डाटा प्रोसेसिंग क्या है? – Data Processing Kya Hai?

Data Processing Kya Hai:- डाटा प्रोसेसिंग एक प्रकर की प्रक्रिया है। जिसमें हम किसी भी Row Data को Collect करके इसमें हम उस Row डाटा को अपने उपयोग में लाने के लिए बदलते हैं तथा इस प्रक्रिया को ही डाटा प्रोसेसिंग कहा जाता है।

डाटा प्रोसेसिंग एक Step by step की प्रक्रिया है। जिसमें हम अपने Row Data को किसी भी Team, डाटा साइंटिस्ट एंड डाटा इंजीनियर द्वारा प्रोसेस करते हैं।

डाटा को Process करने के लिए सबसे पहले हम किसी भी Data को Collect करते हैं Filter करते हैं तथा उसे Short भी करते हैं उसके बाद उस data का प्रोसेस करते हैं और इसके बाद उस डाटा को स्टोर किया जाता है।

किसी भी डाटा को प्रोसेस करने के बाद उसे हम Readable फॉरमैट में प्रजेंट करते हैं जैसे कि ग्राफ, चार्ट, डाक्यूमेंट्स आदि। Data Processing Kya Hai

Data Processing Kya Hai?

डाटा प्रोसेसिंग दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला Data यानी तथ्यों का समूह और दूसरा प्रोसेसिंग जिसका अर्थ है किसी भी खास परिणाम को प्राप्त करने के लिये।

डाटा प्रोसेसिंग एक प्रकार की प्रक्रिया है जिसमें किसी भी Row Data की जांच की जाती है ताकि उस Row Data से अपने काम की जानकारी प्राप्त कर सके, Data Processing की इस प्रक्रिया में हम अपने Row Data को कई सारे चरणों से गुजारते हैं।

जिसमें हम अपने Data को कई बार तोड़ते हैं और सिर्फ कई बार उसे जोड़ते भी हैं, यानी हर तरह से इस Row Data की जांच की जाती है जिससे एक Good result प्राप्त हो सके।

आमतौर पर Data Processing की प्रक्रिया को data scientist द्वारा ही Complete किया जाता है। क्योंकि इस प्रक्रिया में कुछ ऐसी गलतियां भी हो सकती हैं जिसका सीधा असर आने वाले परिणाम पर पड़ सकता है। (Data Processing Kya Hai)

डाटा प्रोसेसिंग कैसे होता है

पहले हम लोग Data Processing की प्रक्रिया को साधारण रूप से ही करते थे। जिससे इस प्रक्रिया में बहुत सारी गलतियां हो जाती थी और इसमें बहुत ज्यादा समय भी लग जाता था।

लेकिन आज के जमाने में Data Processing के लिए Computer Automated तरीकों का Use किया जा रहा है, इसमें Data Processing बहुत ही Fast और बहुत ही तेजी से होती है तथा इसके परिणाम में कोई भी गलती होने की संभावना बहुत ही कम होती है।

Data Processing की शुरुआत Row Data से होती है Row Data यानी अलग-अलग जगह से प्राप्त Data ( जैसे Excel File, Text File, Database, Video Clips, Image, Audio आदि) इन सभी Data को हम लोग Row Data कहते हैं।

अब हम लोग इस Row Data को Process करने के लिए Data Processing Tools (जैसे – Hadoop, HPCC, Storm, Cassandra) आदिका उपयोग किया जाता है।

फिर इस Processing के बाद आपके सामने (Image, Graph या Document आदि ) के रूप में हमें महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाती है।

यही वह Data Processing के बाद प्राप्त जानकारी होती है जिसे बड़े बड़े Businessmen समझ कर अपने Products को अच्छे दामों में बेचते हैं और फिर एक अच्छी Marketing करते हैं जोकि Data Processing किए बिना संभव नहीं है। (Data Processing Kya Hai)

डाटा प्रोसेसिंग क्या है समझाइए?

जिस Data हम Computer में पहली बार Input करते हैं उसे Row Data कहा जाता हैं। इसके बाद Raw Data को CPU के द्वारा Process करके Information में बदलना ही डाटा प्रोसेसिंग (Data Processing) कहलाता है। Computer मे Input Data Row Data कहलाता है और Output डाटा Information कहलाता है। इसमें तीन क्रियाएं होती है –

  • A. Input Data
  • B. Data Processing
  • C. Output Data etc

Data Processing Cycle

Data Processing Cycle एक प्रकार की प्रक्रिया है जिसमें हम अपने Row Data को Enter करते हैं और वह Process होकर हमें Output के रूप में प्रदान होता है यह प्रक्रिया Step by Step होती है जैसे की –

  • Data Collection
  • Preparation
  • Data Input
  • Processing
  • Output
  • Storage

(1) Data Collection :- डाटा कलेक्शन Data Processing करने की सबसे पहली प्रक्रिया है इसमें हम अपने Row Data को अलग-अलग माध्यम से Collect करते हैं और हम यह सुनिश्चित करते हैं कि Data सही और विश्वसनीय है या नही।

(2) Preparation :- डाटा Preparation को हम Data Cleaning भी कहते हैं इस Process में हम अपने Row Data को Short करते हैं तथा उसे Filter करते हैं और फिर उसमें जो भी Unnecessary Data होता है उसे Remove कर देते है और फिर हमारा यह Data अगले Step के लिए तैयार हो जाता है

(3) Data Input :- इस प्रक्रिया में हम Filter किए गए Data को Computer के अंदर मशीनी भाषा में Enter करते हैं यानी इस Data को Processing करने वाले Program के अनुसार तैयार करते हैं ताकि यह Processing के लिए आसानी से तैयार हो सके और Data Processing करने में काफी आसानी हो।

(4) Processing :- इस Step में सबसे पहले Input किये गए Data की जांच की जाती है। और डाटा को अर्धपूर्ण जानकारी के लिए तैयार किया जाता है। इसमें Data Processing के लिए मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिथम का Use किया गया है जिससे हमें एक अच्छा Output मिल सके।

(5) Output :- इस Step में Process किए गए Data का परिणाम हमें प्राप्त होता है यानी Process किए गए Row Data की अर्धपूर्ण जानकारी हमें दिखाई देती है। इस Output को User अलग-अलग फॉर्मेट में ( जैसे Graph, Table, Oudio, Video, Document आदि) के रूप में देख सकता है।

(6) Storage :- स्टोरेज Data Processing का सबसे Last Step साइकिल है। इसमें हम Process किए गए Data को अपने Future Use के लिए Stor करके रख सकते हैं।
(Data Processing Kya Hai)

कंप्यूटर को इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग मशीन क्यों कहा जाता है?

Computer एक Electronic machine है जो किसी भी Data का Processing करती है। इसलिये कंप्यूटर को इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग मशीन भी कहा जाता है।

डाटा प्रोसेसिंगइलेक्ट्रॉनिक मशीन या मनुष्य द्वारा उपलब्ध या एकत्रित किये गए डाटा से कोई उपयोगी या अर्थपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए, डाटा को सही क्रम में लगाने की प्रक्रिया को डाटा प्रोसेसिंग कहते है। (Data Processing Kya Hai)

वर्ड प्रोसेसिंग से क्या तात्पर्य है?

वर्ड प्रोसेसिंग (Word Processing) कंप्यूटर पर गणनाओं के के अलावा जिस भी कार्य को सबसे पहले पूर्ण किया गया था। वह वर्ड प्रोसेसिंग ही था। वर्ड प्रोसेसिंग को जब हम परिभाषित करते हैं तो सीधा सा अर्थ यह है कि Computer के द्वारा Typing का कार्य करना और उसे विधिवत लेआउट में बांटना ही वर्ड प्रोसेसिंग कहलाता है। (Data Processing Kya Hai)

कंप्यूटर में प्रोसेसिंग का क्या अर्थ है?

अधिकांश आधुनिक CPU माइक्रोप्रोसेसरों हैं, जिनकी प्रोसेसिंग क्षमता बहुत ही कम है। कंप्यूटर में डाटा प्रोसेसिंग का अर्थ है कि किसी भी टाटा को कोशिश करके उसको सही और सरल भाषा में यूजर के सामने प्रदर्शित करना।

कंप्यूटर में डाटा प्रोसेसिंग की निम्नलिखित प्रक्रिया है :-

  • डेटा का संग्रह
  • कंप्यूटर की कार्य प्रणाली
  • गणना का कार्य करना
  • वाणिज्यिक उपयोग के लिए जानकारी तैयार करना

डाटा प्रोसेस होने के बाद क्या बनता है?

डाटा प्रोसेस होने के बाद अर्थपूर्ण डाटा प्राप्त होता है जिसे हम इंफॉर्मेशन या सूचनाएं कहते है।

प्रोसेस के बाद डाटा क्या कहलाता है

डाटा प्रोसेस होने के बाद वह data सूचना कहलाता है।

Data Processing Kya Hai

डाटा प्रोसेसिंग एक Step by step की प्रक्रिया है। जिसमें हम अपने Row Data को किसी भी Team, डाटा साइंटिस्ट एंड डाटा इंजीनियर द्वारा प्रोसेस करते हैं।

डाटा प्रोसेसिंग क्या है? – Data Processing Kya Hai?

Leave a Reply