यह कहना है कि वह लगातार Scamming को रोकने के लिए अपने Algorithm में कुछ ना कुछ Improvement करता रहता है।

जिसका Result आपको बहुत ही जल्दी देखने को मिलने वाले हैं।

3. Online Harrasment

अगर अभी भे इस Time ऐसी कोई Website गूगल में रैंक कर रही है जो Online Harrasment को बढ़ावा देती है तो उसके लिए बहुत खतरा कीहै क्योकी Google कभी भी उन Wesites को Ban कर सकता है।

SpamBrain System कैसे काम करता है?

SpamBrain System निमंलिखित तारिके से कार्य कर्ता है-

  • Link Spam
  • Phishing Spam
  • Hacked Content Spam
  • Gibberish Content Spam
  • Online Harassment
  • Low Quality Content

A. Link Spam – अगर कोई Low Quality Backlinks की सहायता से सर्च रिजल्ट्स पर किसी भी प्रकार का हेरफेर करता है, तो ये System उसे रोकता है।

B. Phishing Spam – इस Spam मे अगर कोई Google के Normal User की किसी भी प्रकार की Information को चुराने की कोशिश करता है, तो यर System उसे भी रोकता है।

C. Hacked Content Spam जो हैकर, Random Websites को हैक करके उसके अन्दर अपना कंटेंट डालते है, तो यर System उसे रोकता है।

D. Gibberish Content Spam – इसकी सहायता से Hosted प्लेटफार्म पर जो भी फालतू का कंटेंट होते है, उसे यह System Track करता है, और इसे रोकता है।

E. Online Harassment – इसके अन्दर वो कंटेंट आता है जो किसी खास Group, Person या Race को टारगेट करके लिखाया जाता है।

F. Low Quality Content – जिस कंटेंट में किसी भी यूजर को सही Choice करने से रोका जाता है, उसे भी यह एक Spammy कंटेंट मानता है।

Content Indexing Problem

आज कल Google पर Content Indexing Problem का सामने बहुत लोगो को करना पढ़ रहा है। नये और छोटी Websites Bloggers को आज–कल इस Indexing Problem का काफी ज्यादा सामना करना पढ़ रहा है।

क्यूंकि Google Spam System के सहायता से यह Spam WEBSITE पर Ban ही नही बल्कि आज Google Artificial Intelligence के जरिये कंटेंट की कमी को समझने कर उसे देखता है की यह यूनिक , Useful और हाई क्वालिटी का कंटेंट है या नही।

इसलिए आज अगर आप Google पर अपनी Website को चलाना चाहते है तो Copy-Paste वाला कंटेंट नही डालना चाहिये।

क्योकी येसा कंटेंट Google मे Index नही होता है और अगर गलती से ऐसा कंटेंट INDEX हो भी जाता है तो उसे कुछ ही दिनों में Google दोबारा De-Index कर देता है |

इसलिये आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिये कि आपका Content Uniquen, High Quality और Useful होना चाहिये इसलिए अगर इस Time आपके आर्टिकल्स Index नहीं हो रहे है|

तो आपको अपनी वेबसाइट पर अपने Copy किये हुये कंटेंट को ध्यान देना चाहिये और इसी के साथ यह भी देखना चाहिये कि आपका Content Plagiarism Free है या नहीं।

FAQ:-

Google SpamBrain System क्या है?

आपको बता दे की जैसे की इसका नाम ही है Google SpamBrain System तो हमे इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक Spam System है जो से Spam से हमे Protect करने मे हमारी मदत करता है। 

SpamBrain System कैसे काम करता है?

1:- Link Spam
2:- Phishing Spam
3:- Hacked Content Spam
4:- Gibberish Content Spam
5:- Online Harassment
6:- Low Quality Content

Artificial Intelligence Work- Google SpamBrain

गूगल के Artificial Intelligence Work पर आधारित Google SpamBrain System अपने आप कर्य करता है, और यह पता लगाता है कि Google पर येसी कौन कौन सी वेबसाइट है जो Spam कर रही है।

2 thoughts on “Google SpamBrain System क्या है?”

Leave a Comment